Mukhyamantri Vatsalya Yojana Online Application Form | मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना ऑनलाइन आवेदन?

0
28
Mukhyamantri Vatsalya Yojana 

Mukhyamantri Vatsalya Yojana 2021 in hindi| Mukhyamantri Vatsalya Yojana online form 2021 | Mukhyamantri Vatsalya Yojana Online Application Form | मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना क्या है | मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना  दस्तावेज और पात्रता | मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना ऑनलाइन आवेदन?

Mukhyamantri Vatsalya Yojana Online Application Form:- उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य के उन बच्चों की मदद की जाएगी जिन बच्चों ने इस समय देश में चल रही कोरोना वायरस की महामारी के चलते अपने माँ पिता को खो दिया है। उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम Mukhyamantri Vatsalya Yojana  रखा गया है। इस योजना के शुरू होने से राज्य के ऐसे बहुत से बच्चों को आर्थिक मदद मिल सकेगी जिनके पास उनके माता पिता की म्रत्यु के बाद अपना जीवन यापन करने के लिए कोई साधन नही बचा है।

राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तराखंड राज्य के नागरिको को ही दिया जायेगा और उनके रहने से लेकर उनकी पढाई तक का सभी खर्चा सरकार द्वारा उठाया जायेगा। अपने इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगे जिससे आप इस योजना के बारे में जान सके और इस योजना का लाभ उठा सकें। अगर आप इस मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो इ आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Mukhyamantri Vatsalya Yojana क्या है-

Mukhyamantri Vatsalya Yojana को उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के द्वारा शुरू शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जिनके माता पिता की या अभिभावक की मृत्यु कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई है। इस मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत राज्य के सभी पात्र लाभार्थियों को तीन हज़ार रुपये प्रति महीने के हिसाब से आर्थिक सहायता भरण पोषण भत्ता के रूप में प्रदान किये जायेगे।

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना  का लाभ बच्चों को तब तक दिया जायेगा जब तक बच्चों की उम्र 21 वर्ष नही हो जाती है। इस योजना के तहत मिलने वाली यह राशि इस लिए दी जा रही है जिससे बच्चे अपना जीवन यापन कर सके और साथ ही आत्मनिर्भर बन सके। मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत मिलने वाली यह आर्थिक मदद सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। इस योजना के शुरू होने से ऐसे बच्चों को काफी लाभ मिलेगा।

PM Gramin Ujala Yojaana 2021 In Hindi | online apply Form 2021 | प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

Mukhyamantri Vatsalya Yojana के लिए सरकार द्वारा शासनादेश जारी किया गया है-

Mukhyamantri Vatsalya Yojana को मुख्य रूप से ऐसे नागरिको के लिए शुरू किया गया है जिन बच्चों के माता पिता की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृत्यु के कारण वो बच्चे अनाथ हो गये है और इसलिए उन अनाथ हुए बच्चों को सामाजिक एवं आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन फॉर्म को आरंभ किया गया है।

Mukhyamantri Vatsalya Yojana  के लिए सरकार द्वारा 9 जून 2021 को कैबिनेट में एक प्रस्ताव पास किया गया है। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा 13 जून 2021 को जारी किये गये इस शासनादेश में कहा गया है है कि ऐसे सभी लाभार्थी बच्चों के जीवन यापन करने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी और साथ ही उनकी पढाई का ध्यान भी सरकार द्वारा रखा जायेगा।

सरकार द्वारा जारी किये गये इस शासनादेश में कहा गया है कि इस योजना का लाभ ऐसे बच्चों को भी दिया जायेगा जिनके माता-पिता में से किसी एक या फिर संरक्षक की मृत्यु कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई है। राज्य के राज्यपाल द्वारा इस Mukhyamantri Vatsalya Yojana को मंजूरी प्रदान कर दी गई है और जल्दी ही इस योजना के आगे के काम के लिए अलग से दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

देहरादून में लगभग 200 लाभार्थियों की पहचान-

Mukhyamantri Vatsalya Yojana का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाये जा रहे है और लाभार्थियों की पहचान की जा रही है जिससे उनको इस योजना का लाभ दिया जा सके। मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना को शुरू करने के लिए देहरादून में ऐसे सभी बच्चों का एक डेटाबेस तैयार किया जा रहा है जिनको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा और वो इस योजना के लिए पात्र है।

