Kisan Vikas Patra Yojana Online Application Form | किसान विकास पत्र योजना ऑनलाइन आवेदन?

0
44
Kisan Vikas Patra Yojana

Kisan Vikas Patra Yojana| Kisan Vikas Patra Yojana form| Kisan Vikas Patra Yojana offline apply form | Kisan Vikas Patra Yojana document | Kisan Vikas Patra Yojana Online Application Form | किसान विकास पत्र योजना क्या है पूरी जानकारी | किसान विकास पत्र योजना की पात्रता | किसान विकास पत्र योजना के दस्तावेज | किसान विकास पत्र योजना ऑनलाइन आवेदन?

Kisan Vikas Patra Yojana Online Application Form 2021:- देश की सरकार अपने देश के नागरिको के लिए हमेशा कई योजनायें चलाती रहती है जिससे राज्य के नागरिको की स्थिति में सुधार आये और साथ ही उनको अधिक से अधिक से लाभ मिल सकेऔर इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने देश में एक नई योजना की शुरुआत की है।जिसके तहत देश के नागरिको को बचत करने के लिए प्रेरित किया जायेगा।अगर आप इस योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

सरकार द्वारा अपने देश के नागरिको के लिए शुरू की गयी इस योजना का नाम “ Kisan Vikas Patra Yojana, किसान विकास पत्र योजना 2021” है। इस योजना के तहत देश के नागरिको को हर महीने कुछ बचत करनी होगी और अपनी उस बचत को इस Kisan Vikas Patra Yojana के तहत निवेश करना होगा और इसके बाद उनको इस अपनी इस जमा की गयी धनराशि पर व्याज भी मिलेगा जिससे देश के नागरिको को काफी लाभ मिलेगा। इस आर्टिकल में आपको इस किसान विकास पत्र योजनाके बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी।

Kisan Vikas Patra Yojana 2021 क्या है-

यह Kisan Vikas Patra Yojana एक बचत योजना है जिसके तहत नागरिको को पहले अपनी बचत को निवेश करना होगा और उसके बाद एक अबधि के बाद किसानो को उनके द्वारा जमा की गयी यह राशि दोगुनी होकर मिलेगी। इस Kisan Vikas Patra Yojana का लाभ लेने के लिए आपको किसी बैंक या फिर डाक घर में अपना खाता खुलना होगा और इसके बाद आप उस खाते में निवेश करके इस  योजना का लाभ ले सकते है।

इस Kisan Vikas Patra Yojana में नागरिको को 10 साल और 4 महीने तक अपनी धनराशि को निवेश करना होगा और इसके बाद उनको अपने द्वारा जमा की गयी राशि दोगुनी होकर मिलेगी। इस योजना का लाभ देश का कोई भी नागरिक उठा सकता है। Kisan Vikas Patra Yojana का लाभ लेने के लिए नागरिक को के वीपी प्रमाण पत्र खरीदना होगा, जिसकी सबसे कम कीमत 1000 रुपये है और इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नही है। अगर आप इस योजना में 50000 रुपये से ज्यादा पैसे निवेश करते है तो आपके पास अपना पेन कार्ड होना चाहिए।

Kisan Vikas Patra Yojana के तहत मिलने वला ब्याज और रिटर्न धनराशि-

इस Kisan Vikas Patra Yojana में अपनी बचत को निवेश करने से पहले आपको इस Kisan Vikas Patra Yojana के तहत मिलने वाली रिटर्न धनराशि और ब्याज के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए जिससे आपको इस योजना में निवेश करने के बाद वापस मिलने वाली धनराशि को लेकर कोई समस्या ना रहे। इस Kisan Vikas Patra Yojana में आप जो भी धनराशि निवेश करेगे आपको उस धनराशि पर 6.9 फीसदी का ब्याज प्रदान किया जायेगा। अगर लाभार्थी किसी कारण अपनी जमा धनराशि को समय से पहले निकलना चाहता है तो भी वह इस धनराशि को निकाल सकता है लेकिन उसको इस धनराशि पर ब्याज नही दिया जायेगा।

Mukhyamantri Kaushal Samvardhan Yojana | Online Apply Form | मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना ऑनलाइन आवेदन?

