UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana | उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कैसे करे?

0
7
UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana

UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana | UP Mukhyamntri Bal Seva Scheme2021 | UP CM Bal Seva Yojana Registration | Online Registration Bal Seva Yojana | UP Bal Seva Yojana Online Registration Form | उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना क्या है | उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल  सेवा योजना के दस्तावेज और पात्रता | उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कैसे करे?

UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana:- आप सभी लोग जानते ही है जब से कोरोना संक्रमण वायरस बीमारी चली है तबसे इस बीमारी से कोई भी व्यक्ति अनजान नही है। क्योकि कोरोना सक्रंमण एक ऐसी बीमारी है जिस बीमारी ने पूरे दुनिया के कई ऐसे परिवार है जो अपने परिजनों को खो चके है। आपके लिए बता दें कि कोरोना संक्रमण बीमारी अभी भी कम नहीं हो रही है।

यह बीमारी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है रुकने का नाम नहीं ले रही है। तो इस बीमारी को समाप्त करने के लिए भारत की सरकार और कई राज्यों की सरकार दिन प्रतिदिन नई से नई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं जिससे कि कोरोना संक्रमण भयंकर बीमारी को समाप्त किया जा सके। आपके लिए तो पता ही होगा कि कोरोना संक्रमित बीमारी के कारण देश के कई ऐसे घर है।

जिन घरों में परिजनों की मृत्यु हो गई है जिससे कि परिजनों के बच्चों पर काफी असर पड़ा है जिससे कि उन बच्चों के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तो उन बच्चों की समस्याओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने एक योजना को शुरू किया है जिस योजना का नाम उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना रखा है।

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले परिवारों में बच्चों के माता-पिता की मृत्यु कोरोना सक्रमण बीमारी से हुई है तो उन बच्चों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री ने इस योजना को आयोजित किया है। इसके साथ ही जो बच्चे अपने माता-पिता को खो चुके हैं उन बच्चों की मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार के माध्यम से कई सारी योजनाओं को फ्री में प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले कोई भी परिवार इस समस्या से गुजर रहा है तो उस परिवार के लिए इस योजना का लाभ लेना अवश्य जरूरी है। इस योजना के अंतर्गत उस परिवार की पूरी तरह से सहायता की जाएगी अगर आप UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana के बारे में नीचे विस्तारपूर्वक से बताया है।

UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana क्या है-

UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 30 मई सन 2021 को शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। जिस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु कोरोना वायरस संक्रमण के द्वारा हुई है, उन बच्चों की पढ़ाई से लेकर पालन पोषण सभी प्रकार की सहायता उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश में निवास करने कोरोना वायरस से हुऐ अनाथ सभी बच्चों को इस योजना का लाभ मिल सके। इसके लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने यह जिम्मेदारी जिला स्तर के विभाग वालो को सौंप दी है। जिला स्तर के विभागों के द्वारा जो जानकारी प्राप्त हुई है।

उस जानकारी में बताया गया है कि राज्य में लगभग 197 ऐसे बच्चे हैं जिनके माता, पिता की मृत्यु हो चुकी है। तथा 1799 ऐसे बच्चे है जिनके माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु हो चुकी है। ऐसे बच्चों की सहायता उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा की जाएगी इन बच्चों को आवासीय सुविधाएं , पढ़ाई तथा बच्चों का पालन पोषण से लेकर शादी तक का सारा खर्चा उत्तर प्रदेश की सरकार के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

बच्चे की पढ़ाई के लिए लैपटॉप/टेबलेट वितरण-

आप सभी जानते हैं कि कोरोना सक्रमण वायरस चलते समय प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज बंद चल रहे हैं। जिसके कारण से उन बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन की जा रही है तो कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिनके माता-पिता की मृत्यु हो जाती है तो जिसके कारण से लैपटॉप या टेबलेट नहीं ले पाते हैं।

जिससे बच्चे ऑनलाइन क्लास को नही ले पाते है तो ऐसी परेशानियों को देखते हुऐ, उत्तर प्रदेश की सरकार ने कॉलेज की ऑनलाइन क्लास को लेने के लिए लैपटॉप और टेबलेट वितरण करने की सहायता प्रदान की है, जिससे बच्चे अपनी पढ़ाई को अच्छे से कर सके।

