Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Online Form | राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

0
33
Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2021 In Hindi | Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Online Form | Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Application Form | राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना क्या है| राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना लाभ | राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना आवेदन कैसे करें?

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Online Form:- राजस्थान की सरकार राजस्थान के नवजात शिशु के लिए निम्न प्रकार की योजनाएं चलाती रहती है। तो राजस्थान की सरकार ने नवजात शिशुओं के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिस योजना का नाम Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana रखा है। इस योजना के तहत राजस्थान के नवजात शिशु जो कुपोषित है।

अर्थात जिनका जन्म समय से पहले हो जाता है या फिर जिनका वजन कम होता है तो उन नवजात शिशुओं के लिए सरकार के अंतर्गत कंगारू मदर कैरियर का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि आपने अक्सर देखा होगा कि जिन नवजात शिशु का जन्म समय से पहले हो जाता है उन नवजात शिशु के लिए कई सारी बीमारिया ग्रस्त कर लेती हैं।

तथा और नवजात शिशु की कई केसों में मृत्यु भी हो जाती है तो ऐसे नवजात शिशु की मृत्यु दर को कम करने के लिए इस योजना को आरंभ किया है। यदि नवजात शिशु के माता-पिता इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नवजात शिशु के माता-पिता को इस योजना में आवेदन करना होगा, आवेदन की पूरी प्रक्रिया नवजात शिशु के माता, पिता संपूर्ण तरह से कर पाएंगे।

तो नवजात शिशु के माता-पिता इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उनको सरकार द्वारा जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया के बारे में हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएं आप उन को फॉलो करके आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

तथा इस Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के बारे में सभी जानकारी जैसे कि आवेदन कैसे करें तथा इस योजना के लिए दस्तावेज,पात्रता, उद्देश , लाभ क्या है सभी जानकारी नीचे साझा की है। तो आप इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़े।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana क्या है-

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana शुरुआत राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री श्री रघु शर्मा जी के तहत 9 फरवरी 2020 को की गई थी। और इस योजना को एक कल्याणकारी योजना में शामिल किया गया है इस योजना को मुख्यमंत्री उद्देश्य यही है कि नवजात शिशुओं की पूरी तरह से सहायता प्रदान की जाये।

यदि किसी भी तरह से नवजात शिशु की मृत्यु प्रसव के समय हो जाती है तो ऐसे में महिला उस लाभ को प्राप्त कर सकती है तथा सरकार के तहत माता को पात्र माना गया है। इस योजना के तहत जो महिला ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है उन महिलाओं के लिए प्रसव के समय 1500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। तथा जो महिला शहरी क्षेत्र की निवासी है उनको 1000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि अगर कोई भी महिला इस योजना के तहत आवेदन करने की इच्छुक है। तो उस महिला की आयु 18 होना चाहिए तथा महिला का प्रसव अस्पताल में हुआ हो तभी इस योजना में आवेदन करने की पात्र है। इस योजना का लाभ राजस्थान के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की सभी बीपीएल कार्ड धारक की महिलाएं पात्र होगी।

Rajasthan Emitra Online Registration | राजस्थान ईमित्र में पंजीकरण कैसे करें?

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के लाभ-

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के तहत आवेदन करने वाली इच्छुक महिलाएं लाभ उठा चाहती है तो उन महिलाओं को इस योजना से जुड़े लाभों के बारे में जान लेना जरूरी है। इस योजना के तहत महिलाओं के लिए क्या लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना से जुड़े लाभों की सूची नीचे दी गई है।

  • इस योजना का लाभ बीपीएल कार्ड धारकों महिलाओं के लिए दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत कंगारू मदर केयर ट्रीटमेंट के द्वारा शिशु का ट्रीटमेंट किया जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के लिए प्रसव के समय 1400 रुपये की धनराशि की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • और प्रसव करने वाली आशा को 300 रुपये की धनराशि दी जाएगी।
  • गर महिला शहरी क्षेत्र से निवास करती है तो उस महिला को प्रसव के समय 1000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
  • और इस आशा को 200 रुपये की धनराशि दी जाएगी।
  • अगर कोई महिला बीपीएल कार्ड धारक है और उस महिला का प्रसव घर हो जाता है तो उसको 500 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत उस महिलाओं के लिए लाभ भी दिया जाएगा जिनका शिशु प्रसव के समय मृत होगा।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के दस्तावेज और पात्रता-

