NREGA Job Card List online | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखे | NREGA Job रजिस्ट्रेशन?

0
22
NREGA Job Card

NREGA JOB Card PDF form | NREGA Job Card List online | NREGA Job Card Online new list 2021 | NREGA Job Card List 2021- 2022 | NREGA Job Card List online at nrega.nic.in | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 । नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखे?

NREGA Job Card List online:- मनरेगा (नरेगा) केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में चलाई जा रही एक योजना है जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को साल में 100 दिन रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। सरकार द्वारा दिया जाने वाला यह रोजगार गाँव के विकास कार्यों को करने में दिया जाता है। अभी कुछ वर्ष पहले केंद्र सरकार ने नरेगा को गाँव के स्तर पर बेहतर तरीके से काम करने के लिए नरेगा जॉब कार्ड को शुरु किया था जिससे इस योजना को चलाने और नागरिको को रोजगार देने में काफी आसानी होती है।

आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 के बारे में बतायेगे जो सरकार द्वारा जारी की गयी है। इस नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में उन सभी नरेगा मजदूरों के नाम है जिनको नरेगा योजना के तहत रोजगार दिया जायेगा। केंद्र सरकार इस योजना को और भी बेहतर बनाने के लिए नये प्रस्ताव लाती है जिससे नागरिको को बिना किसी समस्या के गाँव में ही रोगजार दिया जा सके। अगर आप इस जानकारी को लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

What is Narega Job Card | नरेगा जॉब कार्ड क्या है-

नरेगा जॉब कार्ड को सबसे पहले 2005 में शुरू किया गया था जिससे इस नरेगा योजना को और पारदर्शी और बेहतर बनाया जा सके। नरेगा जॉब कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे बिना किसी परेशानी के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिको को रोजगार दिया जाता है। वर्तमान में अगर आप नरेगा के तहत रोजगार लेना चाहते है तो आपके पास अपना नरेगा जॉब कार्ड होना जरुरी है इसके बाद ही आपको नरेगा के तहत रोजगार दिया जायेगा।

किसी नागरिक के पास नरेगा जॉब कार्ड होने के कई फायदे है। यह नरेगा जॉब कार्ड जिस नागरिक के पास होता है सरकार उन नागरिक को एक वर्ष में 100 दिन रोजगार प्रदान करने की गारंटी देती है। अगर आप अपना नरेगा जॉब कार्ड बनवाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल से नरेगा जॉब कार्ड पीडीऍफ़ फॉर्म को डाउनलोड करके आवेदन कर सकते है और अपना नरेगा जॉब कार्ड बनवा सकते है। इस कार्ड को आप रोजगार मिलने के साथ ही अपने पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते है।

NREGA JOB Card PDF form download | नरेगा जॉब कार्ड पीडीऍफ़ फॉर्म-

देश के जो भी नागरिक अपना नरेगा जॉब कार्ड बनबाना चाहते है वो इस आर्टिकल से नरेगा जॉब कार्ड पीडीऍफ़ फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है और इसके बाद उसका प्रिंट आउट निकाल कर नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करके अपना नरेगा जॉब कार्ड बनबा सकते है। अगर आपका नरेगा जॉब कार्ड बन जाता है तो आपको अपने गाँव में ही एक साल में 100 दिन रोजगार प्रदान किया जायेगा।

NREGA List 2021 | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट-

महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 केअनुसार देश के गरीब परिवारों को गाँव में ही रोजगार प्रदान किया जाता है। इसी अधिनियम के तहत इस नरेगा जॉब कार्ड को शुरू किया गया है जिससे पात्र रोजगार को ही रोजगार दिया जा सके और इस काम में पारदर्शिता बनी रहे।

नरेगा जॉब कार्ड जिस नागरिक को प्रदान किया जाता है उसमे उस नागरिक के बारे में सभी जरुरी जानकारी होती है। हर साल गाँव में नरेगा के तहत काम करने वाले मजदूरों की एक सूची तैयार की जाती है जिनको उस वर्ष में नरेगा के तहत रोजगार प्रदान किया जाता है।

इस साल 2021 की नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कोनरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी कर दिया गया है जो भी नागरिक इस सूची में अपना नाम देखना चाहते है तो इस वेबसाइट पर जाकर अपना नाम इस सूची में देख सकते है।

