Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana | मुख्यमंत्री खेती खलियान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना आवेदन?

0
13
Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana

Mukhyamantri Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana | Mukhyamantri Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana 2021 In Hindi | Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana Online Form | खेती खलियान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना क्या है | खेती खलियान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना दस्तावेज और पात्रता | मुख्यमंत्री खेती खलियान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना आवेदन?

Mukhyamantri Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana:- उत्तर प्रदेश की सरकार उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले किसान भाइयों के हित में हमेशा सक्रिय रहती हैं और किसान भाइयों के लिए हमेशा नए से नए प्रयास करती रहती है। जिससे कि किसान भाई अपना जीवन अच्छे से व्यतीत करने में कोई परेशानी नही हो तो उत्तरप्रदेश की सरकार ने किसानों के हित के लिए एक नया प्रयास किया है जिस प्रयास में Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana को आयोजित किया है।

इस योजना को शुरू करने का उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का मुख्य उद्देश्य यह है। कि जिन किसान भाइयों की फसल अग्नि दुर्घटना से नष्ट हो गई है और फसल नष्ट हो जाने के कारण किसान को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है तो उस नुकसान हुई फसल की भरपाई एक मुआवजे के रूप में प्रदान कर सके।

अगर यदि आप भी उत्तर प्रदेश के किसान हैं और आपकी भी फसल अग्नि दुर्घटना से नष्ट हो गई है तो आप इस योजना के अंतर्गत बहुत ही आसानी से नष्ट हुई फसल का मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं। तो नष्ट हुई फसल का मुआवजा प्राप्त कैसे करते हैं सभी जानकारी हमने अपने इस लेख में विस्तार पूर्वक से साझा की है तो हमारे इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें।

Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana-

आप सभी लोग तो जानते ही होंगे कि किसान भाइयों का परिवार पूरा कृषि पर ही आधारित है और कृषि ही उनकी रोजीरोटी होती है और उसी कृषि पर ही निर्भर रहते है तो ऐसे में किसी भी करण से फसल में आग लग जाती है। जिससे किसान की सभी फसल नष्ट हो जाती है।

फसल पूर्णता रूप से नष्ट होने से किसान के परिवार पर काफी परेशानिया होती है और जीवन व्यतीत करने में बदलाव आ जाता है। और किसान की आय में वृद्धि काफी मात्रा में कम हो जाती है तो ऐसी सभी परेशानियों को देखते हुऐ प्रदेश की सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। जिससे कि जिन किसानों की फसल आग लगने से नष्ट हो गई है उसका मुआवजा सरकार प्रदान कर सके।

UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana Form 2021 | उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन ?

Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana की पात्रता-

यदि आप एक किसान है और आपकी भी फसल आग लगने से नष्ट हो गई है और आप इस Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana के तहत आवेदन करने के इच्छुक है तो आवेदन करने से पहले आपको यह देख लेना जरूरी कि आप इस योजना के पात्र है या नही तो सरकार के अंतर्गत इस योजना की पात्रता इस प्रकार से जारी की है।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आप उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए तथा आपके पास उत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • जिस किसान भाई की फसल आग लगने से नष्ट हो गई है तो उस किसान भाई के पास में आग सबूत होना चाहिए तभी नष्ट हुई फसल का मुआवजा प्राप्त कर सकता है।
  • सबूत में आग लगे हुए कृषि की फोटो होना अनिवार्य है।
  • अगर किसी किसान की फसल अन्य किसी कारण से नष्ट हुई है तो उसको इस योजना के तहत मुआवजा प्रदान नही किया जाएगा।
  • आवेदन करने वाले किसान का बैंक खाता होना जरूरी है जिससे कि सरकार के अंतर्गत जो मुआवजा प्रदान किया जाए वह किसान अपने बैंक में आसानी से प्राप्त कर सके।

Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana के दस्तावेज-

यदि कोई भी किसान इस योजना में आवेदन करने का इच्छुक है तो उस किसान के पास इस योजना से जुड़े सभी दस्तावेज होना जरूरी है तो इस योजना से जुड़े दस्तावेज कुछ इस प्रकार से है।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • हस्ताक्षर
  • घोषणा पत्र
  • आग लगने के बाद खेत का फोटो

Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana पंजीकरण प्रकिया-

अगर आप इस योजना में पंजीकरण करने के इच्छुक है तो हम आपके लिए इस योजना में पंजीकरण कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप नीचे बताने वाले हैं। तो आप उन स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में बहुत ही आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं तो इस योजना में आवेदन करने की स्टेप कुछ इस प्रकार से हैं।

Step1. इस योजना में पंजीकरण करने के लिए आपको ई-डिस्टिक पोर्टल पर विजिट करना होगा।

Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana

Step2. जैसे यह वेबसाइट पर विजिट करते तो आप पहचान में होम पेज खोलकर आ गया है उसमें पेज पर आपके लिए सिटिजन लॉगइन e-sathi की एक लिंक दिखाई देगी आपको उस पर क्लिक कर देना।

Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana

Step3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपके लिए नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना।

Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana

Step4. उसके बाद में आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपके लिए सभी जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर ,पता ,जिला ,पिन कोड आदि जानकारी को दर्ज करना होगा।

Step5. और दिए गए सुरक्षा कोड को भरकर आपके लिए सुरक्षित करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step6. अगर जानकारी भरते समय कोई भी गलती हो जाती है तो आपके लिए नीचे की साइड रिसेट का एक बटन दिखाई देता होगा उस पर क्लिक करके दोबारा से जानकारी को दर्ज का लेना है और सुरक्षित करें पर क्लिक कर देना है।

Step7. इस प्रकार से आप इस योजना ऑफिशियल पोर्टल पर पंजीकृत होकर लॉगिन और पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

Step1. आवेदन करने के लिए आपको वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा होमपेज पर आपके लिए ई-साथी की लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step2. जैसे ही आप क्लिक करते हैं वैसे ही आपके सामने अगला पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज पर आपके लिए लॉगइन फॉर्म दिखाई देगा।

Step3. अब आपके लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा और उसके बाद में आपके लिए कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana

Step4. अब आप पोर्टल में Login हो जायेगे उसके बाद में आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

Step5. इस पेज पर आपको लाउड स्पीकर / लोक संबोधन प्रणाली और कृषि विभाग के सेक्शन में जाना होगा।

Step6. अब आपके लिए मुख्यमंत्री खेत खलियान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना खोना है और उसपर क्लिक करना है।

Step7. जैसे ही आप योजना की लिंक पर क्लिक करते है बैसे ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा।

Step8. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को Step By Step दर्ज कर लेनी है जानकारी दर्ज करने के बाद में जानकारी को एक बार चेक कर लेना है।

Step9. इसके बाद जो फसल आग लगने से नष्ट हुई है उसका फ़ोटो अपलोड करना है। इसके बाद में आपके लिए दर्ज करें के ऊपर क्लीवक कर देना है।

Step10. इसके बाद में आपके लिए आवेदन पत्र यूनिक संख्या प्रदान की जाएगी। उसके बाद ही आप सेवा के शुल्क का भुगतान कर सकते है।

Step11. आप इस प्रकार से मुख्यमंत्री खेत खलियान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना सही तरह से आवेदन कर सकते है।

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Khaliyan Agnikad Durghatna Sahayata Yojana | मुख्यमंत्री खेती खलियान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here