HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana | मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

0
9
HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana

HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana | HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana 2021| HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana online apply |HP Shahri Ajeevika Guarantee Yojana | मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना  दस्तावेज और पात्रता  | मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना  ऑफलाइन आवेदन | मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana Online Application form:- इस योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है जिसके तहत राज्य के उन सभी नागरिको को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनके पास अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए रोजगार नही है। अगर आप भी हिमाचल प्रदेश राज्य के नागरिक है और इस मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, इस आर्टिकल में आपको इस योजना में आवेदन करने और इसके लिये सभी जरुरी पात्रता और दस्तावेज की सभी जानकारी प्रदान की जाएगी।

सरकर अपने राज्य के नागरिको को विभिन्न प्रकार के लाभ देने के लिए इन योजनाओं की शुरुआत करती है, जिससे राज्य के जरुरतमन्द नागरिक की मदद की जा सके। आज के समय में  भी हिमाचल प्रदेश में ऐसे बहुत से नागरिक है जिनके पास रोजगार नही है। इस स्थिति को देखते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना की शुरुआत की है जिसके तहत लाभार्थी को एक वर्ष में 120 दिन रोजगार प्रदान किया जायेगा। इस योजना का लाभ राज्य का कोई भी नागरिक ले सकता है।

HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana क्या है-

मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया है, जिसके तहत राज्य के नागरिको को उनके जीवन के लिए आजीविका प्रदान की जाएगी। इस मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना से राज्य के बहुत से नागरिको को लाभ मिलेगा और उनकी स्थिति में काफी सुधार आयेगा। इस योजना की घोषणा करते हुए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बताया कि Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana के तहत लाभार्थी को राज्य  सरकार द्वारा एक वित्तीय वर्ष में 120 दिन की गारंटीकृत मजदूरी रोजगार प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस योजना के शुरू होने से शहरी क्षेत्रों में आजीविका सुरक्षा बढ़ेगी और साथ ही ऐसे नागरिको को कौशल विकास की सुविधा भी प्रदान की जाएगी जो मजदूरी करते है, इससे उनके जीवन की आजीविका के लिए कई तरह के अवसर मिल सकेगे और उनको किसी काम को करने का प्रशिक्षण भी प्राप्त हो पायेगा। अगर कोई नागरिक अपना कोई विजनेस या एंटरप्राइज खोलना चाहते है तो उनको इस योजना के तहत लोन लेने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana के प्रकार-

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजन के कई प्रकार है जिसके तहत राज्य के नागरिको को कई तरह के लाभ प्रदान किये जायेगे। मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के सभी प्रकार के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • रोजगार की गारंटी
    इस मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के तहत सभी लाभार्थियों को एक वार्षिक अवधि में 120 दिन की आजीविका सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। जिससे उनको अपना रोजगार ढूंढने में किसी तरह की कोई परेशानी नही होगी।
  • रोजगार के लिए अधिकतम अवधि
    इस मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अधिकतम 120 दिन की अवधि तक के लिए रोजगार प्रदान किया जा सकेगा।
  • कौशल परीक्षण
    इस योजना के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को कौशल परीक्षण भी प्रदान किया जाएगा, जिससे उन सभी नागरिको को बेहतर आजीविका के अवसर मिलेगे। मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना  के तहत नागरिको को मिलने वाला यह कौशल परीक्षण दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रदान किया जाएगा
  • बैंक लिंकेज
    जो भी नागरिक इस योजना में अपना आवेदन करेगे उन सभी को इस योजना के अंतर्गत लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana की विशेषताएँ-

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो नागरिको को इस HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana के तहत प्रदान किये जायेगे। इस मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत आवेदक को एक वित्तीय वर्ष में गारंटीकृत मजदूरी रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत नागरिक को मिलने वाला यह रोजगार एक वर्ष में कुल 120 दिन के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के अंतर्गत मजदूरों को कौशल विकास की सुविधा भी प्रदान की जाएगी जिससे उन मजदूरों की आजीविका में काफी सुधार आएगा।
  • मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के तहत प्रशिक्षण लेने के बाद अगर कोई मजदूर अपनी एंटरप्राइज खोलना चाहता है तो वह इस इसके लिए बैंक से लोन भी ले सकता है।
  • हिमाचल प्रदेश शहरी आजीविका गारंटी योजना को 31 मार्च 2021 तक के लिए लागू किया गया है।
  • अगर कोई आवेदक इस मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना का लाभ लेना चाहता है तो वह इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकता है

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana 2021 | हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना?

HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana के लिए जरुरी पात्रता-

अगर हिमाचल प्रदेश का कोई नागरिक इस HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana के का लाभ लेना चाहता है तो उसको इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का हिमाचल प्रदेश का नागरिक होना जरुरी है।
  • इस मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना का लाभ केवल ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जिनकी उम्र 65 वर्ष या फिर इस से कम होगी।
  • इस योजना का लाभ केवल ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जिनके पास आय का कोई साधन नही है और जिनके घर में कोई नौकरी नही कर रहा है।
  • इस योजना के तहत ऐसे नागरिको को अधिक लाभ दिया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है।

HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज-

हिमाचल प्रदेश सरकार की इस HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana के तहत राज्य के केवल उन्ही नागरिक को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा जिनके पास सभी जरुरी दस्तावजे होगे। मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेजों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास हिमाचल प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपना राशन कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  • मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना में अपना आवेदन करते समय आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और अपना मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana Online Application | हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन?

HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

अगर आप इस HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

Step1.अगर आप मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना में अपना आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए गये लिंक http://ud.hp.gov.in/mukhya-mantri-shahri-ajeevika-guarantee-yojna-mmsagy पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट पर  विजिट कर सकते है।

HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको इस योजना की वेबसाइट का होमपेज दिखाई देगा, अब आपको इस होमपेज पर “ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर एम एम एस ए जी वाई” का एक आप्शन दिखाई देगा।

Step3. आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।

Step4. अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और साथ ही जानकारी से सम्बन्धित सभी जरुरी दस्तावेज इस फॉर्म के साथ अपलोड करने होगे। इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

Step5. इस आप्शन पर क्लिक करते ही मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा।

HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें-  

अगर आप मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे प्रोसेस को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

Step1. मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना में अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस दिए गये लिंक पर जाना होगा और इस योजना का ऑफलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा, आप इस दिए गये लिंक http://ud.hp.gov.in/mukhya-mantri-shahri-ajeevika-guarantee-yojna-mmsagy से इस पीडीऍफ़ फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।

Step2. अब इसके बाद आपको इस पीडीऍफ़ में पेज नंबर 6 से लेकर 8 तक का प्रिंटआउट निकलवाना होगा, और जो भी जानकारी इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी है वो सभी जानकारी को इस फॉर्म में भरना होगा।

Step3. अब इसके बाद आपको अपने सभी जरुरी कागजात इस आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगे।

Step4. इसके बाद अब आपको इस आवेदन फॉर्म को संबंधित विभाग में जमा करना होगा। इसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकेगे।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए HP Mukhyamantri Shahri Ajeevika Guarantee Yojana | मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here