Rajasthan Aapki Beti Yojana Online Application Form | राजस्थान आपकी बेटी योजना ऑनलाइन आवेदन?

0
13
 Rajasthan Aapki Beti Yojana

Rajasthan Aapki Beti Yojana | Rajasthan Aapki Beti Yojana  form | Rajasthan Aapki Beti Yojana 2021 in hindi | Rajasthan Aapki Beti Yojana Online Application Form |राजस्थान आपकी बेटी योजना  के दस्तावेज, पात्रता | राजस्थान आपकी बेटी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Rajasthan Aapki Beti Yojana Online Application Form:- राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य की स्कूल जाने वाली छात्रओं को कई तरह के लाभ प्रदान किये जायेगे। अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी जरुरी हो सकता है। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम राजस्थान आपकी बेटी योजना 2021 रखा गया है जिसके तहत राज्य की लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी। अगर आप इस राजस्थान आपकी बेटी योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

जैसा कि आप जानते है कि बहुत से लोग अपने  परिवार की आर्थिक समस्या के कारण अपने घर की लड़कियों की पढाई को रुकवा देते है और जिससे उन सभी छात्राओं को आगे पढने का मौका नही मिल पाता है। राज्य में होने वाली इस तरह की समस्याओं को ख़त्म करने के लिए राजस्थान सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस आर्टिकल में आपको राजस्थान आपकी बेटी योजना से जुडी हुई सभी जानकारी दी जाएगी और इस योजना में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस को बताया जायेगा। अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

 Rajasthan Aapki Beti Yojana क्या है-

इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य की स्कूल जाने वाली छात्राओं के लिये की गयी है जिसके तहत उन सभी छात्राओं की पढाई में होने वाला खर्चा राज्य सरकार द्वारा उठाया जायेगा और साथ ही सरकार द्वारा हर संभव मदद प्रदान की जायगी। इस राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ राज्य की उन छात्राओं को दिया जायेगा जिनके माता-पिता की किसी कारणवश म्रत्यु हो गयी हो या फिर उस छात्रा के माता पिता में से किसी एक का निधन हो गया हो। इस योजना के शुरू होने से राज्य की बहुत सी नागरिक छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा और उनकी छूटी हुई पढाई को फिर से शुरू किया जा सकेगा।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के तहत छात्राओं को कक्षा एक से लेकर कक्षा बारह तक की पढाई के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने कुछ नियम और पात्रता भी निर्धारित की है जिसके अनुसार ही राज्य की छात्राओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि इस राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ राज्य की केवल छात्राओं को ही दिया जायेगा और साथ ही ऐसी छात्राओं को भी इस योजना का लाभ दिय जायेगा जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करती है। ऐसी सभी पात्र छात्राओं को इस योजना के तहत राज्य के किसी भी राजकीय विद्यालय, सरकारी विद्यालय में एडमिशन कराया जा सकेगा और उनको शिक्षा मिल सकेगी।

 Rajasthan Aapki Beti Yojana के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक मदद-

राजस्थान सरकार की इस योजना को शुरू करते समय इस योजना के तहत सरकार द्वारा कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक की छात्राओं को 1100 रुपए तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाती थी और कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की छात्राओं को 1500 रुपए की आर्थिक मदद सरकार द्वारा जाती थी लेकिन अब सरकार ने इस राजस्थान आपकी बेटी योजना के तहत मिलने वाले लाभ को बढ़ा दिया है

और अब राजस्थान आपकी बेटी योजना के तहत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक की छात्राओं को 2100 रुपए की आर्थिक मदद और कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की छात्राओं को 2500 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। इस योजना के तहत मिलने वाले इस लाभ से राज्य की बहुत सी छात्राएं प्रेरित होगी और अपनी पढाई जारी रखा सकेगी।

