Gujarat Kisan Sahay Yojana Online Form | मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना ऑनलाइन पंजीकरण?

0
44
Gujarat Kisan Sahay Yojana

Gujarat Kisan Sahay Yojana Online Form | Gujarat Kisan Sahay Yojana 2021 | Gujarat Kisan sahay Yojana online Apply Form 2021 | Mukhyamntri Kisan Sahay Yojana Online Registration | मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना क्या है | गुजरात किसान सहाय योजना के लाभ | गुजरात किसान सहाय योजना की पात्रता और दस्तावेज | मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना ऑनलाइन पंजीकरण?

Gujarat Kisan Sahay Yojana Online Apply Form 2021:- गुजरात राज्य की सरकार अपने प्रदेश के किसानों के प्रतीक समय-समय पर नई से नई योजनाओं को आयोजित करती रहती है। जिससे कि प्रदेश के किसान भाइयों के लिए किसी भी समस्या की परेशानी ना उठाना पड़े तो इसी के चलते ही गुजरात राज्य की सरकार ने अपने प्रदेश के किसान भाइयों के लिए एक फिर से नई योजना को शुरू किया है जिस योजना का नाम Gujarat Kisan Sahay Yojana रखा है।

इस योजना को गुजरात प्रदेश में शुरू करने का गुजरात सरकार का एक ही उद्देश्य है कि किसान भाइयों के लिए फसल से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। आप सभी जानते होंगे कि किसान भाई जब भी फसल को करते हैं तो बिना मौसम के बारिश हो जाती है या सूखा पड़ जाता है।

तो ऐसे में किसान भाइयों की फसल पर काफी हद तक नष्ट हो जाती है, तो इसी के चलते ही कुछ किसान भाई फसल को करने में नकारात्मक बातें सोचते हैं। और फसल को करना छोड़ देते हैं अगर इसी तरह से यही प्रक्रिया चलती रहे तो एक दिन गुजरात प्रदेश खाद पदार्थों की ज्यादा तंगी में आ जाएगी।

गुजरात राज्य के सभी नागरिकों के लिए काफी परेशानियां उठानी पड़ेगी, तो इसीलिए गुजरात राज्य की सरकार ने Gujarat Kisan Sahay Yojana को आयोजित किया है। अगर किसान फसल बारिश या सूखा से नष्ट हो जाती है तो सरकार उस फसल का मुआवजा प्रदान करेगी। जिससे कि किसान भाई अगली फसल को आसानी से कर सके उन्हें किसी भी समस्या का सामना करना ना पड़े।

Gujarat Kisan Credit Card 2021 | Kisan Credit Card Online Apply Form | गुजरात किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

अगर आपके पास भी ज्यादा भूमि है और आप फसल करते हैं और आपकी फसल भी इन कारणों से नष्ट हो जाती है। तो सरकार द्वारा इस योजना का लाभ आप अवश्य ले सकते हैं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास क्या पात्रता और दस्तावेज होने चाहिए। सभी जानकारी हमने नीचे बताई है, आप उस जानकारी के अंतर्गत आसानी से इस योजना में पंजीकरण करके लाभ उठा सकते हैं।

Gujarat Kisan Sahay Yojana क्या है-

Gujarat Kisan Sahay Yojana की शुरुआत गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी जी मे 10 अगस्त 2020 को की थी। प्रदेश में इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही था मुख्यमंत्री जी का की प्रदेश में किसी भी किसान को फसल से लेकर किसी तरह की कोई परेशानी को उठाना ना पड़े।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर गुजरात प्रदेश के किसी भी किसान की फसल बारिश या सूखा से 33% या 60% नष्ट हो जाती है। तो प्रदेश सरकार के अंतर्गत अलग-अलग मुआवजा प्रदान किया जाएगा अगर किसी किसान की 33% फसल नष्ट हो जाती है तो सरकार के अंतर्गत उससे ₹20000 प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा।

इसी के चलते ही किसी किसान की 60% फसल नष्ट हो जाती है तो उस किसान के लिए ₹25000 हेक्टर के हिसाब से मुआवजा प्रदान किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें की किसान इस योजना के अंतर्गत 4 हेक्टर तक की जमीन पर ही मुआवजा प्राप्त कर सकता है, मुआवजा प्राप्त करने के लिए किसान को इस योजना में आवेदन करना होगा।

Gujarat Kisan Sahay Yojana के तहत किन परिस्थितियों में मुआवजा राशी दी जाएगी-

अगर आपके गुजरात के किसान हैं और Gujarat Kisan Sahay Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस योजना के बारे में आपके लिए पता होना चाहिए कि किन-किन परिस्थितियों में फसल नष्ट होती है, तो कितना मुआवजा प्रदान किया जाता है इसके बारे में नीचे हमने बताया है।

बेमौसम बारिश

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेमौसम बारिश में अगर आप की फसल नष्ट हो गई है तो किस प्रकार से आप उस फसल के लिए मुआवजा दिया जाएगा। अगर 15 अक्टूबर से 15 नवंबर तक 50MM से ज्यादा 48 घंटे बारिश होती है तो इस मौसम को बेमौसम बारिश करार दिया जाएगा और आप इस योजना के लाभ लेने के पात्र भी होंगे।

सूखा पड़ने पर

Gujarat Kisan Sahay Yojana के तहत सूखा पड़ने पे भी मुआवजा प्रदान किया जाता है तो सूखा किस तरह का होना चाहिए। अगर जिले में 10 इंच सेंकम बारिश हुई है या मानसून के मौसम में बारिश ना हुई हो जिसके कारण से किसान की फसल क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो इस योजना के अंतर्गत गुजरात प्रदेश का किसान लाभ उठा सकता है

Gujrat Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020-2021 In Hindi- गुजरात बिजली बिल कैसे देखे?