शिक्षा और शादी के लिए आर्थिक सहायता राशि-

आप सभी जानते होंगे कि उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में राजकीय कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना को चालू किया गया है। जिसके अंतर्गत लड़कियों का दाखिला कराया जाएगा उन लड़कियों की देखभाल के लिए तथा उन लड़कियों के पालन पोषण की जिम्मेदारी सुनिश्चित की गई है।

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें इस UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana के अंतर्गत बेटी की शादी करने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार पूरी तरह से मदद करेगी। जिसमें उत्तर प्रदेश की सरकार बेटी की शादी करने के लिए ₹101000 की धनराशि लड़की को प्रदान करेगी।

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए एक बात और भी बता दें कि बाल सेवा योजना के अंतर्गत जो बच्चे 10 साल या 10 साल से कम है। उन बच्चों का जीवन पालन पोषण करने के लिए सरकार ₹4000 की धनराशि प्रदान करेगी जिससे कि वे बच्चे अपनी देखभाल अच्छे तरीके से कर सकें।

UP Jhatpat Electricity Connection Yojana Online Application Form | झटपट बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन?

UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana के दस्तावेज और पात्रता-

उत्तर प्रदेश की सरकार के माध्यम से इस योजना के लिए कुछ पात्रता और दस्तावेज जारी किए गए हैं जो दस्तावेज आवेदनकर्ता को आवेदन करते समय अटैच करने होंगे।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए बच्चे उत्तर प्रदेश के निवासी होने चाहिए तथा बच्चे का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उन्हीं बच्चों को दिया जाएगा जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है।
  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बच्चे के माता पिता की मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी।
  • बच्चे के माता-पिता से संबंधित विवरण प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana में आवेदन कैसे करे-

जो बच्चे इस UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ जिला स्तर के विभागों के द्वारा दिया जाएगा। जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि जिला स्तर विभाग द्वारा 197 ऐसे बच्चे हैं जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है। तो उनकी पहचान करने के लिए जिला स्तर विभाग द्वारा मदद की जाएगी।

इस UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana की अभी ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है ना ही इस योजना की कोई भी पोर्टल को लांच किया गया है। जैसे ही सरकार के अंतर्गत इस योजना की ऑनलाइन पोर्टल को जारी किया जाएगा वैसे ही हम अपनी इस वेबसाइट के अंतर्गत आपको अवगत करा देगे। तो आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहें जिससे कि आपको समय पर इस योजना की जानकारी प्राप्त हो सके।

UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana से जुड़े कुछ सवाल-

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के कुछ जरूरी सवालों के जवाब हमने नीचे बताए हैं। आप उन सवालों के बारे में जान सकते हैं जिन सवालों के जवाब अक्सर लोग कमेंट बॉक्स में पूछा करते हैं तो उन सवालों के जवाब कुछ इस प्रकार से हैं।

प्रशन- UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana क्या है?
उत्तर- उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना का लाभ अनाथ बच्चों को दिया जाएगा।

प्रशन- UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana कब शुरू की गई?
उत्तर- इस योजना के लिए 23 मई सन 2021 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई की कल्याणकारी योजना है।

प्रशन- UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana के अंतर्गत कितनी राशि दी जाएगी?
उत्तर- इस योजना के अंतर्गत उन बच्चों को लाभ दिया जाएगा जो बच्चे अनाथ है तथा उनके लिए सरकार के माध्यम से पालन पोषण करने के लिए ₹4000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

प्रशन- UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana का लाभ राज्य के सभी अनाथ बच्चों को दिया जायेगा-

उत्तर- इस योजना का लाभ राज्य के सभी अनाथ बच्चों को नहीं दिया जाएगा इस योजना का लाभ उन बच्चों को दिया जाएगा जिन बच्चों के माता-पिता कोरोनावायरस संक्रमण बीमारी से मृत्यु हुई है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए UP Mukhyamantri Bal Seva Yojana | उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कैसे करे? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here