Manav Garima Yojana Online Application Form | मानव गरिमा योजना में ऑनलाइन आवेदन | आवेदन कि स्थिति कैसे देखे?

0
65
Manav Garima Yojana

Manav Garima Yojana Online Application Form | Gujrat Manav garima Yojana | Gujrat Manav garima Yojana form 2021 | Gujrat Manav garima Yojana Apply Form | मानव गरिमा योजना में ऑनलाइन आवेदन | गुजरात मानव गरिमा योजना | मानव गरिमा योजना के दस्तावेज , पात्रता | गुजरात मानव गरिमा योजना आवेदन कि स्थिति कैसे देखे?

Manav Garima Yojana Online Application Form :- नमस्कार दोस्तों अगर आप गुजरात राज्य में निवास करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात राज्य की सरकार अपने राज्य के गरीब नागरिकों के हितों में काफी योजनाओं को संचलन करती रहती है। दोस्तों अगर वर्तमान समय की बात करें तो पूरा भारत कोरोनावायरस संक्रमण से जूझ रहा है जिसका असर रोजगार पर भी पड़ रहा है।

जिससे गुजरात राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तो ऐसे में कोरोनावायरस के कारण कई नागरिक ऐसे हैं जो अपना व्यवसाय पूरी तरह से खो चुके हैं यदि ऐसे ही चलता रहा तो भारत के नागरिकों पर पहाड़ टूट पड़ेगा और नागरिक अधिक से अधिक बेरोजगार हो जाएंगे।

तो कोरोना वायरस संक्रमण बीमारी के कारण जो नागरिक अपना व्यवसाय को खो चुके हैं और जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं तो उन नागरिकों के लिए गुजरात राज्य की सरकार ने एक नई योजना को बनाया है जिस योजना का नाम मानव गरिमा योजना रखा है। इस योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिक जिनकी आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ही कमजोर है।

और जो नागरिक व्यवसाय को खो चुके हैं उनकी पूरी तरह से इस योजना के अंतर्गत सहायता की जाएगी। यदि आप भी गुजरात राज्य के निवासी हैं और मानव गरिमा योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़े।

क्योंकि हम अपने इस लेख में मानव गरिमा योजना की सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि मानव गरिमा योजना क्या है योजना की के दस्तावेज,पात्रता मानव गरिमा योजना में किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

Manav Garima Yojana क्या है-

मानव गरिमा योजना की शुरुआत गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने की है इस योजना का लाभ गुजरात राज्य में निवास करने वाले गरीब अनुसूचित जाति ,ओबीसी और पिछड़े वर्ग में आने वाले सभी नागरिकों के लिए इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मानव गरिमा योजना को शुरू करने का गुजरात राज्य का मुख्य उद्देश्य यह था कि गुजरात राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से गरीब लोगों के लिए किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके जिसके कारण वह नागरिक अपना व्यवसाय को आगे बड़ा सके।

तो जो नागरिक इस योजना का लाभ लेकर अपना व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो गुजरात राज्य की सरकार के माध्यम से उस नागरिकों को व्यवसाय बढ़ाने के लिए ₹4000 की धनराशि वितरित की जाएगी। की जानकारी के लिए एक बात और भी बता दें कि अगर आप गुजरात राज्य में निवास करते हैं।

और सब्जी विक्रेता, बढ़ाई ,माली जैसे अन्य कार्य करते हैं तो गुजरात राज्य की सरकार के माध्यम से कार्य से संबंधित उपकरणों को फ्री में प्रदान किए जाएंगे। यदि आप भी इन उपकरणों को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इसलिए के लिए अर्थ तक अवश्य पढ़ें।

Manav Garima Yojana की पात्रता-

मानव गरिमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक इस योजना का पात्र होना जरूरी है। तो इस योजना योजना का लाभ लेने के लिए अनुसूचित जाति वर्ग के पास क्या-क्या पात्रता होनी चाहिए।

  • मानव गरिमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक गुजरात राज्य का निवासी होना चाहिए। तथा नागरिक के पास में स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ गुजरात राज्य के अनुसूचित जाति वर्ग के नागरिक ही उठा सकते है।
  • इस योजना के तहत गुजरात राज्य के गरीब नागरिक के लिए दिया जायेगा तथा जो नागरिक ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते है उनको 47000 रुपये दिए जायेंगे।
  • इसके अलावा जो नागरिक शहरी क्षेत्र में निवास करते है उनके लिए 60000 रुपये तक वार्षिक प्रदान किये जायेंगे।