भारी बारिश होने पर

ज्यादा मानसून बनने के कारण जिस जिले में ज्यादा बारिश हो जाती है जिसके कारण से किसान भाई की फसल अधिक मात्रा में नष्ट हो जाती है। तो उस जिले के किसान भाइयों के लिए इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, इस योजना का लाभ प्रदान देने के लिए किसान भाई को इस योजना में आवेदन करना होगा।

Gujarat Kisan Sahay Yojana के लिए जरूरी पात्रता-

Gujarat Kisan Sahay Yojana का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता जारी की गई है। जो किसानों के पास होनी चाहिए तभी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं तो इस योजना के लिए क्या पात्रता जारी की गई है वह इस प्रकार से हैं।

  • इस योजना में आवेदन करने वाला किसान गुजरात राज्य का निवासी होना चाहिए तथा किसान के पांच स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • जिस किसान की फसल नष्ट हो सकती है वह किसान इस योजना के लिए पात्र हो सकता है।
  • इस योजना के तहत राजस्व रिकॉर्ड में पंजीकृत 8A खाताधारक और वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत मान्यताएं प्राप्त किसान इस योजना का लाभ ले सकते है।

Gujarat Kisan Sahay Yojana के लिए दस्तावेज-

जब कभी भी सरकार के अंतर्गत कोई भी योजना लागू की जाती है तो इस योजना में आवेदन करते समय आप से कुछ प्रूफ मैं कुछ दस्तावेज मांगते हैं। जिन दस्तावेजों के बारे में हमने नीचे आपके लिए बताया है कि प्रूफ में क्या-क्या दस्तावेज मांगते हैं।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जमीनी कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • पहचान पत्र

Gujarat Kisan Sahay Yojana में आवेदन कैसे करें-

अगर आप गुजरात राज्य के निवासी है और गुजरात किसान सहाय योजना में आवेदन करने के इच्छुक है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Gujarat Kisan Sahay Yojana के अंतर्गत अभी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है आवेदन करने वाले आवेदनकर्ताओं के लिए अभी कुछ समय का इंतजार करना पड़ेगा।

सरकार का कहना है कि जल्द ही हम इस योजना से जुड़े आवेदन करने शुरू कर देंगे तो जैसे ही गुजरात राज्य की सरकार के अंतर्गत नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। वैसे ही हम आपको अपनी वेबसाइट के अंतर्गत अवगत करा देंगे वैसे ही आप हमारी वेबसाइट के अंतर्गत इस योजना में आवेदन कर सकते हैं, तो हमारी वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहे।

Manav Garima Yojana Online Application Form | मानव गरिमा योजना में ऑनलाइन आवेदन | आवेदन कि स्थिति कैसे देखे?

Gujarat Kisan Sahay Yojana से जुड़े कुछ प्रशन और उत्तर-

सरकार के अंतर्गत जब कभी भी किसी योजना को आयोजित किया जाता है तो इस योजना के बारे में जब कोई नागरिक सुनता है। तो उस नागरिक के मन में बहुत सारे सवाल आते हैं इसी के चलते ही गुजरात किसान सहाय योजना के अंतर्गत लोगों के बहुत से सवाल हैं जिनके बारे में हमने नीचे बताया है।

प्रशन- गुजरात किसान सहाय योजना क्या है?

उत्तर- मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत गुजरात के किसान भाइयों की कृषि का बीमा कराया जाएगा। जिसके द्वारा किसान की फसल नष्ट होती है तो उस नष्ट हुई फसल का मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

प्रशन- मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना में आवेदन कैसे करें?

उत्तर- अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करके इस योजना में आसानी से आवेदन कर सकती है आवेदन के बारे में हमने ऊपर आपके लिए बताया है।

प्रशन- नष्ट हुई फसल का कितना मुआवजा दिया जाएगा?

उत्तर- इस योजना के तहत जिस किसान की 30% फसल नष्ट होती है उसके लिए ₹20000 % तथा जिस किसान की 60% फसल नष्ट होती है तो उसको 25000 हजार रुपये मुआवजा प्रदान किया जाएगा। किसान इस योजना के तहत केवल 4 हैक्टर भूमि पर ही मुआवजा प्राप्त कर सकता है।

प्रशन- इस योजना के तहत किन-किन परिस्थितियों में कितना मुआवजा दिया जाएगा?

उत्तर- इस योजना के अंतर्गत भारी बारिश , सूखा, बेमौसम बारिश आदि। परिस्थितियों में इस योजना के अंतर्गत मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Gujarat Kisan Sahay Yojana Online Form | मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना ऑनलाइन पंजीकरण? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here