Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana 2021 | महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्त योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | आवेदन प्रक्रिया

0
41
Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana 2021 |HP Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana Online Apply Form | Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana Online Registration | हिमाचल प्रदेश महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्त योजना क्या है | महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्त योजना के लाभ | महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्त योजना दस्तावेज और पात्रता | महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्त योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | आवेदन प्रक्रिया?

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana 2021:- हिमाचल प्रदेश की सरकार अपने प्रदेश में निवास करने वाले कन्याओं का शिक्षा स्तर ऊंचा करने के लिए नई से नई योजनाओं को संचालित करती रहती है। तो इसी के चलते ही हिमाचल प्रदेश की सरकार ने एक नई योजना को आयोजित किया है जिसे योजना का नाम Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana रखा है।

इस योजना को हिमाचल प्रदेश में आयोजित करने का प्रदेश की सरकार का मुख्य कारण यह था कि महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चल सकें और अपने बल पर कुछ कर सके। इस योजना के तहत धर्म कन्या शिक्षा स्तर रखती है उनको हर बस हर वर्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे कि क्या होगा महिला के शिक्षा स्तर में काफी ज्यादा सुधार आएगा।

अगर आप भी एक महिला और हमारी इस पोस्ट के लिए पढ़ रही है और आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहती है। की आप इस योजना के लिए पात्र है या नही तो हमारी इस पोस्ट के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें इस पोस्ट में आपके लिए इस योजना से जुड़ी पात्रता और दस्तावेज ,लाभ , ऑनलाइन आवेदन आदि जानकारी को साझा किया है।

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana क्या है-

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana हिमाचल प्रदेश सरकार के अंतर्गत कन्याओं के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana को हिमाचल प्रदेश में शुरू करने का मुख्य कारण यह था कि लड़कियों का शिक्षा स्तर ऊंचा हो सके और वे अपने पैरों पर खड़ी हो सके।

जिन लड़कियों ने अपनी 12वी तक की पढ़ाई उत्तरण करली है और वे लडकिया किसी कॉलेज में प्रवेश लेती है तो उन लड़कियों के लिए हिमालय प्रदेश की सरकार कुछ 9,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। अगर कोई भी कन्या इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहती है।

तो उस कन्या की जानकारी के बता दें की कन्या के लिए 30 नवंबर 2021 से पहले इस योजना में आवेदन करना होगा। क्योंकि विभाग के अंतर्गत इस योजना की अंतिम तिथि 30 नवंबर रखी गई है। इस योजना के तहत कन्याओं को जो भी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी वह उनके बैंक खाते में की जाएगी तो कन्या का बैंक खाता होना जरूरी है।

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana की विशेषताएं

कन्याओं का शिक्षा स्तर ऊंचा करने के लिए Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana के अंतर्गत कन्याओं के लिए क्या विशेषताएं बनाई गई है। तो इस योजना के तहत क्या विशेषताएं बनाई गई है वे इस प्रकार से है।

  • अगर कोई भी कन्या इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा प्राप्त करती है तो उस कन्या के लिए सरकार के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana के तहत कन्याओं को हर 9 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना को शुरू करने से हिमालय प्रदेश की कन्याओं में काफी ज्यादा बदलाव आया है जिससे कि कन्या अपने ऊपर आत्मनिर्भर रहेगी।
  • अगर आप इस योजना के तहत प्राइवेट या सरकारी कॉलेज में शिक्षा ले रहे हैं तो बालकों के लिए लाभार्थी माना जाएगा।
  • इस योजना के तहत इच्छुक कन्याओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाकर 30 नवंबर 2021 तक आवेदन करना होगा।

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana की पात्रता-

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana के तहत आवेदन करने वाली इच्छुक कन्याओं के लिए कुछ पात्रता जारी की गई है। तो इस योजना के लिए वे पात्रता कौन-कौन हैं जो कन्याओं के लिए जारी की गई है।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक कन्या हिमाचल प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उन के कन्याओं दिया जाएगा जो कन्या वाल्मीकि परिवार से सबंध रखती है। वह ही कन्या इस योजना के लिए मान्य हो सकती है।
  • इस योजना का लाभ लेने का मुख्य कारण यह है कि आपको किसी भी पोस्ट मैट्रिक कोर्स में प्रवेश लेना होगा।
  • इस योजना के यहत मिलने वाली धनराशि लभ्भर्तियो के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana के दस्तावेज-