नरेगा श्रमिकों को प्रदान किया जाएगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ-

केंद्र सरकार ने ऐसे सभी नरेगा मजदूरों को जिनका नाम श्रम संसाधन विभाग में रजिस्टर है उनको आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ देने का फैसला लिया है। यह आयुष्मान भारत योजना एक प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस योजना है जिसके तहत हर नरेगा मजदूर और उसके परिवार को हर वर्ष 5,00,000 रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ वह श्रमिक भी ले सकते है जो पुल, पुलिया या ऊँची इमारतों पर काम करते है।

नरेगा योजना के तहत नहीं किये जाने वाले कार्य-

यह तो आप जानते है कि नरेगा में काम करने वाले मजदूरों को रोजगार प्रदान किया जाता है। इसके तहत देश के सभी कुशल और अकुशल श्रमिको को बिना किसी भेदभाव के रोजगार प्रदान किया जाता है। लेकिन कुछ काम ऐसे होते है जिनको करने के लिए श्रमिक का उसके बारे में जानकारी होना जरुरी है। इसलिए नरेगा के तहत सामाजिक बिल्डिंग निर्माण, सड़क निर्माण, फॉर्म फॉरेस्ट्री के कार्य इसके तहत नही कराये जाते है।

नरेगा योजना के तहत किये जाने वाले कार्य-

नरेगा योजना के तहत किये जाने वाले कार्य को चार भागों में बांटा गया है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  1. इस भाग में नरेगा के तहत सभी प्राकृतिक संसाधन और उनसे सम्बंधित सार्वजनिक कार्य किये जाते है जैसे कि जल संरक्षण, जलग्रहण प्रबंधन, सूक्ष्म एवं छोटे सिंचाई संरचना कार्य, जल स्त्रोत, बनीकरण, शामलात भूमि पर भूमि विकास आदि कार्य किये जायेगे।
  2. इस भाग में देश के गरीब वर्ग के लिए व्यक्तिगत परिसंपत्तियों का सर्जन करना, आजीविका का विकास करना, बंजर भूमि का विकास करना, पशुपालन आदि जैसे काम किये जाते है।
  3. इस भाग में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत आने वाले स्वयं सहायता समूह के लिए भौतिक संसाधन सर्जन करना, कृषि उत्पादकता बढ़ाना, बायोफर्टिलाइजर के लिए संरचना जैसे कार्य किये जाते है।
  4. इस भाग में ग्रामीण भौतिक संसाधन से संबंधित जैसे कि ग्रामीण स्वच्छता कार्य, बारहमासी सड़क जुड़ाव, खेल मैदान का निर्माण कार्य, आपातकालीन प्रबंधन एवं रेस्टोरेशन कार्य, भवन निर्माण कार्य किये जाते है।

नरेगा जॉब कार्ड की विशेताएँ-

  • नरेगा जॉब कार्ड का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसके तहत गाँव के नागरिको को बिना किसी परेशानी के ही रोजगार प्रदान किया जाता है।
  • जिस भी नागरिक के पास यह नरेगा जॉब कार्ड होता है उन सभी नागरिको को एक वर्ष में100 दिन का रोजगार सुनिश्चित किया जाता है।
  • इस वर्ष नरेगा में लगभग 1 करोड़ नये नरेगा श्रमिकों को भर्ती किया गया है जिससे देश के लगभग1 करोड़ परिवारों को लैब मिलेगा।
  • पिछले वर्ष इस नरेगा योजना के तहत एक परिवार को मिलने वाला औसतन रोजगार 48 दिन का था जो इस बार 41 दिन का कर दिया गया है।
  • आज के समय में नरेगा के तहत रोजगार देने का काम एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाता है जिस सॉफ्टवेयर का नाम सिक्योर है।

