Rastriya Parivarik Labh Yojana Application Form | राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन?

0
27
Rastriya Parivarik Labh Yojana

Rastriya Parivarik Labh Yojana 2021 In Hindi | Rastriya Parivarik Labh Yojana Application Form 2021 Apply | Rastriya Parivarik Labh Yojana Document | Rastriya Parivarik Labh Yojana Application Form | उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या है | राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना दस्तावेज और पात्रता | राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन?

Rastriya Parivarik Labh Yojana 2021 In Hindi:- इस योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया है। यह एक राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ प्रदान करने वाली योजना है जिसके तहत राज्य में रहने वाले गरीब नागरिको की मदद की जाएगी। इसलिए इस योजना का नाम राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना रखा गया है, राज्य के जो भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है वो सभी इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है और Rastriya Parivarik Labh Yojana का लाभ उठा सकते है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत मुख्य रूप से ऐसे नागरिको की मदद की जाएगी जिनके परिवार में कमाने वाले नागरिक की म्रत्यु हो जाती है, इस राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत ऐसे परिवारों के नागरिको को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस आर्टिकल में आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी, अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Rastriya Parivarik Labh Yojana क्या है-

हर राज्य में ऐसे कई परिवार होते है जिनके परिवार में किसी कारणवश उस परिवार का पालन पोषण करने वाले व्यक्ति की म्रत्यु हो जाती है, जिसके बाद उस परिवार को अपना जीवन यापन करने में कई तरह की कठिनाइयों का समाना करना पड़ता है। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के उन सभी नागरिको की मदद करने का फैसला किया है जिन्होंने अपने परिवार का पालन पोषण करने वाले को खो दिया है। अब इस योजना के तहत पीड़ित परिवार को 30,000 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना को चलाने का पूरा कार्यभार उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग को सौपा गया है। इस योजना का लाभ राज्य के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो के गरीब परिवारों को शामिल किया जायेगा। पहले इस योजना के तहत पीड़ित परिवार को सरकार द्वारा 20000 रूपये की आर्थिक मदद दी जा रही थी लेकिन अब इस दी जाने वाली धनराशि को बढ़ाकर 30000 रूपये कर दिया गया है। राज्य के जो भी गरीब परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदन करना होगा, इसके बाद उनको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

Rastriya Parivarik Labh Yojana के उद्देश्य-

आज के समय में किसी भी व्यक्ति को अपना जीवन यापन करने के लिए पैसों की जरूरत होती है इस तरह जब किसी परिवार में कामने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उस परिवार को अपना जीवन यापन करने के लिए कई तरह की समस्याओं का समाना करना पड़ता है और परिवार के सदस्यों को अपनी आजीविका चलाने के लिए काफी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है।

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री ने इस तरह की समस्या को देखते हुए पीड़ित परिवार को तीस हज़ार रुपये देकर उनकी आर्थिक मदद करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत मिलने वाली मदद से उस परिवार के लोगो को काफी मदद मिलेगी और वो अपना जीवन यापन कर सकेगे।

Rastriya Parivarik Labh Yojana का लाभ लेने के लिए जरुरी पात्रता-

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के स्थाई नागरिको को ही दिया जायेगा।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक मदद केवल उन परिवारों के नागरिको को दिया जायेगा जिनके परिवार के मृत्यु होने वाले नागरिक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होगी।
  • इस योजना का लाभ केवल ऐसे परिवारों को दिया जायेगा जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नही है। इस योजना के  तहत शहरी क्ष्रेत्र के परिवारों के लिए उनकी वार्षिक आय 56,000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और ग्रामीण क्षेत्रो के परिवारों के लिए उनकी वार्षिक आय 46000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए केवल वही परिवार आवेदन कर सकते है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है।
  • इस योजना के लिए सिर्फ तहसील स्तर से जारी आय प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदक द्वारा भरी गई जानकारी को सत्य माना जाएगा, अगर आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती पाई जाती है तो उस आवेदन को निरस्त कर दिया जायेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक को सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की छाया प्रति आवेदन पत्र भरते समय अपलोड करनी अनिवार्य है।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए परिवार के मुखिया का मृत्यु प्रमाण पत्र केवल मान्यता प्राप्त अस्पताल, नगर पंचायत या तहसील स्तर से जारी किया हुआ होना चाहिए।

One District One Product Yojana Apply Form | उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना आवेदन कैसे करे?

