MSME Loan Scheme | MSME लोन क्या है | MSME लोन कैसे लें?

0
10
MSME Loan Scheme

MSME Loan Scheme 2021 in Hindi | What is MSME Loan Scheme | MSME Loan kaise le | MSME Loan Scheme online form | MSME लोन कैसे लें? । MSME लोन क्या है?

MSME Loan Scheme 2021 in Hindi:- अगर आप अपना कोई उद्योग शुरू करना चाहते है लेकिन पैसे की कमी के चलते आप अपना उद्योग शुरू नही कर पा रहे है तो अब आपको निराश होने की जरूरत नही है क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी यह योजना आपकी काफी मदद कर सकती है।सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम MSME लोन योजना है। आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी दी जायेगी। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी इस MSME लोन योजनाके तहत देश के उन सभी नागिरको को लोन प्रदान किया जायेगा जो अपना कोई व्यवसाय या फिर उद्योग शुरू करना चाहते है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश की आर्थिक समृधि को बढ़ाना है क्योंकि भारत देश दुनिया का सबसे बड़ा बाज़ार है जहाँ पर कई देश से जरूरत के सामान को इम्पोर्ट किया जाता है और इसलिए सरकार ने आत्मनिर्भर भारत के तहत अपने ही देश में सभी तरह के प्रोडक्ट्स का उत्पादन करने के लिये इस योजना की शुरूआत की है।

MSME Loan Scheme क्या है? What is MSME Loan Scheme

इस योजना को केंद्र सरकार ने देश में छोटे और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया है। इस MSME लोन योजना के अंतर्गत देश के सभी सूक्ष्म उद्योग, माध्यम उद्योग और लघु उद्योग करने वाले नागरिको को अपना उद्योग शुरू करने में आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी जिससे वह आत्मनिर्भर भारत में अपना सहयोग दे सके।MSME लोन योजना से अपना स्वरोजगार शुरू करने वाले कई छोटे व्यवसाय करने वाले नागरिको को काफी मदद मिलेगी।

किसी भी देश का आर्थिक निर्माण उस देश के छोटे और बड़े उद्धोगो पर निर्भर करता हैं और साथ ही इस बात पर भी निर्भर करता है की वह एक वर्ष में कुल कितता इम्पोर्ट एक्सपोर्ट करता है। इस योजना के शुरू होने से देश में कई तरह के प्रोडक्ट्स का प्रोडक्शन बढेगा और इससे हमें उस प्रोडक्ट के लिए किसी अन्य देश पर निर्भर नही रहना पड़ेगा जिससे देश की आर्थिक सम्रद्धि बढेगी और आत्मनिर्भर भारत अभियान को भी मदद मिलेगी।

MSME लोन योजना के अंतर्गत दो प्रकार के कार्य सेवा क्षेत्र और विनिर्माण क्षेत्र के कार्य किये जाते है। इन दोनों के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

सेवा सबंधित कार्य : इस सेवा सम्बंधित कार्य के तहत वह सभी प्रकार के कार्य किये जाते है जिसमें ग्राहक को कोई वस्तु ना बेच कर उसको कोई सेवा दी जाती हैं।  इस तरह का सेवा सबंधित कार्य किसी कम्पनी या संस्था द्वारा किया जाता हैं। देश में स्थापित सभी छोटे, माध्यम और लघु उद्योग MSME के तहत आते हैं जिनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

विनिर्माण सम्बंधित कार्य : इस विनिर्माण सम्बंधित कार्य क्षेत्र में सेवा कार्य से विपरीत विनिर्माण से सम्बंधित कार्य किये जाते है जिसमे किसी प्रोडक्ट की मेनुफक्टुरिंग की जाती हैं। MSME लोन योजना के तहत देश में एमएसएमई के तहत केवल उन उद्योगों को विनिनिर्माण उद्योग माना जाएगा जिनका सालाना टर्नओवर 100 करोड़ रुपये तक होता है। यही छोटे और लघु उद्योग देश के विकास और देश की आर्थिक स्तिथि में मददगार हैं।

MSME Full Form in Hindi-

अगर आप इस योजना में अपना आवेदन कर रहे है तो आपको MSME की फुल फॉर्म पता होनी चाहिए। MSME की फुल फॉर्म Micro Small And Medium Enterprises है। अगर आप इसका मतलब हिंदी में जानना चाहते है तो आपको बता दूँ कि हिंदी में इसका मतलब सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग होता है।

MSME Loan Scheme का लाभ कौन ले सकता है?। who can take Loan under MSME Loan Scheme