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के लिए बनने वाला बच्चों का यह डाटाबेस उपमंडल मैजिस्ट्रेट, बाल विकास परियोजना अधिकारी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जैसे अधिकारियों की सहायता से बनाया जा रहा है और यह सभी अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में सभी पात्र लाभार्थियों के बारे में जानकारी सरकार के पास भेज रहे है। इस बात की जानकारी डिस्टिक प्रोबेशन ऑफीसर मीना बिष्ट द्वारा प्रदान की गई है।

Mukhyamantri Vatsalya Yojana  के लाभ और अन्य विशेषताएं-

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी इस Mukhyamantri Vatsalya Yojana की कई विशेषताएं है जिनके कारण इस योजना को शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के सभी मुख्य तथ्थों के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • इस योजना को उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत द्वारा शुरू किया गया गया है जिससे राज्य के जरूरतमंद नागरिको बच्चों की मदद की जा सके।
  • इस मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के शुरू होने से अब उत्तराखंड राज्य के उन सभी बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिनके माता पिता की देश में चल रहे कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई है।
  • उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के बच्चों के लिए शुरू की गयी इस योजना के तहत उनको हर महीने 3000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के बच्चों को मिलने वाली यह मदद उनके 21 वर्ष की आयु होने तक प्रदान की जाएगी जिससे वह अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सके।
  • मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत सभी लाभार्थी बच्चों मिलने वाली आर्थिक मदद डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उनके बैंक खाते में भेज दी जाएगी। इसलिए इस योजना में आवेदन करने वाले बच्चे का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है।
  • कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए बच्चों की पढाई और रोजगार के लिए सरकार कई तरह के कदम उठा रही है जिससे उनको शिक्षा और रोजगार प्राप्त करने में आसानी हो सके।
  • उत्तराखंड सरकार ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत ऐसे सभी बच्चों को सरकारी नौकरी देने के लिए सरकारी नौकरी में 5% का आरक्षण भी रखा है जिससे ऐसे नागरिको को जल्दी से नौकरी दी जा सके।
  • मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत किसी भी माता पिता की मृत्यु हो जाने के बाद पैतृक संपत्ति को बेचने का अधिकार उस बच्चे के वयस्क होने तक किसी को भी नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना के शुरू होने से राज्य में कई बच्चों को मदद मिलेगी और वह अपना जीवन यापन कर सकेगे।

Mukhyamantri Vatsalya Yojana के लिए जरुरी पात्रता-

अगर आप इस Mukhyamantri Vatsalya Yojana में आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दूँ की इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता तय की है जिसके बाद ही आवेदक को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना में आवेदन करने वाला नागरिक उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल उन बच्चो को दिया जायेगा जिनके माता पिता की कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मृत्यु हो गयी है और अब उनके घर में कोई कमाने वाला नही है जिससे वह अपना जीवन यापन कर सके।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी को जो भी आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी वह उसके बैंक खाते में भेजी जाएगी, इस लिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 21 वर्ष से कम होनी चाहिए।

Mukhyamantri Vatsalya Yojana के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज-

अगर आप इस Mukhyamantri Vatsalya Yojana के लिए अपना आवेदन कर रहे है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने जरुरी है जिनको आपको अपने आवेदन फॉर्म में सलग्न करना होगा, इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना में आवेदन करते समय आवेदक को अपने बैंक खाते का विवरण भी देना होगा और बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी भी लगानी होगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने जन्म प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी भी लगानी होगी जिससे आवेदक की आयु का पता चल सके।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपनी दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी होनी जरुरी है और एक वैध मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करते समय आवेदक के माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र होना जरुरी है जिसमे लिखा हो कि उनकी मृत्यु किस कारण से हुई है।

Mukhyamantri Vatsalya Yojana में आवेदन कैसे करें-

अगर आप Mukhyamantri Vatsalya Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आपको अभी कुछ समय और इंतजार करना होगा, क्योंकि अभी उत्तराखंड सरकार द्वारा केवल इस योजना की घोषणा की गयी है और इस योजना को शुरू होने में अभी कुछ समय और लगेगा इसके बाद ही इस योजना के लिए आवेदन शुरू किये जायेगे और नागरिको को लाभ दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना से किसी भी तरह की कोई जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुड़ें रहे, जैसे ही इस योजना से सम्बंधित कोई जानकारी आएगी, आपको इस वेबसाइट पर उसके बारे में अपडेट कर दिया जायेगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Mukhyamantri Vatsalya Yojana Online Application Form | मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here