Rajasthan Marriage Certificate Form | राजस्थान विवाह पंजीकरण कैसे करे?

0
21
Rajasthan Marriage Certificate Form

Rajasthan marriage certificate download | Rajasthan Marriage Certificate Form | marriage Certificate Rajasthan | marriage certificate form pdf download Rajasthan|Marriage Certificate Rajasthan documents in Hindi | राजस्थानी विवाह पंजीकरण | विवाह पंजीकरण राजस्थान डाउनलोड | विवाह पंजीकरण ऑनलाइन राजस्थान | विवाह पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज राजस्थान | विवाह पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र | प्रमाण पत्र दस्तावेजों की आवश्यकता राजस्थान|

Rajasthan Marriage Certificate Download:- अगर आप भारत के किसी भी राज्य में रहते हैं तो आपके लिए पता ही होगा कि भारत की सरकार और राज्य सरकार नागरिकों के लिए के निवास प्रमाण पत्र,आय प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र, आदि दस्तावेजों को जारी करती है जो दस्तावेज नागरिकों के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होते हैं।

नागरिकों के लिए जब कभी भी कोई सरकारी दस्तावेज बनवाना होता है तो उस नागरिक के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने होते हैं तब जाकर कहीं वह दस्तावेज बन पाता है। वैसे सभी समस्याओं को समाप्त करने के लिए केंद्र की सरकार और राज्य की सरकार ऑनलाइन दस्तावेज बनाने की प्रक्रिया को शुरू कर रही है ताकि किसी भी नागरिक को किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने ना पड़े और वह दस्तावेज अपने घर बैठे ही बनवा सकें।

तो आज हम अपने इस लेख के माध्यम से राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी सुविधा के बारे में बताएंगे। जिसके माध्यम से आप राजस्थान विवाह पंजीकरण कर सकते हैं, तो राजस्थान विवाह पंजीकरण कैसे करते हैं और इसके लिए क्या-क्या दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

तो आप इस लेख के माध्यम से राजस्थान विवाह पंजीकरण की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो आप लोगों से हमारा निवेदन है कि आप हमारे इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़े जिससे कि आपको राजस्थान विवाह पंजीकरण की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

Rajasthan Marriage Certificate | विवाह प्रमाण राजस्थान क्या है?-

यदि आप राजस्थान में निवास करते हैं तो अगर आप शादी कर चुके है या फिर शादी करने जा रहे है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Rajasthan Marriage Certificate Registration करना जरूरी है क्योकि इस दस्तावेज की आवश्यकता आपके जीवन मे पड़ती रहती है।

तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान की सरकार अपने प्रदेश के नवविवाहित जोड़े के लिए marriage Certificate जारी कर रही है। इस marriage Certificate में निम्न प्रकार की जानकारी दर्ज होती है जैसे- नवविवाहित जोड़े का नाम,आयु,विवाह की दिनांक, आदि जानकारी लिखित होती है जो जानकारी यह दर्शाती है कि इन दोनों की शादी कर चुके है।

मैरिज सर्टिफिकेट दस्तावेज की आवश्यकता नवविवाहित जोड़े के लिए बैंक खाता जॉइंट कराने के लिए इस marriage Certificate की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा आप इस दस्तावेज का उपयोग राशन कार्ड, सरकारी योजना आदि के लिए कर सकते है। यादि आप इस marriage Certificate बनवाने के इच्छुक है तो नीचे marriage Certificate बनवाने की पूरी जानकारी साझा की है।

Marriage Certificate Rajasthan documents |विवाह पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज राजस्थान-

मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए नवविवाहित जोड़े के पास में कुछ दस्तावेज होने चाहिए जिन दस्तावेजो की आवश्यकता नवविवाहित जोड़े को आवेदन करते समय पड़ेगी।

  • नवविवाहित शादी करने वाले जोड़े पुरष की आयु 21 बर्ष और बधू की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • शादी करने वाले पति – पत्नी का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन करते समय आयु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • आवेदन करते समय शादी की जॉइंट फ़ोटो की आवश्यकता होती है।
  • दोनो वर , बधू का पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना चाहिए।

Marriage Certificate Rajasthan Apply Form कैसे करें-

राजस्थान प्रदेश में निवास करते हैं और आपकी शादी हो चुकी है तो आपके लिए कहीं ना कहीं पर मैरिज सर्टिफिकेट की आवश्यकता जरूर पड़ी होगी। अगर आप मैरिज सर्टिफिकेट बनावन चाहते है तो नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से मैरिज सर्टिफिकेट को बनवा सकते हैं।

Step1. राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदनकर्ता को आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Marriage Certificate Rajasthan

Step2. आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का होम पेजखुल कर आ जायेगा उस होमपेज पर आपको आमजन आवेदन का एक ऑप्शन दिखाई देता होगा उस पर क्लिक लर देना होगा।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा उस पेज पर आपको कुछ निर्देश पढ़े होंगे। उसके बाद में आपको नीचे की तरफ एक विवाह प्रपत्र का एक ऑप्शन दिखाई देता होगा उसपर क्लिक कर देना है।

