Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana Apply Form | मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन?

0
32
Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana 2021 | Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana Online Registration | Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana Apply Form | हरियाणा शहरी निकाय स्वामित्व योजना क्या है| मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करे| मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना के दस्तावेज और पात्रता | मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन?

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana Apply Form:- हरियाणा की सरकार हरियाणा में निवास करने वाले नागरिकों का जीवन स्तर सुधारने के लिए काफी योजनाओं को शुरू करती रहती है। तो हरियाणा प्रदेश की सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिकों के लिए हरियाणा शहरी निकाय स्वामित्व योजना को शुरू किया है। इस योजना का मुख्य लाभ यह है कि जिन नागरिक के पास मकान या दुकान है, तो उनको सरकार के तहत मालिकाना हक प्रदान किया जाएगा।

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी है तो आज के लेख में Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana की सभी जानकारी साझा की है। जैसे कि Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana क्या है, इस योजना के लाभ, दस्तावेज, पात्रता, आवेदन कैसे करे आदि। जानकारी इस लेख में मिलेंगे यो आप इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें।

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana क्या है-

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana की शुरुआत हरियाणा सरकार के तहत की गई है जो एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना योजना को हरियाणा प्रदेश में शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि नागरिक के लिए अपनी दुकान और मकान का मालिकाना हक मिल सके। इस योजना का लाभ हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम और सभी निकायों में नागरिकों को मालिकाना हक प्रदान किया जाएगा।

अगर आपके पास में कोई दुकान है या मकान 20 साल या 20 साल से अधिक कब्जा है तो आपकी बेहतर अनुभव के लिए बता दे कि जो नागरिक लाइसेंस फीस दे रहे है। तो उन नागरिक के लिए मालिकाना हक कलेक्टर रेंट के आधार पर कम राशि का भुगतान करना होगा। तो वे नागरिक इस योजना का लाभ नही उठा पायेगेर उन से जो बाजार में चल रहे किराया को वसूल जाएगा।

अगर कोई नागरिक इस योजना के तहत मालिकाना हक प्राप्त करना चाहता है तो उस नागरिक के लिए कलेक्टर रेट पर अधिकतम 50 % की छूट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि ई योजना के तहत लगभग 25000 नागरिकों लाभ प्रदान किया जाएगा और 1000 करोड़ रुपए का एक राजस्व सभावना होगा।

इसके अलावा इस योजना के तहत 16000 शहरी लोगो का डाटा सरकार के पास में मौजूद है। इस डाटा में संख्या बढ़ने की अधिक संभावना है। अगर आप Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana में आवेदन करना चाहते है तो हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा एक पोर्टल जारी किया गया है।

उस पोर्टल पर विजिट करके इस योजना में आसानी से आवेदन कर सकते हैं यदि आप इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे पढ़े सकते है।

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana के पोर्टल का शुभारभ-

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana के लिए जो पोर्टल जारी किया गया है वह हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू किया गया है। अगर आप इस योजना में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया को 1 जुलाई 2021 से शुरू की जा रही है।

आवेदन करते समय सेल्फ डिफेंस लेटर भी और प्रॉपर्टी के कब्जे की अधिक जानकारी आपके पास में होनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना में आवेदन सप्ताह के सोमवार को ही आवेदन कर सकते हैं क्योंकि सोमवार के दिन ही पोर्टल खुलेगा और सोमवार को ही बंद हो जाएगा। इस योजना के तहत केवल 1000 आवेदन प्राप्त किए जाएंगे उसके बाद में पोर्टल बंद कर दिया जाएगा।

इसी तरह से ऐसे ही प्रक्रिया चलती रहेगी और तीन से चार में महा के अंतर्गत इस योजना में सभी आवेदन प्राप्त हो जाएंगे। जैसे ही सभी आवेदन प्राप्त हो जाते हैं उसके बाद में आपके आवेदन पत्रों की विभाग अधिकारियों द्वारा सत्यापन किया जाएगा अगर आप का आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई भी गलती नहीं पाई जाती है। तो आपकी समस्या को 1 महीने के भीतर अधिकारियों तहत आपके मामले को निपटारा किया जाएगा।

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana के तहत अलग शुल्क का भुगतान-

इस योजना के तहत नागरिक के लिए भवन से संबंधित अलग तल के लिए अलग शुल्क का भुगतान करना होगा। अगर किसी भी नागरिक का आवंटित भवन के तल या क्षेत्रफल से अधिक निर्माण किया गया है तो उस नागरिक के लिए 1000 रुपये कीधनराशि जमा करनी होगी। अगर आवेदक व्यक्ति एलोटी या सबलोटी नही है तो उसके लिए अपनी योग्यता पॉलिसी को पूरा करना है और उसके लिए 30000 शुल्क का भुगतान करना है।