आवेदन करने वाली इच्छुक कन्या ऊपर दी गई पात्रता को रखती है तो उस कन्या के लिए आवेदन करने से पहले कुछ दस्तावेजों के बारे में जानना जरूरी है। कि इस योजना के लिए क्या दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैं।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • माता पिता के पेशे के प्रमाण पत्र
  • हिमाचली बोनोफाइट सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • पिछले वर्ष उर्त्तीण की कक्षा की मार्कशीट

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नेशनल छात्रवृत्ति पोर्टल पर विजिट करना होगा। उस पोर्टल के अंतर्गत आप बहुत ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। तो उस पोर्टल पर कैसे विजिट करके आवेदन करते है इसके बरव में नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया है।

Step1. आवेदन करने के लिए आपको सवसे पहले नेशनल छात्रवृत्ति पोर्टल पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana

Step2. जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर आपके लिए न्यू रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना।

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने कुछ दिशा निर्देश ओपन होंगे उन दिशानिर्देशों को को पढ़कर आप के लिए अंडरटेकिंग पर टिक करे उसके बाद में आपको कांटीन्यू पर क्लिक कर देना है।

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana

Step4. अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, बैंक डिटेल आदि जानकारी भरनी है।

Step5. जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है उसके बाद में एक बार आवेदन फॉर्म की जांच कर लें। जिससे कि आपके आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई गलती नही होनी चाहिए।

Step6. सभी जानकारी सही होने पर आपके लिए रजिस्टर पर क्लिक कर देना है।

Step7. इसके बाद में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगी और उस ओटीपी के लिए आपके ओटीपी के बॉक्स में दर्ज करनी है।

Step8. अब आप के लिए Application ID तथा Password प्राप्त हो जाएगी जिसकी मदद से आप लॉगइन कर सकते हैं।

Step9. लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन फॉर्म खोल कर आ जाएगा।

Step10. इस फॉर्म में आपके लिए Application ID और Password तथा कैप्चा कोड डाल के सबमिट पर क्लिक करना है।

Step11. इसके बाद में आपके लिए महर्षि वाल्मीकि योजना को सेलेक्ट कर लेना है।

Step12. इसके बाद में आपके सामने महर्षि बाल्मीकि योजना का आवेदन पत्र खोल कर आ जाएगा।

Step12. इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपके लिए सही से भर लेनी है इसके बाद में मांगे गए दस्तावेजों की फोटोकॉपी को स्कैन करके अपलोड कर देनी है।

Step13. इसके बाद में आपके लिए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना।

Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana आवेदन रिन्यू कैसे करें-

अगर आप इस योजना के तहत एक बार लाभ ले चुके हैं और फिर से इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें आपको इसमें न्यू आवेदन नहीं करना है अपने पुराने वाले आवेदन को रिनुअल करना होगा तो रिनुअल कैसे करते हैं इसके बारे में नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है तो आप उनको फॉलो करें।

Step1. अपना पुराना आवेदन फॉर्म रिनुअल करने के लिए सबसे पहले आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर विजिट करना होगा।

Step2. जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर विजिट करते हैं आपके लिए लॉगिन का एक बटन मिल जाएगा उस पर क्लिक कर देना है।

Step3. इसके बाद में आपके लिए रिन्यूअल 2021 – 22 के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step4. लॉगइन पेज पर पहुंच जाएंगे उसमें एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड डालकर आपके लिए लॉगिन कर लेना है।

Step5. अब आपके सामने एक रिन्यूअल फॉर्म ओपन होगा उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी आपके लिए भर लेनी है उसके बाद में सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Maharishi Valmiki Chhatravrati Yojana 2021 | महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्त योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | आवेदन प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here