Uttarakhand Bhulekh Online | उत्तराखंड भूलेख,खसरा,खतौनी,भू नक्शा जमाबंदी नकल कैसे देखे?

0
27

Uttarakhand Bhulekh Online | Uttarakhand Bhulekh Kya Hai | Uttrakhand Khasra Khatauni | Uttarakhand Bhulekh, Devbhoomi Bhu-Naksha, Khasra-Khatauni, Jamabandi | खसरा खतौनी क्या है | उत्तराखंड भूलेख,खसरा,खतौनी,भू नक्शा जमाबंदी नकल कैसे देखे?

Uttarakhand Bhulekh:- उत्तराखंड की सरकार अपने प्रदेशवासियों के लिए निम्म प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती रहती है जिससे कि प्रदेशवासियों का जीवन सरल बन सके। तो उत्तराखंड की सरकार ने अभी हाल ही में एक भू अभिलेख पोर्टल को लॉन्च किया है जो प्रदेशवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण पोर्टल साबित होगा।

इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप उत्तराखंड के किसी भी भूलेख, देवभूमि, भू-नक्शा, खसरा,खतौनी, जमाबंदी Uttarakhand Bhulekh, Devbhoomi Bhu-Naksha, Khasra-Khatauni, Jamabandi आदि जानकारी को घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है। अपने अक्सर देखा होगा कि जब कोई उत्तराखंड का व्यक्ति उत्तराखंड में कोई भी भूमि लेता था या उसे किसी की भूमि की जानकारी प्राप्त करनी होती थी।

तो उस व्यक्ति के लिए पटवारखाने जाना होता था और पटवारखाने में उन कार्य समय से नही हो पता था। किसी समय पटवारखाने के चक्कर लगाने होते थे तो ऐसे में व्यक्ति के लिए काफी परेशानियां उठानी होती थी। तो अब आपके लिए किसी भी परेशानियों से गुजरना नही होगा अब आप अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी घर बैठे अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से प्राप्त कर सकते है।

अगर आप भी किसी भूमि की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आज के लेख में भूलेख, देवभूमि, भू-नक्शा, खसरा,खतौनी, जमाबंदी Uttarakhand Bhulekh, Devbhoomi Bhu-Naksha, Khasra-Khatauni, Jamabandi को कैसे देखते है सभी जानकारी नीचे साझा करने वाले है तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Bhu-Naksha, Khasra-Khatauni, Jamabandi क्या है-

Bhulekh, Devbhoomi Bhu-Naksha, Khasra-Khatauni, Jamabandi में किसी भी व्यक्ति की भूमि की लिखित जानकारी होती है जिससे यह पता चलता है कि यह भूमि इस व्यक्ति की है। अगर आप की कोई भूमि है और उस भूमि पर कोई और मालिकाना हक जाता रहा है। तो आप उस जमीन के लिखित दस्तावेज निकलवा कर उस जमीन पर मालिकाना हक जता सकते है।

अगर आप अपनी जमीन का सभी रिकॉर्ड निकलना चाहते है तो आपको देवभूमि उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। और वहाँ से अपनी जमीन का रिकॉर्ड निकाल के उस जमीन पर अपना मालिकाना हक जता सकते है। जिस पर कोई और व्यक्ति मालिकाना हक जाता रहा है।

तो किस प्रकार से अपनी जमीन का रिकॉर्ड देखते है इसकी सभी जानकारी नीचे हमने बताई है उस जानकारी के तहत आप आसानी से अपनी जमीन का रिकॉर्ड निकाल सकते है।

Uttarakhand Bhulekh के लाभ-

अगर आप उत्तराखंड भूलेख के लाभों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमने नीचे बताया है कि उत्तराखंड भूलेख के लाभ आपके लिए क्या-क्या मिलेंगे जो लाभ इस प्रकार से हैं।

  • उत्तराखंड भूलेख का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप अपनी भूमि की सभी जानकारी कर बैठे ही ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट करके क्लिक कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल को शुरू करने से राज्य के नागरिकों की समय की बचत होगी।
  • अब आपके लिए पटवारखाने जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है और ना ही नागरिक को पटवार खाने के चक्कर लगाने होंगे।
  • इस पोर्टल पर शुरू करने से भ्रष्टाचार कम होगा।
  • इस पोर्टल से आप जमाबंदी नक़ल, भूलेख नक्शा, खसरा, खतौनी संख्या, खतौनी की प्रतिलिपि तथा अन्य सुविधाएं प्राप्त कर सकते है।

Uttarakhand Bhulekh, Devbhoomi Bhu-Naksha, Khasra-Khatauni, Jamabandi ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आप उत्तराखंड के निवासी हो और किसी भी भूमि की जानकारी देखना चाहते है तो आपके लिए हमने नीचे कुछ स्टेप्स बताई है आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से देखे सकते है तो स्टेप्स कुछ इस प्रकार से है।

Step1. आपके लिए सबसे पहले भूलेख उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसकी लिंक नीचे दी गई है।

Uttarakhand Bhulekh Online

Step2. जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करते है तो आपको Public ROR का ऑप्शन मिलेगा आपके लिए उसपर क्लिक कर देना है।

Uttarakhand Bhulekh Online

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपको जनपद चयन इसके बाद तहसील और ग्राम को चयन करना है।

Step4. इसके बाद में आपके लिए खाता संख्या, खसरा, गाटा संख्या तथा खातेदार का नाम और खतौनी नकल देखे सकते है। अगर आप खातेदर के नाम से नकल देखना चाहते है तो आप खातेदार के नाम दे तहत देखना चाहते है तो खातेदार के नाम की लिंक पर क्लिक करे।

Step5. इसके बाद में आप अक्षर तालिका से अपने नाम का अक्षर लिखकर खोजे पर क्लिक करना है। अब आप हहुत ही आसानी से PDF फॉरमेट में भूलेख उत्तराखंड ROR का विवरण देख सकते है।

Step6 इस विवरण के लिए आप डाउनलोड करके प्रिंट कर ले किसी भी समय इस कि आवश्यकता पढ़ सकती है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Uttarakhand Bhulekh Online | उत्तराखंड भूलेख,खसरा,खतौनी,भू नक्शा जमाबंदी नकल कैसे देखे? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here