One District One Product Yojana Apply Form | उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना आवेदन कैसे करे?

0
25
One District One Product Yojana

One District One Product Yojana 2021:- इस योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के सभी जिलो की स्थिति और उनमे रोजगार देने के लिए एक योजना की शुरुआत की गयी है जिसका नाम उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना है। इस One District One Product Yojana को 24 जनवरी  2018  को उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के सभी जिलों में पारम्परिक शिल्प एवं लघुउद्ययमो (Traditional Crafts and Small Enterprises) के संरक्षण के लिए और साथ ही सभी जिलों में अधिक से अधिक रोजगार उत्पन्न करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

One District One Product Yojana के तहत राज्य के सभी जिलों का अपना एक प्रोडक्ट निश्चित किया जायेगा जो उस जिले की पहचान बनेगा। सरकार द्वारा निश्चित किया जाने वाला यह प्रोडक्ट किसी बिजनेस सूक्ष्म, लघु उद्दोग एवं मध्यम उद्यम (MSME) के श्रेणी के होगे। अगर आप भी किसी तरह का कोई लधु उद्दोग करते है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana | उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कैसे करे?

One District One Product Yojana क्या है-

यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए और साथ ही राज्य में छोटे लघु एवं मध्य उद्योग को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है। One District One Product Yojana के तहत राज्य के सभी 75 जनपदों में लगभग 25 लाख लोगो को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य के हर जिले में छोटे लघु एवं मध्य उद्योग के तहत लगभग 89 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निर्यात किया जा चुका है।

आज के समय में उत्तर प्रदेश राज्य में ऐसे कई छोटे छोटे लघु उद्योग है जो कई नागरिको के रोजगार का साधन है और वो सभी नागरिक विशेष तरह के प्रोडक्ट बनाकर देश विदेश में बेचा जाता है जिनसे उनको काफी फायदा होता है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस काम को काफी अच्छे स्तर पर करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। जिससे इस तरह के छोटे लघु एवं मध्य उद्योग को नई पहचान मिल सके। उत्तर प्रदेश में आज भी काँच का सामान, लखनवी कढ़ाई वाले कपडे, विशेष तरह के चावल आदि बहुत फेमस है। इसलिए One District One Product Yojana इस तहत के काम करने वाले कलाकारों को सरकार रोजगार देगी और उनकी मदद करेगी।

One District One Product Yojana के तहत 17  राज्यों में 54  इनक्यूबेशन केंद्र खोले जाएंगे

केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों और सभी केंद्र शासित प्रदेशों के 707  जिलों में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा One District One Product Yojana के तहत लगभग 17  राज्यों में 50  से अधिक इनक्यूबेशन केंद्र खोलने की मंजूरी प्रदान की  गयी है। केंद्र सरकार द्वारा मंजूर किये गये इन 17  राज्यों में कर्नाटक, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, केरला, सिक्किम,  उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर, मध्य प्रदेश, ओडिशा एवं उत्तराखंड शामिल है।

अब सरकार द्वारा इन सभी राज्यों में 54  कॉमन इनक्यूबेशन सेंटर खोले जाएंगे। इन खोले गये सभी इनक्यूबेशन सेंटर का काम नए उद्यमियों को विभिन्न प्रकार की मदद प्राप्त कराना और रोजगार प्रदान कराना है, और साथ ही यह सभी नए उद्यमी तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए 491  जिलों में विशेषज्ञ नियुक्त किए जाएंगे।

One District One Product Yojana के तहत सूक्ष्म खाद प्रसंस्करण उद्योगों के लिए मिलेगी वित्तीय एवं तकनीकी सहायता-

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि One District One Product Yojana के तहत सभी राज्यों के उद्यमियों के लिए विशेष प्रशिक्षण की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे बनाए गए उत्पादों की मार्केटिंग करने और ब्रांडिंग के लिए नफेड और ट्राईफेड की सहायता प्राप्त की जाएगी।

कृषि व बागवानी उत्पाद जैसे कि अनन्नास, बाजरा आधारित उत्पाद, धनिया, मखाना, शहद आदि की मार्केटिंग तथा ब्रांडिंग नेफेड द्वारा की जाएगी एवं इमली, मसाले, आमला, ढाले, अनाज, आदि की ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग ट्राईफेड द्वारा की जाएगी। राज्यों के उद्यमियों को मिलने वाला यह प्रशिक्षण 470 जिला स्तरीय प्रशिक्षकों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

One District One Product Yojana के उद्देश्य-

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के हर जिले में हस्तकला, हस्तशिल्प एवं विशिष्ट हुनर को सुरक्षित रखना और आये दिन नये हुनर को विकसित करना है जिससे राज्य में अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।

किसी भी राज्य में अच्छा रोजगार और आर्थिक समृद्धि का लक्ष्य सिर्फ तभी हासिल हो सकता है जब एक जिले के विशिष्ट उत्पादों के लिए कच्चा माल, डिज़ाइन प्रशिक्षण और साथ ही अच्छी तकनीकी उपलब्ध हो और साथ ही उस प्रोडक्ट को बेचने के लिए बाजार भी उपलब्ध कराया जा सके। इस योजना से राज्य के उन सभी छोटे – छोटे कारीगरों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सकेगा जो अपने घर से दूर किसी शहर में जाकर नौकरी करते है।