आवेदकों की बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि स्थानीय निकाय के तहत 15 दिन के अंदर एक नोटिस जारी किया जाएगा। तो आवेदकों को 15 दिन के अन्दर 25% की राशि संबंधित पालिका में जमा करनी होगी। जो शेष बची 75% राशि को 3 महीने के भीतर जमा करनी होगी। अगर किसी आवेदक का भवन 1 या 2 मंजिला है तो उस आवेदक के लिए 60 फीसदी भू तल 40% बेस रेट जमा करनी होगी।

इसके अलावा किसी आवेदक का 3 मंजिला भवन है तो उसको भू तल के लिए 50% और प्रथम तल लिए 30% इसके या द्वितीय तल के लिए 20 बेस रेट का भुगतान करना अनिवार्य है। जिससे आवेदक के लिए उसकी छत का अधिकार प्राप्त हो सके। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें आप की छत का जो ऊपरी तल है उस पर आवेदनकर्ता निर्माण नहीं कर सकता है उसके लिए आवेदनकर्ता को मालिकाना हक नहीं दिया जाएगा।

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana के लिए पात्रता-

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास इस योजना से जुड़ी योग्यता होनी चाहिए तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन करता हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • अगर कोई आवेदनकर्ता दुकान या मकान का मालिकाना हक जताना चाहता है तो उसके पास 31 दिसंबर 2021 तक से 20 साल या 20 साल से अधिक कब्जा होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता को विभाग की ऑफिशियल पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana के दस्तावेज-

इस योजना में आवेदन करने वाले इच्छुक आवेदनकर्ताओं के पास में निम्न प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए। तभी इस योजना में आवेदन कर सकते है तो आवेदन करने के लिए क्या दस्तावेज होने चाहिए वह इस प्रकार से है।

  • आवेदक आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • सेल्फ सर्टिफाइड लेटर
  • पानी का बिल
  • बिजली का बिल
  • उप किराएदारी का समझौता पत्र
  • किराए की रसीद
  • रिटर्न
  • फायर एनओसी
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana के लिए आवेदन कैसे करें-

Step1. आवेदनकर्ता को आवेदन करने के लिए सबसे पहले Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana

Step2. हम आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज पर आपके लिए रजिस्टर करे का एक बटन मिल जाएगा उस पर क्लिक कर देना।

Step3. अब एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपके लिए अपना नाम और ईमेल आईडी तथा मोबाइल नंबर भरना होगा।

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana

Step4. इसके बाद में आपके लिए जनरेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक कर देना अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगी। उस OTP के लिए OTP बॉक्स में दर्ज कर देनी।

Step5. इसके बाद में आपके लिए सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

Step6. इसके बाद में आपको होम पेज पर जा कर सिटीजन लॉगिन करना है।

Step7. इसके बाद में आपके लिए मोबाइल नम्बर डालना है उसके बाद में आपके लिए Send OTP पर क्लिक कर देना है।

Step8. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगी उस OTP के लिए दर्ज कर देना उसके बाद में आपके लिए लॉगिन पर क्लिक कर देना है।

Step9. इसके बाद में आपके लिए एक Apply Now का एक ऑप्शन मिल जाएगा उसपर क्लिक कर देना है।

Step10. अब आपके सामने योजना से जुड़ा एक आवेदन फॉर्म ओपन होगा उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपके लिए भर लेनी है।

Step11. अब आपको मगे गए सभी दस्तावेज अपलोड करना है उसके बाद में आपके लिए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step12. इस प्रकार से आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

सिटीजन लॉगइन करने की प्रक्रिया-

अगर आप आवेदन कर चुके हैं और आप सिटिजन लॉगइन करना चाहते हैं तो आपके लिए नीचे हमने कुछ स्टेप बताइए आप उन स्टेप्स फॉलो करके सिटीजन में लॉगिन कर सकते हैं।

Step1. सिटीजन में लॉग इन करने के लिए आपको Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana  अधिकारिक वेबसाइटपर जन होगा।

 

Step2. अब आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा उस पेज पर आपके लिए सिटीजन लॉगइन का एक ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक कर देना।

Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana 

Step3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपके लिए मोबाइल नंबर इंटर करना उसके बाद सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step4. हम आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगी उसमें ओटीपी के लिए ओटीपी के बॉक्स में दर्ज कर देनी है।

Step5. इसके बाद में आपके लिए लॉगिन करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इस प्रकार से आप इसमें सिटीजन लॉगिन कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Haryana Shehri Nikay Swamitva Yojana Apply Form | मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here