Hariyana Kanyadan Yojana Online Apply Form | हरियाणा कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

0
41
Hariyana Kanyadan Yojana

Hariyana Kanyadan Yojana Online Apply Form |Hariyana Kanyadan Yojana 2021 In Hindi | Hariyana Kanyadan Yojana Online Application Form | Hariyana Kanyadan Yojana 2021 | हरियाणा कन्यादान योजना क्या है। हरियाणा कन्यादान योजना की पात्रता। हरियाणा कन्यादान योजना के दस्तावेज। हरियाणा कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Hariyana Kanyadan Yojana Online Apply Form:- आप सभी लोग जानते होंगे कि लड़कियों की स्थिति भारत के सभी राज्यों में अच्छी नहीं है तो भारत में एक राज्य हरियाणा भी है जिस राज्य की लड़कियों की आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ही गंभीर है। जिससे लड़कियों के लिए अच्छा दर्जा नहीं दिया जाता है जिसके कारण लड़कियों को अच्छा अधिकार नहीं मिल पाता है।

इसी के चलते ही हरियाणा की सरकार हरियाणा में निवास करने वाली लड़कियों के लिए नई से नई योजना को आयोजित करती रहती है। जिससे कि लड़कियों का भ्रूण हत्या भयावह रोक जा सके, तो इसी के चलते ही हरियाणा की सरकार ने फिर से लड़कियों की मदद करने के लिए एक और योजना आयोजित की है। जिस योजना का नाम हरियाणा कन्यादान योजना रखना है।

हरियाणा कन्यादान योजना के तहत लड़कियों के लिए की सरकार के अंतर्गत पूरी सहायता की जाएगी। इस योजना में हरियाणा की सरकार लड़की की शादी करते समय 51 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेज और पात्रताओं की आवश्यकता पड़ेगी।

जो आपके पास में होने चाहिए तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते है। तो हरियाणा कन्यादान योजना के बारे में हमने नीचे विस्तारपूर्वक से बताया है कि इस योजना में कैसे आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है इसके लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Hariyana Kanyadan Yojana क्या है-

हरियाणा कन्यादान योजना एक कल्याणकारी योजना है जिस योजना के लिए हरियाणा की सरकार के अंतर्गत शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि लड़कियों के लिए किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी ना उठाना पड़े आप सभी लोग जानते होंगे, जब किसी भी परिवार में किसी भी लड़की का जन्म होता है।

उस परिवार के सदस्यों को चिंता होने लगती है कि हम लड़की की शादी कैसे करेंगे। क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ही कमजोर होती है जैसे ही लड़की शादी के पात्र हो जाती है तो सदस्यों को कुछ ज्यादा ही चिंता होने लगती है। तो ऐसी सभी परेशानियों को देखते हुए इस योजना को शुरू किया है।

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति और गरीबी रेखा में आने वाली लड़कियों की शादी के लिए प्रदेश सरकार कुछ धनराशि अनुदान करेगी। तो प्रदेश की सरकार लड़की की शादी के लिए कितनी धनराशि अनुदान करेगी तो प्रदेश सरकार के अंतर्गत शादी के लिए 51000 हजार रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेश सरकार के अंतर्गत इस योजना के लिए 14 करोड़ से ज्यादा बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है। तथा इस योजना का लाभ लेने के लिए नवविवाहित जोड़े को शादी के 6 महीने के अंदर अपना आवेदन कराना होगा इस योजना में आवेदन कैसे करते हैं सभी जानकारी नीचे हमने स्टेप बाई स्टेप बताई है।

Hariyana Kanyadan Yojana के तहत मिलने वाली धनराशि-

Hariyana Kanyadan Yojana के तहत गरीब परिवार, विधवा महिला,गरीबी रेखा से नीचे आने वाली लडकिया, अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, महिला खिलाड़ियों की बेटियों के लिए अलग-अलग शादी अनुदान राशि को तय किया गया है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे हमने नीचे बताया है कि किन परिवार के लिए कितनी शादी अनुदान के लिए धनराशि प्रदान की जाएगी।

गरीब परिवार की बेटियों के लिए-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा शादी अनुदान योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों के लिए पहले ₹41000 की धनराशि प्रदान की जाती थी। तो महंगाई के चलती हुए प्रदेश की सरकार ने 41000 के अनुदान राशि में ₹10000 रुपए की धनराशि को बढ़ाकर ₹51000 की धनराशि कर दी गई है। तो गरीब परिवार की बेटियों के लिए सरकार के अंतर्गत ₹51000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

विधवा महिलाओं की बेटियों के लिए-

आप सभी जानते ही हैं कि किसी कारण से किसी भी महिला के पति की मृत्यु हो जाती है और उस महिला की बेटी होती है बेटी की शादी के लिए विधवा महिला के पास भरपूर मात्रा में राशि नहीं होती है। जिससे विधवा महिला को शादी करने में परेशानी का काफी सामने उठाना पड़ता है तो इसी के चलते ही विधवा महिला की बेटियों के लिए प्रदेश सरकार के अंतर्गत ₹51000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

शादी से पहली किस्त में ₹40000 की धनराशि प्रदान की जाएगी तथा दूसरी किस्त जब आपके लिए प्रदान की जाएगी जब आप शादी का प्रमाण पत्र विभाग में जमा कर देंगे दूसरी किस्त में ₹11000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