Marriage Certificate Rajasthan

Step5. इसके बाद में आपके सामने विवाह पंजीयन रिपोर्ट का एक पेज खुल जायेगा उस पेज पर आपको नए आवेदन हेतु के ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद में कैप्चा कोड डालकर प्रवेश करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Marriage Certificate Rajasthan

Step6. क्लिक करते ही आपके सामने राजस्थान विवाह पंजीकरण आवेदन का फॉर्म खोल कर आ जाएगा।

Marriage Certificate Rajasthan

Step7. इस फॉर्म में पूछी गई समस्त प्रकार की जानकारी आपको ध्यानपूर्वक से भर देना है फॉर्म में जानकारी भरते समय किसी भी प्रकार की कोई भी गलती नहीं होनी चाहिए। आपके फोन में किसी भी प्रकार की कोई भी गलती हो जाती है तो अब का फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

Step8. जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है उसके बाद मैं आपको अपने आवेदन फॉर्म को एक बार सही से चेक कर लेना है। कि कहीं फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई भी गलती तो नहीं है अगर आपके फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई गलती नहीं है तो नीचे की साइड में आपको एक Submit का बटन दिखाई देता होगा उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आपके लिए पंजीकरण संख्या मिल जाएगी उस संख्या को आप नोट कर के रख ले।

Rajasthan Marriage Certificate आवेदन की स्थति कैसे चेक करें-

राजस्थान मैरिज सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर चुके हैं और आप है चेक करना चाहते हैं कि हमारा मैरिज सर्टिफिकेट बना है। या नहीं तो अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करने के लिए हमारे द्वारा बताई जा रही सभी स्टेप टू स्टेप फॉलो करना है आप आसानी से अपने राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र की स्थिति को चेक कर सकते है।

Step1. अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक करने के लिए आपको राजस्थान आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Marriage Certificate Rajasthan

Step2. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उस पेज पर आमजन आवेदन पत्र का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना।

Step3. क्लिक करते ही आप सामने एक नया पेज और खुलकर आ जाएगा उस पेज पर नीचे की साइड में विवहा प्रपत्र के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step4. आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज पर आवेदन की स्थिति सर्टिफिकेट प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step5. इसके बाद में आपके लिए रेफरेंस नंबर और पासवर्ड कैप्चर कोड डालकर प्रवेश करे के ऑप्शन पर क्लिक कर देना।

Step6. जी आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति आ जाएगी इस प्रकार से सफलतापूर्वक आप अपने आवेदन स्थति चेक कर सकते हैं।

Rajasthan Marriage Certificate Download कैसे करें-

अगर आप अपने राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र के लिए डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा नीचे बताई जा रही सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhar Card Download Kaise Kare In Hindi- आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

Step1. राजस्थान पोहा प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step2. आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा उस पेज पर डाउनलोड सर्टिफिकेट का एक विकल्प दिखाई देता होगा उस विकल्प पर आपके लिए क्लिक कर देना है।

Step3. अभी तो नया पेज ओपन हुआ जहां पर आपके लिए कुछ जानकारी भरने होगी जैसे विवाह के ऑप्शन पर क्लिक करना है। और नीचे की साइड में पंजीकरण संख्या ,कैप्चा कोड डालकर खोजे पर क्लिक कर देना है।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने आपका मैरिज सर्टिफिकेट निकल कर आ जाएगा आप उस मैरिज सर्टिफिकेट के लिए प्रिंट करा सकते हैं।

Rajasthan marriage certificate FAQ-

यदि आप हमारी यह पोस्ट पढ़ रहे हैं और आपके मन में कुछ सवाल है जो अक्सर लोग कमेंट बॉक्स में पूछा करते हैं। तो उन सवालों के जवाब भी हमने अपने इस लेख में बताए हैं जो सवाल कुछ इस प्रकार से हैं।

प्रशन- राजस्थान मैरिज सर्टिफिकेट क्या है?

उत्तर- राजस्थान मैरिज सर्टिफिकेट एक सरकारी दस्तावेज है जो राजस्थान सरकार के माध्यम से जारी किया जाता है और यह दस्तावेज यह दर्शाता है कि नवविवाहित जोड़े की शादी हो चुकी है।

प्रशन- राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र किस प्रकार से बनवा सकते हैं?

उत्तर- राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र आप रजिस्ट्रेशन करके बनवा सकते हैं रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हमने अपने इस लेख में ऊपर बताए ही दी है उस प्रक्रिया को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र के लिए बनवा सकते हैं।

प्रशन- राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र की आवेदन स्थिति को किस प्रकार से चेक कर सकते हैं?

उत्तर- राजस्थान विवाह प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आपको राजस्थान आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की वेबसाइट पर जाना होगा आप ऊपर बताएगी स्टेप्स से जान सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Rajasthan Marriage Certificate Form | राजस्थान विवाह पंजीकरण कैसे करे? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here