Kisan Vikas Patra Yojana हेतु ख़रीदे जाने वाले सर्टिफिकेट-

इस Kisan Vikas Patra Yojana में अपनी बचत को निवेश करने के लिए नागरिक को किसान विकास पत्र खरीदने होगे और इन किसान विकास पत्र को खरीदने के लिए आपको अपने पास के डाक घर में जाकर इनको खरीदना होगा। कोई भी नागरिक इन पत्रों को कैश, चेक, पे आर्डर, डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से खरीद सकता है। किसान विकास पत्र तीन प्रकार के होते है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • सिंगल होल्डर टाइप किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट : यह सिंगल होल्डर टाइप किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट उन नागरिको को दिया जाता है जिनकी आयु 18 वर्ष या इससे कम है। इसके अलावा यह वो लोग भी खरीद सकते है जिन्होंने सिंगल होल्डर अकाउंट खुलवाया है।
  • जॉइंट ए टाइप किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट: यह जॉइंट ए टाइप किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट उन नागरिको के लिए जारी किया जाता है जिन दो लोगो ने संयुक्त रूप से किसान विकास पत्र योजना में आवेदन किया है। इसकी मदद से दोनों लाभार्थी संयुक्त रूप से दो बालिग व्यक्ति को जारी किया जाता है।
  • जॉइंट बी टाइप किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट: यह सर्टिफिकेट उन दो बालिग नागरिको को दिया जाता है जिहोने एक साथ में इस योजना में अपना खाता खुलवाया है। यह संयुक्त खाता धारकों में से किसी एक व्यक्ति को दिया जाता है।

 Kisan Vikas Patra ट्रान्सफर कैसे कर सकते है?

अगर किसी का रणवश आपको किसान विकास पत्र योजना में किये गये निवेश को किसी और व्यक्ति के नाम पर ट्रान्सफर करना चाहते है तो आप निम्नलिखित स्थिति में ही अपने किसान विकास पत्र योजना के खाते को किसी दुसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रान्सफर कर सकते है।

  • किसान विकास पत्र योजना के खाता धारक की मृत्यु की स्थिति में बदल सकते है।
  • किसान विकास पत्र योजना के संयुक्त धारक की मृत्यु की स्थिति में बदल सकते है।
  • निर्देशित अधिकारी को खाते की प्लेज कीस्थिति में बदल सकते है।
  • न्यायालय द्वारा आदेश देने पर बदल सकते है।

Kisan Vikas Patra Yojana की विशेषताएँ-

सरकार द्वारा शुरू की गयी इस Kisan Vikas Patra Yojana की कई विशेषताएँ है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है। अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना में आवेदन करते है तो आपको इन सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा।