नरेगा के तहत श्रमिको का वेतन-

केंद्र सरकार ने नरेगा के तहत काम करने वाले श्रमिको के मानदेय में पहले से वृद्धि कर दी है जिसका सीधा फायदा नरेगा मजदूरों को मिलेगा।नरेगा श्रमिकों की पहले प्रति दिन 209 रुपये दिए जाते थे लेकिन अब इन श्रमिकों को प्रति दिन 303 रुपये प्रदान किये जायेगे। सरकार द्वारा उठाये गये इस कदम से देश के उन मजदूरों को काफी मदद मिलेगी जिनका परिवार काफी बड़ा है और पहले मिलने वाले वेतन से उनका गुजारा नही चल पा रहा था।

NREGA Job Card 2021 के लाभ-

जो भी नागरिक नरेगा में काम करते है उनके लिए यह नरेगा जॉब कार्ड काफी जरुरी दस्तावेज है जिसके की लाभ है।नरेगा जॉब कार्ड के सभी लाभों के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • इस नरेगा जॉब कार्ड में कार्ड धारक का और उसके परिवार का पूरा विवरण होता है जिससे उनको और उनके परिवार को कई तरह के लाभ प्रदान किये जाते है।
  • नरेगा में काम करने वाले हर लाभार्थियों को हर वर्ष नया नरेगा जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है जिससे उसको और अधिक लाभ दिए जा सके।
  • नरेगा जॉब कार्ड का लाभ देश का कोई भी नागरिक उठा सकता है और नरेगा योजना का लाभ ले सकते है।

नरेगा की वेबसाइट पर क्या-क्या जानकारी देखी जा सकती है-

अगर आप नरेगा की वेबसाइट पर कई जानकारी सर्च कर रहे है और आप जानना चाहते है कि नरेगा की वेबसाइट पर क्या क्या जानकारियां देखी जा सकती है जो आप नीचे दी जा रही सूची को पढ़े।

  • नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके आप लेबर पेमेंट का स्टेटस चेक कर सकते है।
  • इस वेबसाइट के माध्यम से आप नरेगा के अंतर्गत किये जाने वाले कार्यों के लिए आवेदन भी कर सकते है।
  • नरेगा की इस वेबसाइट पर विजिट करके आप सभी जॉब कार्ड धारकों की जानकारी ले सकते है।
  • इस वेबसाइट के माध्यम से उन सभी नागरिको का नाम देखा जा सकता है जिनका जॉब कार्ड बना हुआ है।
  • इस नरेगा वेबसाइट पर आप ग्राम पंचायत में नरेगा के अंतर्गत किये गये कार्यों की सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

NREGA Job Card के लिए जरुरी की पात्रता-

नरेगा जॉब कार्ड केवल उस नागरिक का बनाया जायेगा जो इसके लिए पात्र होगा, नरेगा जॉब कार्ड के लिए सभी जरुरी पात्रता के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने वाला नागरिक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • यह नरेगा जॉब कार्ड केवल उस नागरिक को बनाया जायेगा जिसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होगी।
  • जो भी नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर रहा है उसका अकुशल श्रम के लिए स्वयंसेवक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना जरुरी है।
  • नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिक के पास अपना मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिक के पास अपना आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।

NREGA Job Card सूची 2021 ऑनलाइन कैसे देखें-

देश के जो भी नरेगा श्रमिक इस नरेगा जॉब कार्ड सूची 2021 को देखना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही इस प्रोसेस को फॉलो करें।

Step1. नरेगा जॉब कार्ड सूची 2021को देखने के लिए सबसे पहले आपको MGNREGA की Official Website पर विजिट होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

NREGA Job Card

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Reports”नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेगे, आपके सामने के नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कई सरे आप्शन दिखाई देगे, इनमे से आपको State Wise के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने देश के सभी राज्यों के नाम की सूची आ जाएगी, अब आपको अपने राज्य के नाम पर क्लिक करना होगा।

NREGA Job Card

Step5. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, आपके सामने के नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कुछ जानकारी भरने को कहा जायेगा। पूछी गयी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिए गये Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा।

NREGA Job Card

Step6. इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज और आ जायेगा जिसमे आपको अपना नरेगा जॉब कार्ड नंबर डालना होगा। इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने सभी जरुरी जानकारी आ जाएगी।

NREGA Job Card

Step7. अगर आप इस सूची को डाउनलोड करना चाहते है तो आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके इस सूची को डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए NREGA Job Card List online | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखे | NREGA Job रजिस्ट्रेशन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here