गरीब रेखा से नीचे आने वाली लड़कियों के लिए-

गरीबी रेखा से नीचे वालों आने वाले लड़कियों के लिए हरियाणा सरकार के अंतर्गत ₹41000 की धनराशि की सहायता प्रदान की जाएगी। जिसमें से ₹36000 की धनराशि की किस्त पहले प्रदान की जाएगी जैसे ही आप अपना शादी का प्रमाण पत्र विभाग में जमा कर देते हैं उसके बाद में ₹5000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग की लड़कियों के लिए-

हरियाणा कन्यादान योजना के तहत अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग की लड़कियों के लिए हरियाणा के सरकार ₹11000 की सहायता प्रदान करेगी। जिसमें से आपकी जानकारी के लिए बता दें ₹11000 में से ₹10000 की धनराशि सरकार शादी से पहले प्रदान कर देगी तथा ₹1000 की धनराशि को शादी के 6 महीने के बाद प्रदान करेगी।

महिला खिलाड़ियों की लड़कियों के लिए-

इस योजना के तहत जो महिला खिलाड़ी हैं उनकी बेटियों के लिए सरकार ₹51000 की धनराशि प्रदान करेगी जिससे कि महिला खिलाड़ी अपनी बेटी की शादी अच्छी तरह से कर सकें।

Haryana Kanyadan Yojana के लिए पात्रता-

हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ लेने वाली लड़कियों के लिए हरियाणा की सरकार ने कुछ पात्रता जारी की है। जिन पात्रता के हिसाब से ही हरियाणा की लड़कियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा तो इस योजना की पात्रता इस प्रकार से है।

  • हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली लड़की हरियाणा के निवासी होने चाहिए, तथा उसके पास हरियाणा का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तभी इस योजना में आवेदन कर सकती है।
  • लड़की के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ राज्य की तलाकशुदा विधवा महिला की बेटी भी उठा सकती हैं।
  • हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ परिवार की दो ही लड़कियां इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

Haryana Kanyadan Yojana के लिए दस्तावेज-

हरियाणा कन्यादान योजना में आवेदन करते समय में आवेदन करने वाली लड़की के कुछ दस्तावेज मांगे जाएंगे तो उस लड़की के क्या-क्या दस्तावेज मांगे जाएंगे निम्न प्रकार से हैं।

  • आवेदक आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शादी प्रमाण पत्र
  • तलाकशुदा होने का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

Haryana Kanyadan Yojana में आवेदन कैसे करे-

हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना में आवेदन करना जरूरी है, आवेदन करने के लिए ऊपर दिए गए पात्रता और दस्तावेज जरूर होने चाहिए। तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं तो इस योजना में आवेदन किस प्रकार से करते हैं। नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है आप उन स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Step1. हरियाणा कन्यादान योजना में आवेदन करने के लिए आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Hariyana Kanyadan Yojana

Step2. ऊपर दी गई लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट होम पेज पर आ जायगे आपके लिए नीचे की साइड स्क्रोल डाउन करना है।

Step3. जैसे ही आप नीचे की साइड स्क्रोल डाउन करते तो आपके लिए हरियाणा कन्यादान योजना का आवेदन फॉर्म लिंक मिलेगी उस लिंक पर क्लिक करके आवेदन सॉन्ग डाउनलोड कर लेना।

Haryana Kanyadan Yojana

Step4. जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म  डाउनलोड हो जाता है तो उस आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना है।

Step5. आवेदन फॉर्म में निम्म प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी जिस जानकारी को ध्यान पूर्वक से भर लेना है उसके बाद में मांगे गए दस्तावेजों को अटैच कर देना है।

Step6. जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है उसके बाद में आपके लिए उस आवेदन फॉर्म को लेकर समाज कल्याण विभाग में जाना है और वहां जमा कर देना है।

Step7. जैसे ही आप आवेदन फॉर्म समाज कल्याण अधिकारी विभाग में जमा कर देते हैं तो उस आवेदन फॉर्म की सत्यापन किया जाएगा उसके बाद आपको लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

Haryana Kanyadan Yojana से जुड़े कुछ जरूरी प्रशन और उत्तर

जब कभी भी सरकार के माध्यम से कोई भी योजना आयोजित की जाती है तो उस योजना से जुड़े प्रशन कुछ लोगों के बहुत से रहते हैं। तो इसी प्रकार हरियाणा कन्यादान योजना से जुड़े प्रश्नों के उत्तर हमने नीचे बताए हैं उन प्रश्नों के उत्तरों के बारे में आप जान सकते हैं।

प्रशन- हरियाणा कन्यादान योजना क्या है?

उत्तर- हरियाणा कन्यादान योजना एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत हरियाणा में निवास करने वाली निम्न प्रकार की जातियों की लड़कियों की शादी करने के लिए ₹51000 का पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है जिससे कि उस लड़की की शादी में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी ना आए।

प्रशन- कन्यादान योजना के लिए किन परिवार वालों को पात्र बनाया है?

उत्तर- हरियाणा कन्यादान योजना के लिए हरियाणा में निवास करने वाले गरीबी रेखा के परिवार वालो को इस योजना का पात्र बनाया हैं।

प्रशन- हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की आयु कितनी होनी चाहिए?

उत्तर- हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ लेने वाली लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तभी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।

प्रशन- हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ परिवार की कितनी लड़कियां उठा सकती है?

उत्तर- हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ परिवार के दो ही लड़कियां उठा सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Hariyana Kanyadan Yojana Online Apply Form | हरियाणा कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here