Rajasthan Yuva Sambal Yojana Online Application Form | राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना ऑनलाइन आवेदन?

0
9
Rajasthan Yuva Sambal Yojana

Rajasthan Yuva Sambal Yojana | Rajasthan Yuva Sambal Yojana 2021 |Rajasthan Yuva Sambal Yojana apply form | Rajasthan Yuva Sambal Yojana Online Application Form | राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना | राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना दस्तावेज ,पात्रता | राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना ऑनलाइन आवेदन?

Rajasthan Yuva Sambal Yojana Online Application Form:- राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के उन नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिनके पास नौकरी नही है अगर आप राजस्थान राज्य के शिक्षित नागरिक है और अभी तक आपको कोई नौकरी नही मिली है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2021” रखा गया है। इस आर्टिकल में आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी, अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इस Rajasthan Yuva Sambal Yojana की शुरुआत राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है जिसके तहत राज्य सरकार अपने राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार नागरिको को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी जिससे वो अपना जेब खर्च और अन्य जरुरी खर्चा चला सके। इस योजना के शुरू होने से राज्य के बहुत से नागरिको को इस योजना का लाभ मिलेगा और उनको बेरोजगारी भत्ता मिल सकेगा। राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना 2021 का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा जिसका पूरा प्रोसेस आपको इस आर्टिकल में बताया जा रहा है।

Rajasthan Yuva Sambal Yojana क्या है-

राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इस Rajasthan Yuva Sambal Yojana की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य के शिक्षित बेरोजगार नागरिको को हर महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा। राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजनाके तहत पढ़े लिखे युवा नागरिक को हर महीने तीन हज़ार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी और वही शिक्षित बेरोजगार महिला नागरिक को हर महीने 3500 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस Rajasthan Yuva Sambal Yojana का लाभ केवल ऐसे बेरोजगार नागरिको को दिया जायेगा जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन तक की पढाई को पूरा कर लिया है और अभी तक उनको कोई नौकरी नही मिली है।इस योजना का लाभ राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक भी उठा सकते है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक नागरिक का पात्र होना जरुरी है इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

Rajasthan Yuva Sambal Yojana की विशेताएँ-

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ और विशेताएँ हैऔर उन सभी विशेताओं को नीचे बताया जा रहा है।

  • Rajasthan Yuva Sambal Yojana के तहतराज्य के उन अभी बेरोजगार नागरिको को हर महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन तक की पढाई को पूरा कर लिया है।
  • इस योजना का लाभ केवल उन बेरोजगार नागरिको को दिया जायेगा जिन्होंने एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में रजिस्टर कियाथा।
  • राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य केयुवा नागरिको को दिया जायेगा वाला बेरोजगारी भत्ता 3000 रुपये प्रति महीने और महिला बेरोजगार नागरिको को हर महीने 3500रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • अगरराजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में आवेदन करने वाला नागरिक ट्रांसजेंडर हैऔर वो इस योजना के लिए पात्र है तो उसको भी 3500 रुपये प्रति महीने की दर से बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत मिलने वाले बेरोजगारी भत्ते से राज्य के नागरिक आत्मनिर्भर बन सकेगे औरउनको और पर निर्भर नही रहना होगा।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजनाके तहत मिलने वाला यह बेरोजगारी भत्ता 2 साल तक प्रदान किया जायेगा,आवेदक को इन दो सालों में नौकरी सर्च करनी पड़ेगी।

Rajasthan Yuva Sambal Yojana के लिए जरुरी पात्रता-

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस Rajasthan Yuva Sambal Yojana का लाभ केवल उन नागरिको को दिया जायेगा जो इस योजना के लिए पात्र होगे, अगर आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपका इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजनाका लाभ सिर्फ ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो राजस्थान राज्य के मूल नागरिक है।
  • राजस्थान सरकार की इसमुख्यमंत्री युवा संबल योजनाका लाभ सिर्फ ऐसे बेरोजगार नागरिको को दिया जायेगा जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन तक की पढाई पूरी कर ली है और उनके पासअपनी ग्रेजुएशन की डिग्री है।
  • इस राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजनाका लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ राज्य की वो महिलाएं भी उठा सकती हैं जिनका विवाह राजस्थान के किसी स्थाई निवासी पुरुष से हुआ है।
  • जोबेरोजगार नागरिक इस राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ लेना चाहते है उनके परिवार की वार्षिक आयदो लाख रुपये या इससे कम होनी चाहिए।
  • इसराजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का किसी निजी क्षेत्र या अपने किसी व्यवसाय में नही होना चाहिए।

Rajasthan Yuva Sambal Yojana के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप राजस्थान सरकार की इस Rajasthan Yuva Sambal Yojana का लाभ लेना चाहते हैतो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजनाके लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसके परिवार का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास राजस्थान राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • यह योजना राज्य के उन नागरिको के लिए है जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढाई को पूरा कर लिया है इसलिए आवेदक के पास उसकी ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य है।

Rajasthan Yuva Sambal Yojana में आवेदक कैसे करें-

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा, इसके बाद आप इस योजना में आवेदन कर पायेगे।

Step1. इस राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजनामें अपनाआवेदन करने के लिए सबसे आवेदक को सबसे पहले राजस्थान राज्य की “Department of Skill, Employment and Entrepreneurship”की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। अगर आप चाहे तो इस दिए गये लिंक http:..employment।livelihoods।rajasthan।gov।in पर पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Rajasthan Yuva Sambal Yojana

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Apply for Unemployment Allowance”का आप्शन दिखाई देगा अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करतेहीआपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको लॉग इन करने को कहा जायेगा, अगर आपके पास लॉग इन पासवर्ड नही तो आप “Registration” के आप्शन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Step4.इस पेज पर लॉग-इन करने के बाद आपके सामने “राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना” का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step5.जब आप इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भर देंगे, तब आपको इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस बटन पर क्लिक करते ही आपका राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Rajasthan Yuva Sambal Yojana Online Application Form | राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here