Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana | बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन?

0
8
Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana

Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana | Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana Application Form | Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana 2021 form |Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana 2021 in hindi | बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना क्या है | बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना के दस्तावेज और पात्रता | बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन?

Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana 2021 Online Application Form:- बिहार सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य के उन बच्चों की मदद की जाएगी, जिनके माता पिता की मृत्यु देश में चल रही इस कोरोना महामारी के कारण हो गयी है या माता पिता में से किसी एक की मौत हो गयी है। बिहार सरकार की इस योजना के शुरू होने से ऐसे ऐसे बच्चों को काफी लाभ मिलेगा और उनको अपना आगे का जीवन यापन करने में काफी मदद मिलेगी। अगर आप इस बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2021 के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना चाहिए।

बिहार सरकार की इस Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana के अंतर्गत राज्य के उन सभी बच्चों की पढाई से लेकर उनके रहने खाने की सभी व्यवस्था को राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा और साथ ही उनको हर महीने सरकार की तरफ से कुछ मदद प्रदान की जाएगी। अगर बिहार राज्य का कोई नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद उसको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana क्या है-

Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 30 मई 2021 को एक समारोह के दौरान की है जिसके तहत राज्य के उन बच्चों को आर्थिक तथा आवासीय सहायता प्रदान की जाएगी, जिन नागरिको के माता पिता या फिर माता पिता में से किसी एक की मृत्यु कोरोना वायरस के से हो गयी है। इस तरह के सभी बच्चों को उनके 18 वर्ष की आयु का होने तक 1500 रुपए प्रति महीने की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही इस Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana के तहत ऐसे बच्चों की भी मदद की जाएगी जिनके घर में अब उनकी देखभाल के लिए कोई नही बचा है और इसलिए ऐसे सभी बच्चों को सरकार द्वारा बाल गृह के माध्यम से की रहने के लिए सभी प्रकार की मदद प्रदान की जाएगी और साथ ही सभी अनाथ बच्चियों को कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के तहत नामांकन प्रदान किया जाएगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana | बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना ऑनलाइन आवेदन?

Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana की विशेताएँ-

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी इस Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana के कई लाभ है जिसके तहत राज्य के नागरिको को कई तरह के लाभ प्रदान किये जायेगे। इस योजना की कई विशेताएँ है जिसके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • इस बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना को बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा 30 मई 2021 को शुरू किया गया है जिसके तहत राज्य के नागरिको को कई तरह के लाभ प्रदान किये जायेगे।
  • इस योजना का लाभ केवल ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जिनकी उम्र 18 वर्ष या इससे कम है।
  • इस योजना का लाभ उन नागरिको को दिया जायेगा जिनके माता पिता की इस कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृत्यु हो गयी है और वो बच्चे अनाथ हो गये है और जिनकी देखभाल करने वाला कोई नही है।
  • बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना  के तहत सभी लाभार्थी बच्चों को जीवन यापन करने के लिए 1500 रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • ऐसे बच्चे जिनकी देखभाल करने वाला कोई नही है उन बच्चों और बच्चियों को आर्थिक मदद के साथ साथ रहने के लिए आवासीय मदद भी प्रदान की जाएगी।
  • बच्चों को मिलने यह आवासीय मदद बालग्रह के माध्यम से दी जाएगी और अनाथ हुई बच्चियों को कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में नामांकन प्रदान किया जाएगा।

Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana के लिए जरुरी पात्रता-

अगर आप बिहार राज्य का कोई नागरिक इस Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana में अपना आवेदन करना चाहता है तो उसके लिए उसको इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

  • इस बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना का लाभ केवल उन नागरिको को प्रदान किया जायेगा जो बिहार राज्य के मूल निवासी होगे।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष या फिर इससे अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल उन बच्चों और बच्चियों को दिया जायेगा जिनके माता पिता या किसी एक की कोरोना वायरस के संक्रमण से किसी नागरिक की मृत्यु हो गयी हो।

Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज-

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपने सभी जरुरी दस्तावेज होने भी अनिवार्य है। सभी जरुरी दस्तावेज की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है।
  • बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास बिहार राज्य का अपना निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • जो बच्चा इस योजना में आवेदन कर रहा है उसके माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • आवेदक के पास अपने दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होने चाहिए।
  • बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना का का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपना मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana में आवेदन कैसे करें

अगर आप इस Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana 2021 में ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दूँ कि अभी सरकार द्वारा सिर्फ इस योजना की घोषणा की गयी है और अभी इस योजना के लिये ऑनलाइन आवेदन शुरू नही किये गये है।

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको अभी थोडा इंतजार करना होगा, जैसे ही बिहार सरकार द्वारा इस योजना के लिए आवेदन शुरू किये जायेगे, आपको हमारी इस वेबसाइट पर उसकी जानकारी दे दी जाएगी। अगर इस योजना से जुड़ा हुआ आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana | बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here