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana का लाभ लेने वाली इच्छुक उम्मीदवारो के पास में इस योजना से जुड़े सभी दस्तावेज और पात्रता होनी चाहिए। तो सरकार ने इस योजना के लिए जो पात्रता और दस्तावेजों को जारी किया है वह इस प्रकार से है।

  • शिशु के माता ,पिता का अधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए शिशु के माता,पिता राजस्थान के मूल निवासी होने चाहिए।
  • उन महिलाओं के लिए पात्र माना जायेगा जिन महिलाओं के शिशु का जन्म अस्पताल हुआ है।
  • शिशु के परिवार का राशन कार्ड
  • माता ,पिता का पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार के सभी श्रोतो से आने वाली आपके परिवार की वार्षिक आय वार्षिक आय
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट का विवरण भी होना चाहिए।
  • शिशु जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अगर कोई भी नागरिक इस Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana में आवेदन करने के लिए इच्छुक है तो उस नागरिक के लिए इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट पर विजिट करके उस वेबसाइट के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकता है। वेबसाइट के तहत रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है इसके बारे में नीचे हमने स्टेप्स बताई है उन स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते है।

Step1. राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए आपको अधिकारिक की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Step2. योजना के लिए आवेदन जारी होने पर वेबसाइट के होम पेज पर आवेदन की लिंक मिल जाएगी। वहां से आवेदन कर सकेंगे तो अभी नवजात सुरक्षा योजना की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

Step3. जैसे ही सरकार के तहत इस योजना की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। वैसे ही हम अपनी वेबसाइट के तहत आपको अवगत करा देंगे फिर आसानी Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana के लिए ऑफलाइन आवेदन-

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana तहत ऑनलाइन प्रक्रिया से आवेदन करना नहीं चाहते हैं ऑफलाइन प्रक्रिया से आवेदन करना चाहते हैं। तो इस योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करते हैं नीचे आपको कुछ स्टेप्स मिल जाएंगे उनको फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Step1. इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी चिकित्सालय में या फिर संबंधित कार्यालय में जाना होगा जहां आपने प्रसव कराया है।

Step2. वहां जाकर आपके लिए इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म लेना होगा।

Step3. उस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी के लिए आपको सही तरह से भर देनी है उसके बाद में मांगे गए दस्तावेजों को अटैच कर देना है।

Step4. इसके बाद में आपके लिए उस आवेदन फॉर्म को चिकित्सालय कार्यालय में जमा कर देना।

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana से जुड़े प्रशन और उत्तर-

प्रशन- राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना क्या है?

उत्तर- राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना राजस्थान सरकार के तहत शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है और इस योजना के तहत नवजात शिशु के लिए लाभ प्रदान किया जाएगा।

प्रशन- इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर- जी हां , इस योजना के तहत आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में दी गई है उसके तहत आप आवेदन कर सकते हैं।

प्रशन- क्या इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं?

उत्तर- जी हां इस योजना के तहत आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में हमने ऊपर बताया है उस प्रक्रिया के तहत आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रशन- राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर- राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रदेश में नवजात शिशु की सुरक्षा करना तथा नवजात शिशु की मृत्यु दर को कम करना।

प्रशन- क्या इस योजना के तहत अन्य राज्य के भी आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर- जी नहीं इस योजना के तहत अन्य राज्य के लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं इस योजना में केवल राजस्थान के लोग ही आवेदन कर सकते हैं।

प्रशन- राजस्थान नक्शा सुरक्षा योजना के तहत लाभ उठाने के लिए महिला की आयु कितनी होनी चाहिए?

उत्तर- राजस्थान नवोदय सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

प्रशन- क्या इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र की दोनों महिलाएं आवेदन कर सकती हैं?

उत्तर- जी हां इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र की और शहरी क्षेत्र की दोनों महिलाएं ही आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Online Form | राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here