Delhi Majdoor Sahayta Yojana Online Form | दिल्ली मजदूर सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

0
41
Delhi Majdoor Sahayta Yojana

Delhi Majdoor Sahayta Yojana Online Form | Delhi Majdoor sahayta Yojana 2021 In Hindi | Delhi Majdoor Sahayta Yojana Online Apply Form | दिल्ली मजदूर सहायता योजना क्या है | दिल्ली मजदूर सहायता योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे | दिल्ली मजदूर सहायता योजना के दस्तावेज और पात्रता | दिल्ली मजदूर सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Delhi Majdoor Sahayta Yojana Online Form:- कोरोना वायरस भयंकर बीमारी के चलते हुए भारत की सरकार ने लगभग सभी राज्य में लॉकडाउन लगा दिया लेकिन इन राज्यों में से एक राज्य दिल्ली भी था जिस राज्य की सरकार ने अपने प्रदेश में 2.0 का लॉकडॉन घोषित कर दिया। जैसे ही दिल्ली की सरकार ने 2.0 का लॉकडाउन घोषित किया वैसे ही जो कर रहे व्यापार या रोजगार उनके बंद होना शुरू हो गये।

जिससे कि राज्य के सभी श्रमिक नागरिकों के लिए काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। और नागरिकों की परेशानी दिन प्रतिदिन समस्या बढ़ती ही जा रही थी तो दिल्ली की सरकार ने समस्या पढ़ते हुए को नजर में रखते हुए दिल्ली के काम करने वाले मजदूरो के लिए एक योजना को आयोजित की जिस योजना के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों की पूरी तरह से सहायता की जाएगी।

जिस सहायता में मजदूरों को सरकार के अंतर्गत ₹5000 की धनराशि प्रदान की जाएगी जिससे कि श्रमिक अपने परिवार का खानपान कर सके। यदि आप भी एक श्रमिक है और दिल्ली में निवास करते हैं औरआप इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक है। तो आप इस योजना का अंतर्गत बहुत ही आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ प्राप्त कैसे करते हैं क्या-क्या दस्तावेजों पात्रता होने चाहिए सारी कुछ जानकारी हमने अपने इस लेख में साझा की है। तो आप हमारी इसलिए के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें जिससे कि आपको दिल्ली मजदूर सहायता योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Delhi Majdoor Sahayta Yojana क्या है-

Delhi Majdoor Sahayta Yojana दिल्ली सरकार के अंतर्गत शुरू की गई कल्याणकारी योजना है। जिस योजना के तहत उन मजदूरों की सहायता की जाएगी जो मजदूर प्रतिदिन मजदूरी करके अपने परिवार का खान पान कर रहे है। क्योकि लॉकडाउन लगाने के कारण श्रमिको की मजदूरी बंद हो गई है।

जिससे श्रमिक अपने परिवार का पालन पोषण करते है। तो सरकार ने इसी बात को ध्यान में रखते हुए मजदूरों के परिवार का पालन पोषण करने के लिए 5000 रुपये की धनराशि की सहायता प्रदान की जायेगी। इसके अलावा आपके लिए बता दे कि सरकार धनराशि के साथ भोजन भी प्रदान करेगा।

भोजन प्रदान करने करने के लिए सरकार 150 केंद्रों में व्यवस्था उपलब्ध करा रही है जिससे श्रमिक इस भोजन के लिए अपने जिला मुख्यालय से निशुल्क प्राप्त कर सकते है। इस भोजन के लिए वे श्रमिक प्राप्त कर सकेंगे जिन श्रमिको ने इस योजना में आवेदन कर चुके है अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस मे सभी दस्तावेज और पात्रता के साथ आवेदन करें।

Delhi Mukhyamntri Vigyan Pratibha Yojana | दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन?

Delhi Majdoor Sahayta Yojana के तहत मिलेगा राशन-

Delhi Majdoor Sahayta Yojana के तहत दिल्ली के श्रमिको के लिए मई 2021 और जून 2021 तक श्रमिको को फ्री में सूखा राशन उपलब्ध कराया जायेगा। इस फ्री राशन के लिए प्रदेश से सभी वर्ग के श्रमिक जिला मुख्यालय से प्राप्त कर सकेंगे। Delhi Majdoor Sahayta Yojana के तहत राशन कार्ड धारक के अलावा जिनके पास राशन कार्ड नही वे भी प्राप्त कर सकते है।

Delhi Majdoor Sahayta Yojana के लाभ की सुविधा उन श्रमिको को ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होगी। जो श्रमिक किसी अन्य राज्य से दिल्ली राज्य में मजदूरी करने आये है, जो अन्य राज्य से दिल्ली में मजदूरी करने आये है वह श्रमिक इस योजना के तहत फ्री में सूखा राशन प्राप्त कर सकते है।

