Rajasthan Viklanag Pension Yojana | राजस्थान विकलांग पेंशन योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | आवेदन फॉर्म

0
19
Rajasthan Viklanag Pension Yojana

Rajasthan Viklanag Pension Yojana | Rajasthan Viklanag Pension Yojana Online Registration | Rajasthan Viklanag Pension Yojana 2021 Online Apply Form | Rajasthan Viklanag Pension Yojana 2021 In Hindi | राजस्थान विकलांग पेंशन योजना क्या है | राजस्थान विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | राजस्थान विकलांग पेंशन योजना आवेदन फॉर्म कैसे भरे। योजना के दस्तावेज और पात्रता

Rajasthan Viklanag Pension Yojana Online Registration:- राजस्थान की सरकार अपने प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के हितों में निम्न प्रकार की पेंशन योजना आयोजित करती रहती है। जिन पेंशन योजनाओं में से राजस्थान विकलांग पेंशन योजना का अहम रोल है, तो आज हम अपने इस लेख में आपके लिए राजस्थान पेंशन विकलांग पेंशन योजना की सभी जानकारी विस्तार से बताने वाले है।

आप सभी तो जानते होंगे कि दिव्यांग व्यक्ति के लिए आय की कितनी ज्यादा समस्या होती है। जिससे कि दिव्यांग व्यक्ति के लिए अपने परिवार के अन्य सदस्यों पर निर्भर रह कर अपना जीवन यापन करना होता है। जिससे कि दिव्यांग व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा परेशानियों को उठाना पड़ता है।

तो राजस्थान की सरकार ने ऐसी सभी समस्याओं को देखते हुऐ राजस्थान के विकलांग व्यक्तियों के लिए ₹500 मासिक के हिसाब से आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। जिससे क्या होगा कि विकलांग व्यक्तियों के लिए अपने परिवार वालो के ऊपर पूर्णतया निर्भर रहने की कोई भी आवश्यकता है।

तो विकलांग व्यक्तियों की जानकारी के लिए बता दें इस योजना का लाभ किस प्रकार से उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास सरकार द्वारा जारी की गई पात्रता और दस्तावेज होने चाहिए तभी इस योजना में लाभ उठा सकते हैं। लाभ उठाने के लिए इसमें आपको सबसे पहले आवेदन करना जरूरी है तो आवेदन कैसे करते है।

इस योजना के बारे में सभी जानकारी हमने नीचे विस्तारपूर्वक से साझा की है आप हमारे इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें। जिससे कि आपको राजस्थान विकलांग पेंशन योजना की सभी जानकारी समझ मे आ सके और आप इस योजना में आवेदन आसानी से कर सके।

Rajasthan Darpan Shala Online Portal | दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल रजिस्ट्रेशन?

Rajasthan Viklanag Pension Yojana क्या है-

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना के लिए राजस्थान सरकार के अंतर्गत शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना में शामिल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों की आर्थिक रूप से सहायता की जाएगी। इस योजना के तहत किन-किन दिव्यांगजनों को शामिल किया जाएगा तो दिव्यांगजनों पूर्णता जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत 40 % से अधिक विकलांग व्यक्ति के लिए लाभ प्रदान किया जाएगा।

40 % में आने वाले दिव्यांगजनों के लिए ₹500 मासिक के हिसाब से राशि प्रदान की जाएगी। जिससे कि क्या होगा कि विकलांग व्यक्ति कुछ हद तक आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होंगे, और अपना जीवन का पालन पोषण अपने आप से खुद कर सकेंगे किसी भी परिवार पर पूर्णता निर्भर रहने की आवश्यकता नही है।

इस योजना में आवेदन करने वाले इच्छुक दिव्यांगजनों को किसी भी विभाग में जाने की आवश्यकता नहीं है। घर बैठे ही अपने मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं आवेदन किस प्रकार से करते हैं सभी जानकारी हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई है।

Rajasthan Viklanag Pension Yojana की पात्रता-

राजस्थान राज्य में निवास करने वाला कोई भी विकलांग व्यक्ति इस योजना में आवेदन करने के इच्छुक हैं। तो सरकार द्वारा जारी की गई पत्रिकाओं का होना उस विकलांग व्यक्ति के पास में जरूरी है।

  • इस योजना में आवेदन करने वाला इच्छुक विकलांग व्यक्ति राजस्थान का निवासी होना चाहिए। तथा उस विकलांग व्यक्ति के पास में राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र हो अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास में 40 % से अधिक विकलांगता प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता का बैंक खाता होना चाहिए।
  • Rajasthan Viklanag Pension Yojana में आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार की आय 25,000 से अधिक नही होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति किसी सरकारी कार्यालय में कार्यरत नही होना चाहिए।
  • राजस्थान का कोई भी विकलांग व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है।

Rajasthan Viklanag Pension Yojana के लिए दस्तावेज-

इस योजना का लाभ लेने वाले इच्छुक व्यक्तियों के पास में प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेज होने अनिवार्य है।

  • आधार कार्ड
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक एकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • विकलांगता प्रमाण पत्र

Rajasthan Viklanag Pension Yojana में आवेदन कैसे करें?

यदि आप राजस्थान के निवासी हैं और ऊपर दी गई पात्रता और दस्तावेजों को रखते हैं तब आप इस योजना में बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आप सभी की बेहतर जानकारी के लिए बता दें राजस्थान विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ई मित्र और SSOID पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा। या आप नजदीकी e-mitra या पब्लिक SSO केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Viklanag Pension Yojana

आप इस प्रकार से राजस्थान विकलांग पेंशन योजना में आवेदन कर सकते हैं अगर आप राजस्थान विकलांग पेंशन योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो नीचे दी गई ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करके इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऑफिसियल वेबसाइट

Rajasthan Viklanag Pension Yojana से जुड़े कुछ प्रशन और उत्तर-

अगर आप एक विकलांग व्यक्ति है और राजस्थान में निवास करते हैं और आप योजना के बारे में आप पहली बार पढ़ रहे हैं। तो इस योजना से जुड़े कई प्रशन आपके मन मे उठते होंगे तो उन प्रशनो के उत्तर हमने नीचे साझा किए हैं उन उत्तरों के बारे में आप आसानी से जान सकते हैं जो उत्तर निम्न प्रकार से हैं।

प्रशन- राजस्थान विकलांग पेंशन योजना क्या है?

उत्तर- राजस्थान विकलांग पेंशन योजना एक सरकारी योजना है राजस्थान विकलांग पेंशन योजना एक कल्याणकारी योजना में शामिल की जाती है। जिसके अंतर्गत विकलांग व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति को देखकर उनको सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

प्रशन- इस योजना के तहत विकलांग व्यक्ति को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

उत्तर- अगर कोई भी व्यक्ति 40 % से अधिक विकलांग है तो उस व्यक्ति के लिए विभाग के अंतर्गत ₹500 की मासिक के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रशन- राजस्थान विकलांग पेंशन योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं?

उत्तर- राजस्थान विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको SSOID पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं जिसके बारे में हमने आपको ऊपर विस्तारपूर्वक से बताया है।

प्रशन- राजस्थान विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की विकलांगता क्या होनी चाहिए?

उत्तर- अगर कोई भी लाभार्थी इस योजना में आवेदन कर रहा है तो उस व्यक्ति की 40 % से अधिक विकलांगता होनी चाहिए।

प्रशन- आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

उत्तर- इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम ₹25000 से कम होनी चाहिए।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Rajasthan Viklanag Pension Yojana | राजस्थान विकलांग पेंशन योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | आवेदन फॉर्म ?  के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here