One District One Product Yojana के कुछ मुख्य तथ्य-

  • One District One Product Scheme के तहत किसी जिले में किसी उत्पाद का चयन करने के लिए उस जिले की परंपरा और उपलब्धता को आधार बनाया जायेगा और इसके बाद ही उस जिले में किसी उत्पाद को चुना जायेगा। जैसे आगरा जिले को चमड़े के उत्पाद के लिए, फिरोजाबाद को काँच की चुडियो के उत्पाद के लिए, और इलाहाबाद जिलो को अमरुद फ्रूट प्रोसेसिंग के लिए आदि चुना जायेगा।
  •   उत्तर प्रदेश की इस वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट स्कीम से राज्य के छोटे से छोटे गांव में रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।
  • हर राज्य के कुछ जिले ऐसे होते ही जहाँ पर इस तरह के छोटे और मध्यम और पारंपरिक उद्योगों (Small, Medium, and Traditional Industries)  किये जाते है, इस योजना से उनको बढ़ावा मिलेगा।
  • एक जनपद एक उत्पाद योजना को बढ़ावा देने के लिए काम करने वाले नागरिको को नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग और कारीगरों को ट्रेनिग दी जाएगी जिससे वो और भी अच्छे से अपना काम कर सके।
  • उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का उद्देश्य राज्य के सभी जिलों में विशिष्ट पारंपरिक उत्पाद को बनाने के लिए औद्योगिक केंद्रों की स्थापना करना और उनका विस्तार करना है जिससे उस जिले को नई पहचान मिल सके।

One District One Product Yojana के लाभ-

  •  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की इस योजना के तहत लगभग 25  लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सकेगा और साथ ही घरेलू उत्पाद में भी ब्रद्धि होगी।
  • एक जनपद एक उत्पाद योजना  का सबसे ज्यादा फायदा जिले के छोटे स्थानीय कारोबारियों, शिल्पकारियों, बुनकरों एवं उद्यमियों  को मिलेगा और उनकी स्थिति में काफी सुधार आएगा।
  • इस योजना के तहत जितने भी उत्पाद अच्छे होगे उन सभी उत्पादों को क्वालिटी के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्रदान की जाएगी, जिससे राज्य के साथ साथ जिले का भी नाम होगा।
  • एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत राज्य के लघु, मध्यम और रेगुलर उद्योगों को आर्थिक मदद भी प्रदान की जाएगी जिससे वह अपने उत्पाद के लिए कच्चा माल उपलब्ध करा सके।
  • एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत सहज ऋण की उपलब्धता, आर्थिक मदद की व्यवस्था, सामान्य सुविधा केंद्र की स्थापना और आधुनिक तकनीक एवं प्रशिक्षण आदि से सम्बंधित सभी सुविधा प्रदान की जाएगी।

ऐमेजॉन कला हाट एप्लीकेशन फॉर्म कैसे करें-

अगर आप इस One District One Product Yojana में अपना आवेदन फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप नीचे बताये जा रहे सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

Step1. एक जनपद एक उत्पाद योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एक जनपद एक उत्पाद योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

One District One Product Yojana

Step2. इस दिए गये लिंक पर क्लिक करते ही आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर बायर एंड सेलर प्लेटफार्म का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको ऐमेजॉन का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. इसके बाद आपको बायर के लिंक पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

One District One Product Yojana

Step5. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भरना होगा और इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

Step6.    इस बटन पर क्लिक करते ही एक जनपद एक उत्पाद योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा।

ODOP लाभ राशि योजना के लिए आवेदन कैसे करें-

Step1. सबसे पहले आपके लिए अधिकारी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

One District One Product Yojana

Step2. वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सामने एक होम पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज पर आपके लिए ऑनलाइन आवेदन करें के बटन पर क्लिक कर देना।

Step3. इसके बाद में आपके लिए ओडीओपी लाभ राशि योजना की लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step4. इसके बाद में आपके लिए एक जनपद एक उत्पाद मार्जिन मनी योजना की लिंक पर क्लिक करना है

Step5. अगर आप एक नए यूजर है तो आपके लिए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step6. रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खोल कर आ जाएगा। उस में पूछे गई सभी जानकारी आपके लिए भर देनी है उसके बाद में सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step7. इसके बाद में आपके लिए ओ डी ओ पी लाभ राशि योजना की लिंक पर क्लिक करना है। Step8. इसके बाद आपके लिए पूछी गई सभी जानकारी को भरना है और उसके बाद में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

ODOP ट्रेनिंग तथा टूलकिट योजना में आवेदन कैसे करें-

Step1. आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम आपको वन नेशन वन प्रोडक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।

Step2. इसके बाद में आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा। वहा पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3. इसके बाद में आपके लिए ODOP ट्रेनिंग एंड टूलकिट स्कीम पर क्लिक करना है।

Step4. अब एक नया पेज खुलकर आएगा उस पेज पर आपको एक जनपद एक उत्पाद परीक्षण एवं टूलकिट योजना के लिंक पर क्लिक करना है।

Step5. अगर आप पहले से रजिस्टर्ड तो User Name और Password दर्ज करके लॉगिन करना है, अगर आप रजिस्टर्ड नही है तो न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन की लिंक पर क्लिक करें।

Step6. इसके बाद में आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा आपको उसमे पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक से भर लेनी है।

Step7. इसके बाद में आपके लिए सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। इस प्रकार से आप सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे।

ऐमेजॉन कला हाट एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया-

Step1. ऐमेजॉन कला में एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको डिस्टिक वन प्रोडक्ट की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करना है।

Step2. इसके बाद में आपके सामने होमपेज खुलकर आ जायेगा उस होम पेज पर आपको बायर्स एंड सेलर्स प्लेटफार्म का एक ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है।

Step3. इसके बाद में अमेजॉन का एक ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक कर देना है।

Step4. अब आपको सेलर्स के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step5. क्लिक करते ही आपके सामने अमेजॉन कला हाट का एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल कर आ जायेगा।

Step6. उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक से भरना है।

Step7. जैसे ही एप्लीकेशन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है उसके बाद में आपके लिए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए One District One Product Yojana Apply Form | उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना आवेदन कैसे करे।  के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here