Manav Garima Yojana के दस्तावेज-

मानव गरिमा योजना में आवेदन करते समय आवेदन करने वाले नागरिक के पास में योजना से जुड़े सभी दस्तावेज होने चाहिए। तो इस योजना के लिए क्या-क्या दस्तावेज होने चाहिए वो निम्न प्रकार से है।

  • आवेदन करने वाले आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक के पास बीपीएल कार्ड और राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले नागरिक का जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक के पास में पैनकार्ड और पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना चाहिए।
  • आवेदक के पास में एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Manav Garima Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप गुजरात राज्य में निवास करते है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो ऊपर दी गई पात्रता और दस्तावेज का होना जरूरी है अगर आपके पास में पात्रता और दस्तावेज है तो आप बहुत ही आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा।

तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है तो इस योजना में किस प्रकार से आवेदन कर सकते है इसके बारे में हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है कि किस तरह से आवेदन कर सकते है। तो नीचे दी गई स्टेप्स ध्यानपूर्वक से फॉलो करे।

Step1. मानव गरिमा योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आदिवासी एसोसिएशन ऑफ गुजरात की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके भी विजिट कर सकते है।

Manav Garima Yojana

Step2. जैसे ही आप ऊपर दी गई वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते है बैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा। उस पेज पर आपको मानव गरिमा योजना की एक लिंक मिलेगी आपको उसपर क्लिक कर देना है।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने मानव गरिमा योजना का एक आवेदन फॉर्म की पीडीएफ खुल कर आ जायेगी। आपके लिए उस पीडीएफ फ़ाइल को प्रिंट कर लेना है।

Manav Garima Yojana

Step4. इसके बाद में उस फॉर्म में पूछी गई सभी प्रकार की जानकारी को भरना होगा तो आप वह सभी जानकारी भर ले उसके बाद में फॉर्म में मगे गाये सभी दस्तावेज फॉर्म के साथ मे संगनल करें।

Step5. जैसे ही आपका पूरा फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है इसके बाद में आपके लिए संबधित विभाग में जाकर जमा कर देना है।

Step6. फॉर्म जमा करने के बाद में आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जायेगी अगर आपके आवेदन फॉर्म में किसी भी तरह की कोई भी गलती नही पाई जाती है तो आपको जल्द ही लाभ प्रदान कर दिया जायेगा।

Manav Garima Yojana आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करें-

यदि आप मानव गरिमा योजना में आवेदन कर चुके हैं और आप अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक करना चाहते हैं। कि हमारे आवेदन फॉर्म की क्या स्थिति है तो आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करने के लिए हमने नीचे कुछ स्टेप बताएं हैं आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

Step1. अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Manav Garima Yojana

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा। Your Application Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज पर आपके लिए मोबाइल नंबर और आवेदन दिनांक को दर्ज करना होगा।

Step4. जैसे ही मोबाइल नंबर और दिनांक की तिथि मर जाती है उसके बाद में View Status के ऑप्शन पर क्लीवक कर देना है हैब आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति आ जायेगी।

Manav Garima Yojana से जुड़े कुछ सवाल-

सरकार के माध्यम से जब कभी भी कोई भी योजना को आयोजित किया जाता है तो उस योजना से जुड़े लोगों के कुछ सवाल होते हैं तो इसी प्रकार मानव गरिमा योजना से जुड़े कुछ प्रश्नों के जवाब हमने नीचे बताए हैं आप उन प्रश्नों के जवाब जान सकते हैं।

प्रशन- मानव जीवन गरिमा योजना क्या है?

उत्तर- मानव गरिमा योजना की शुरुआत गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने की है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह था कि प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के परिवारों की आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ही कमजोर है उनकी सहायता के लिए की गई है।

प्रशन- मानव गरिमा योजना के अंतर्गत नागरिक को कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?

उत्तर- मानव गरिमा योजना के अंतर्गत प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाएगी। जो नागरिक सब्जी विक्रेता और बढ़ाई, माली है उनके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए ₹4000 की सहायता प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Manav Garima Yojana Online Application Form | मानव गरिमा योजना में ऑनलाइन आवेदन | आवेदन कि स्थिति कैसे देखे? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here