  •  Kisan Vikas Patra Yojana एक बचत योजना है जिसके तहतदेश के नागरिको की बचत को निवेश करके उस धनराशि पर ब्याज प्रदान किया जायेगा।।
  • अगर कोई लाभार्थी अपनी जमा की गयी धनराशि को दोगुना करना चाहता है तो वह इस योजना के तहत अपनी धनराशि को कम से कम 124 महीने के लिए निवेश कर सकता है और उसके बाद उसको अपनी धनराशि दोगुनी होकर मिल जाएगी।
  •  Kisan Vikas Patra Yojana के तहत न्यूनतम निवेश की धनराशि 1000 रुपये है और यदि कोई व्यक्ति इस किसान विकास पत्र योजना में 50000 रुपए या फिर उससे ज्यादा का निवेश करना चाहता है तो उसे अपने पैन कार्ड डिटेल जमा करनी होगी।
  • किसान विकास पत्र योजनाके लिए किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस मेंइस योजना के लिए अपना अकाउंट खुलाया जा सकता है।
  • अगर आप अपना खाता एक ब्रांच से किसी दूसरी ब्रांच में ट्रान्सफर करवाना चाहते है तो आप एक आवेदन फॉर्म भरकर अपना खाता बदलवा सकते है।
  •  Kisan Vikas Patra Yojana के तहत जब कोई लाभार्थी किसान विकास पत्र सबमिट करेगा तो उसको एक किसान विकास सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा, जिसमें मेच्योरिटी डेट, लाभार्थी का नाम तथा मैच्योरिटी अमाउंट होगा।
  • किसान विकास पत्र योजनाके तहत कोई आवेदक कभी भी अपनी जमा की गयी धनराशि को निकाल सकता है और वही अगर आवेदक1 वर्ष के भीतर पैसे निकालता तो उसको धनराशि पर कोई ब्याज प्रदान नहीकिया जाएगा।

Kisan Vikas Patra Yojana के लिए जरुरी पात्रता-

अगर देश का कोई नागरिक इस Kisan Vikas Patra Yojana में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसको इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी पात्रता को फॉलो करना होगा इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है। सभी जरुरी पत्रताओ की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना में आवेदन करने वाला आवेदक भारत देश का मूल नागरिक होना चाहिए।
  • किसान विकास पत्र योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी जरुरी है।
  • यदि आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम है तो उस बच्चे के माता पिता इस योजना में निवेश कर सकते है।

Kisan Vikas Patra Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज-

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास कुछ जरुरी कागजात होने चाहिए, तभी उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है।किसान विकास पत्र योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • किसान विकास पत्र योजना में अपना आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • किसान विकास पत्र योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास के वीपी एप्लीकेशन फॉर्म होना भी जरुरी है।
  • आवेदक के पास अपना आयु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • किसान विकास पत्र योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

Kisan Vikas Patra Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

अगर आप इस Kisan Vikas Patra Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रोसेस को नीचे बाताया जा रहा है।

Step1. किसान विकास पत्र योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस या फिर अपने नजदीकी बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Step2. जैसे ही आप पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जायेगे, आपको उस वेबसाइट के होमपेज पर किसान विकास पत्र योजना का लिंक दिखाई देगा।

Step3. अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और इस योजना के लिए खुद को रजिस्टर करना होगा और पूछी गयी सभी जरुरी जानकारी को भरना होगा।

Step4. इसके बाद आपको इस योजना का इन्वेस्टमेंट प्लान भी खरीदना होगा जिससे कि आप किस प्रकार अपनी बचत को इस योजना में निवेश करना चाहते है।

Step5. अब आपको सभी जरुरी कागजात को इस आवेदन फॉर्म फॉर्म के साथ अपलोड करना होगा और इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा इसके बाद आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

Kisan Vikas Patra Yojana में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें-

ऐसे बहुत से नागरिक होते है जो ऑनलाइन आवेदन नही कर पाते है इसलिए उन नागरिको की सुविधा के लिए सरकार द्वारा ऑफलाइन आवेदन भी शुरू किये जा रहे है। किसान विकास पत्र योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की पूरी प्रोसेस को नीचे बताया जा रहा है।

Step1. किसान विकास पत्र योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में जाना होगा।

Step2. इसके बादआपको वहां से किसान विकास पत्र योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा और उस आवेदन फॉर्म में पूछी जाने वाली सभी जरुरी जानकारी को भरना होगा।

Step3. इसके बाद आपको अपनेसभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को इसकिसान विकास पत्र योजना के आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा।

Step4. इसके बाद आपको वह फॉर्म वही जमा कर देना और इस प्रकार आपका किसान विकास पत्र योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Kisan Vikas Patra Yojana Online Application Form | किसान विकास पत्र योजना ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here