Rastriya Parivarik Labh Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज़-

इस योजना के लिए जो भी नागरिक आवेदन करना चाहते है उनके पास कुछ जरुरी कागजात होने जरुरी है इसके बाद ही उनको इस योजना का लाभ मिल सकेगा। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • आवेदन करने वाले नागरिक के पास उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत परिवार के मुखिया की मृत्यु पर आर्थिक मदद दी जाएगी इसलिए परिवार के मुखिया की मृत्यु का मृत्यु प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल गरीब परिवारों कको दिया जाएगा, इसलिए आवेदक के पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद सीधे आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाएगी, इसलिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है और उस खाते की पासबुक होनी भी जरुरी है।
  • आवेदक के पास अपना मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है और साथ ही परिवार के सभी सदस्य के पासपोर्ट साइज फोटो होनी भी जरुरी है।

Rastriya Parivarik Labh Yojana के लाभ-

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको को मिल सकेगे।

  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है की अब उन सभी परिवारों को अपना जीवन यापन करने के लिए 30000 रूपये का मुआवज़ा सरकार द्वारा मिल सकेगा।
  • इस योजना से उस परिवार के बच्चों को अपनी पढाई नही छोडनी पड़ेगी और उनकी आर्थिक स्थिति भी ख़राब नही होगी।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ केवल ऐसे परिवारों को दिया जायेगा जिनके परिवार के मुखिया की किसी कारणवश मृत्यु हो गयी है और अब उनके परिवार में कोई कमाने वाला नहीं है।
  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो के गरीब परिवारों को दिया जायेगा।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में लाभ के तहत लाभार्थिक के बैंक खाते में आवेदन करने के 45 दिनों के अन्दर तीस हज़ार रुपये की धनराशि जमा की जाएगी।

Rastriya Parivarik Labh Yojana में आवेदन कैसे करें-

उत्तर प्रदेश राज्य के वो सभी नागरिक जो इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते है वो नीचे दिए जा रहे सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

Step1. राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले समाज कल्याण विभाग की Official Website पर जाना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर जा सकते है।

Rastriya Parivarik Labh Yojana

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर “नया पंजीकरण” का एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Rastriya Parivarik Labh Yojana

Step3. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा।

Step4. अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे जनपद , निवासी ,आवेदक विवरण ,बैंक अकाउंट विवरण , मृतक का विवरण आदि जानकारी को भरना होगा।

Step5. पूछी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट के बटन पर क्लिक करके अपने रजिस्ट्रेशन को कम्पलीट करना होगा। अब आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करके अपना फॉर्म भर सकते है।

Rastriya Parivarik Labh Yojana आवेदन की स्थिति कैसे देखे-

Rastriya Parivarik Labh Yojana के लिए आवेदन कर दिया है और अब आप अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते है तो आप नीचे बताये जा रहे प्रोसेस को फॉलो करके अपने आवेदन की स्थिति को पता कर सकते है।

Step1. अपने आवेदन की स्थिति को पता करने के लिए सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, इसके लिए आप दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर जा सकते है।

Step2. आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर “आवेदन पत्र की स्थिति” का एक आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Rastriya Parivarik Labh Yojana

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे कुछ जरुरी जानकारी को पूछा जायेगा जैसे डिस्ट्रिक्ट , अकाउंट नंबर , रजिस्ट्रेशन नंबर का चयन करना होगा।

Step4. इसके बाद आपको नीचे दिए गये सर्च बटन पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपके सामने अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति आ जाएगी।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Rastriya Parivarik Labh Yojana Application Form | राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here