Delhi Majdoor Sahayta Yojana के मुख्य बिंदु-

अगर आप इस योजना में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए आवेदन करने से पहले इस योजना के लाभ के बारे में जान लेना जरूर है। कि इस योजना के अंतर्गत श्रमिको को क्या-क्या लाभ प्रदान किए जाएंगे उनके बारे में नीचे हमें जानकारी नीचे दी है।

  • इस योजना के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरु की गई एक कल्याणकारी योजना है।
  • इस योजना का लाभ वे श्रमिक उठा सकते हैं जो कंस्ट्रक्शन का काम करते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूरों को 5000 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • दिल्ली मजदूर सहायता योजना के तहत श्रमिको को सूखा राशन उपलब्ध कराया जायेगा जिस राशन के लिए श्रमिक अपने जिला मुख्यालय से प्राप्त कर सकते है।

Delhi Majdoor Sahayta Yojana के दस्तावेज-

दिल्ली मजदूर सहायता योजना में आवेदन करने वाले इच्छुक लाभार्थियों के पास में कुछ दस्तावेज होने चाहिए तभी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

Delhi Majdoor Sahayta Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

अगर आप एक श्रमिक है और आप दिल्ली मजदूर सहायता योजना में आवेदन करने के इच्छुक हैं। तो आपके लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है कि किस प्रकार से आप दिल्ली मजदूर सहायता योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं तो आवेदन की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से है।

Step1. इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ई डिस्टिक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, इस लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से विजिट कर सकते हैं।

Delhi Majdoor Sahayta Yojana

Step2. जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर विजिट करते हैं वैसे ही आपको उस होम पेज पर New User का एक ऑप्शन मिलेगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Delhi Majdoor Sahayta Yojana

Step3. अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा उस फॉर्म में पूछी गई सभी प्रकार की जानकारी जैसे- आधार कार्ड ,वोटर आईडी को सेलेक्ट करके डॉक्यूमेंट नंबर डाल के नीचे दिए गए कैप्चा बॉक्स में कैप्चा कोड डालकर आपको Continue पर क्लिक कर देना है।

Step4. इसके बाद में आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपका नाम, ईमेल,मोबाइल नंबर,पता आदि जानकारी भर कर दस्तावेज उपलब्ध करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step5. सबमिट बटन पर क्लिक करते आपका आवेदन फॉर्म भर जाएगा तो इस प्रकार से आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

Delhi Majdoor Sahayta Yojana में ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें-

यदि आप दिल्ली मजदूर सहायता योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया से आवेदन नही कर पा रहे है तो आप इस योजना में ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है। ऑफलाइन आवेदन कैसे करे नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

Step1. इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अपनी तहसील के ऑफिस में जाना होगा।

Step2. तहसील में जाकर आपको दिल्ली मजदूर साहयता योजना का फॉर्म प्राप्त कर लेना है। जैसे ही फॉर्म प्राप्त हो जाता है बैसे ही आपके लिए फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भर लेनी है।

Step3. पूरा फॉर्म भरने के बाद में फॉर्म में मगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ लगा देने है इसके बाद में फॉर्म को तहसील कर्मचारी के पास जमा कर देना है।

Step4. इस प्रकार से आप दिल्ली मजदूर सहायता योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

Delhi Majdoor Sahayta Yojana से जुड़े प्रशन और उत्तर-

दिल्ली मजदूर सहायता योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर हमने नीचे दिए हैं जिन प्रश्नों के बारे में लोग अक्सर कमेंट बॉक्स में पूछा करते हैं।

प्रशन- दिल्ली मजदूर सहायता योजना क्या है?

उत्तर- दिल्ली मजदूर सहायता योजना दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। जिस योजना के लिए मजदूरों को लॉकडाउन में होने वाली घर में सामान की जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई है।

प्रशन- दिल्ली मजदूर सहायता योजना के अंतर्गत कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

उत्तर- अगर कोई भी इच्छुक श्रमिक इस योजना में आवेदन करता है तो उस श्रमिक के लिए दिल्ली सरकार के अंतर्गत ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रशन- दिल्ली मजदूर सहायता योजना में आवेदन कैसे करें?

उत्तर- इस योजना के तहत आप आवेदन करना चाहते है तो आप इस योजना में आवेदन दो तरीके से कर सकते हैं। पहले तरीके से आप ऑनलाइन आवेदन करके तथा दूसरे तरीके से आप ऑफलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं आवेदन कैसे करते हैं उसके बारे में ऊपर जानकारी दी है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Delhi Majdoor Sahayta Yojana Online Form | दिल्ली मजदूर सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here