MSME लोन योजना का लाभ देश के केवल उन्ही नागरिको को दिया जायेगा जो सरकार द्वारा इस योजना के लिए बनाये गये नियम को फॉलो करता है। MSME लोन योजना में वो सभी नागरिक प्रार्थी आवेदन कर सकते हैं जो निम्न श्रेणी में आते हैं।

  • प्रोप्राइटरशिप फर्म
  • सरकारी और प्राइवेट कंपनियां
  • एलएलपी
  • हिन्दू अविभाजित परिवार
  • पार्टनरशिप फर्म
  • वन पर्सन कंपनी
  • को-ऑपरेटिव सोसाइटीज
  • एसोसिएशन ऑफ पर्सन

MSME Scheme के प्रकार-

अगर आप MSME Scheme का लाभ लेना चाहते है तो आपको MSME के तहत जुड़े हुए उद्धोगो के बारे में पता होना चाहिए जिसके बार में नीचे बताया जा रहा है।

  • सूक्ष्म उद्योग : ऐसी कंपनियां जिनका निवेश 1 करोड़ और कुल टर्नओवर 5 करोड़ है तो आपकी कंपनी एक सूक्ष्म उद्योग के अंतर्गत आती है और आप इस MSME लोन योजना के तहत अपनी कंपनी के लिए लोन ले सकते है।
  • लघु उद्योग : देश में चलने वाली ऐसी कंपनी जिनका कुल टर्नओवर 50 करोड़ रुपये है ऐसी कंपनियां लघु उद्योग के अंतर्गत आती है और आपको MSME लोन योजना के तहत लोन मिल सकता है।
  • मध्यम उद्योग : ऐसे कंपनियां जिनका निवेश 20 करोड़ और कुल टर्नओवर 100 करोड़ है तो वह कंपनियां मध्यम उद्योग के अंतर्गत आती हैं और केंद्र सरकार के तहत उनको इसMSME लोन योजना का लाभ दिया जायेगा।

MSME Loan Scheme का लाभ लेने के लिए जरुरी दस्तावेज।Important Documents for MSME Loan Scheme

अगर कोई कंपनी या संस्था इस MSME लोन योजना के तहत अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए लोन लेना चाहती है तो उसके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही उसको इस MSME Scheme का लाभ दिया जायेगा। MSME Scheme के लिए सभी जरुरी दस्तावेज की सूची नीचे दी जा रही है।

  • जो भी नागरिक इस MSME लोन योजना में आवेदन कर रहा है उसके पास अपना उद्योग को शुरू करने का लीगल सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।
  • आवेदक जिस जगह पर अपना उद्योग शुरू कर रहाहै उसके पास अपने व्यावसाय से सम्बंधित पता प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • आवेदक का उद्योग जिस भी प्रोडक्ट की बिक्री करता है उसके पास बिकी करने के वाले प्रोडक्ट का बिल और जिस प्रोडक्ट या कच्चे माल की खरीद करता है उसका बिल होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपने औद्योगिक लाइसेन्स की कॉपी होना भी जरुरी है।
  • MSME लोन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उद्योग में प्रोडक्शन के लिए खरीदी गयी मशीनों की खरीद का बिल होना भी जरुरी है।

MSME Loan Scheme के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?। How to Apply Application for MSME Loan Scheme

अगर आप इस MSME लोन योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही सभी स्टेप्स को पढ़कर इस योजना में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Step1. MSME लोन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

MSME Loan Scheme

Step2. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको इस योजना की वेबसाइट के होमपेज पर “Online Services” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

MSME Loan Scheme

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, आपको सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको “Udyam Registration” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. अब आपको अपने रजिस्ट्रेशन करने का आप्शन चुनना होगा, क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा, जिसमे आपसे अपना आधार कार्ड डालने को कहा जायेगा।

Step5. आधार नंबर डालने के बाद आपको नीचे दिए गये बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा, जो आपको दिए गये बॉक्स में डालना होगा।

Step6. अब इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा जिसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी और इसको सबमिट करना होगा।

Step7. इसके बाद आपका ऑनलाइन सर्टिफिकेट ऑनलाइन ही जारी कर दिया जाएगा।

MSME Loan कैसे लें-

अगर आप MSME लोन योजना के तहत अपने उद्योग के लिए लोन लेना चाहते है तो आपको MSME लोन योजना के आवेदन फॉर्म और सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ अपनी नजदीकी बैंक में जाना होगा और बैंक मेनेजर से संपर्क करना होगा। इसके बाद आप MSME लोन योजना के अंतर्गत लोन ले सकते है।

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए MSME Loan Scheme | ।MSME लोन क्या है | MSME लोन कैसे लें? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here