 Rajasthan Aapki Beti Yojana की विशेषताएँ-

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना की कई विशेताएँ है जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • राजस्थान आपकी बेटी योजना की शुरुआत राज्य में लड़कियों की स्थिति को बेहतर शिक्षित बनाने के लिए शुरू की गयी है।
  • राजस्थान सरकार की आपकी बेटी योजना के तहत राज्य की उन सभी बालिकाओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी जिनके माता पिता या फिर माता पिता में से किसी एक का निधन हो गया हो।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्ही छात्राओं को दिया जा सकेगा जिनका परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करता है।
  • राजस्थान आपकी बेटी योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक की छात्राओं को 2100 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी तथा कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक की छात्राओं को 2500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ केवल ऐसी छात्राओं को दिया जायेगा जो राजकीय विद्यालय, सरकारी विद्यालय या अर्ध सरकारी विद्यालय में पढ़ रही है।
  • राजस्थान आपकी बेटी योजना को जयपुर की एक संस्था के द्वारा संचालित किया जायेगा, जिसका नाम बालिका शिक्षा फाउंडेशन है।
  • राजस्थान सरकार की इस आपकी बेटी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपने स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा इस योजना का फॉर्म भरवाना होगा और इसके बाद उनको इस योजना का लाभ मिल जायेगा।

 Rajasthan Aapki Beti Yojana का लाभ लेने क लिए जरुरी पात्रता-

अगर राजस्थान राज्य की कोई छात्रा इस आपकी बेटी योजना का लाभ लेने चाहती है तो उसके लिए उस छात्रा का इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है। राजस्थान आपकी बेटी योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य की मूल निवासी छात्राओं को दिया जायेगा इसलिए आवेदक छात्रा के पास अपना राजस्थान राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ सरकारी स्कूल में पढने वाली छात्राओं को दिया जायेगा अगर कोई छात्रा किसी निजी स्कूल में पढ़ रही है तो उसको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • यह योजना राज्य के उन नागरिको की वेटियों के लिए शुरू की गयी है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है, इसलिए आवेदक छात्रा के पास उसके परिवार का गरीबी रेखा के नीचे वाला राशन कार्ड होना जरुरी है।
  • इस राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को दिया जायेगा जिनके माता पिता या किसी एक का निधन हो चुका है।

 Rajasthan Aapki Beti Yojana का लाभ लेने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ लेने चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है जिससे आप इस योजना में अपनी पात्रता को साबित कर सके। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान आपकी बेटी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड या पहचान पत्र होना जरुरी है।
  • आवेदक के पास अपना गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने का राशन कार्ड होना भी जरुरी है।
  • आवेदन फॉर्म में आवेदक के माता पिता की म्रत्यु का प्रमाण पत्र लगेगा इसलिए आवेदक के पास अपने माता पिता या जिसका भी निधन हो गया है उसकी म्रत्यु प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस राजस्थान आपकी बेटी योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद आवेदक के बैंक खाते में आएगी इसलिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है।
  • राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक छात्रा को अपनी पिछली कक्षा की जानकारी देनी होगी इसलिए आवेदक छात्रा के पास पिछली कक्षा का परीक्षा फल होना भी जरुरी है।
  • आवेदन फॉर्म पर आवेदक को अपना पासपोर्ट साइज़ फोटो लगाना होगा इस लिए आवेदक के पास अपने पासपोर्ट साइज़ फोटो होने भी जरुरी है।

 Rajasthan Aapki Beti Yojana में आवेदन कैसे करें-

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को इस योजना में आवेदन करना होगा, इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है। राजस्थान आपकी बेटी योजना में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस को नीचे बताया जा रहा है।

Step1. राजस्थान आपकी बेटी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक छात्रा को इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक “https://rajshaladarpan.nic.in/SD2/Home/BSF/Index.aspx” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

 Rajasthan Aapki Beti Yojana

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर राजस्थान आपकी बेटी योजना का एक लिंक दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step3. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको राजस्थान आपकी बेटी योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा, आपको इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा और इसका प्रिंट निकालना होगा।

Step4. अब इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इसके बाद अपने जरुरी कागजात को इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे।

Step5. इसके बाद आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करा देना होगा। इस प्रकार आपका इस राजस्थान आपकी बेटी योजना में आवेदन हो जायेगा और आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Rajasthan Aapki Beti Yojana Online Application Form | राजस्थान आपकी बेटी योजना ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here