Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana | Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन?

0
65
Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana | Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan | Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021 Online Registration Form | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है। | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान |मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन?|

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan 2021 Online Registration Form In Hindi:- राजस्थान प्रदेश में निवास करने वाले सभी प्रदेशवासियों के लिए राजस्थान की सरकार नई से नई योजनाओं को संचालित करती रहती है। इसके साथ ही राजस्थान की सरकार कई सारी बीमा योजनाओं के लिए भी संचालित करती रहती है, जिससे कि प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के लिए किसी भी समस्या का सामना करना ना पढ़े।

राजस्थान की सरकार ने राजस्थान प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के हित में फिर से एक नई योजना को संचालित किया है इस योजना का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के तहत राजस्थान के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा जिससे नागरिक को स्वास्थ्य से लेकर किसी भी समस्या का सामना ना करना पढ़े।

यदि आप भी राजस्थान के निवासी हैं और इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो हम अपने इस लेख में इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे कि- मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है योजना के लाभ ,पात्रता, उद्देश्य, विशेषताएं, दस्तावेज और योजना में आवेदन कैसे करें। अगर आप इस योजना लाभ लेने के इच्छुक है आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस देश को अंत तक अवश्य पढ़े।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना | Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana-

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 1 मई 2021 को शुरू की जाएगी। इस योजना को शुरू करने का राजस्थान सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि प्रदेश में निवास करने वाले को ऐसे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ही कमजोर है।

आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उनके परिवार में कोई भी सदस्य को स्वास्थ्य को लेकर समस्य है और उस सदस्य का इलाज कराने के लिए उसके परिवार वाले असमर्थ है तो ऐसे में राजस्थान की सरकार लोगो का स्वास्थ्य या गंभीर बीमारियों से गुजर रहे नागरिकों के लिए 5 लाख रुपये का निशुल्क बीमा प्रदान कर रही है।

इस 5 लाख रुपये का बीमा प्राप्त करके वह नागरिक सरकारी एवं निजी अस्पतालों में भर्ती होकर अपना निशुल्क इलाज करा सकता है। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 27 मार्च 2021 को एक बैठक की गई थी।

इस बैठक में मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि इस योजना के तहत प्रदेश में निशुल्क दवा और जांच की ओपीडी भी निशुल्क चिकित्सालय का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस 5 लाख रुपये का बीमा प्राप्त करने के लिए इस योजना में आवेदन करना होगा तभी आपके लिए इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan के अंतर्गत राज्य के सभी नागरिकों को मिलेगी बीमा कवर-

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना योजना के तहत राजस्थान में निवास करने वाले सभी नागरिकों के लिए बीमा कवर प्रदान की जाएगी जी हां इस बीमा कवर को वह नागरिक प्राप्त कर सकता है जो नागरिक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही इस योजना का लाभ आप प्राप्त कर सकते हैं तो इस योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को 1 अप्रैल 2021 से शुरू कर दी गई है। राजस्थान सरकार के माध्यम से इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाले नागरिकों के लिए 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रीमियम राशि प्रति वर्ष 50% का भुगतान करके राजस्थान में निवास करने वाले नागरिक उठा सकते है। यदि इस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की बात करे तो इस योजना के तहत खाध सुरक्षा अधिनियम जनगणना 2021 के तहत इस योजना का लाभ लगभग 1 करोड़ परिवार को दिया गया था।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan के तहत कितना बजट जारी किया गया है-

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू करने के साथ इस योजना के लिए जो बजट बनाया गया था। उस बजट के लिए राजस्थान की सरकार के द्वारा जारी कर दिया गया है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान की सरकार राजस्थान में निवास करने वाले पात्र लोगों के लिए बीमा कवर प्रदान करेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना के लिए राजस्थान सरकार के अंतर्गत कितना बजट तैयार किया गया है। और उस बजट के लिए जारी भी कर दिया गया है तो इस योजना के लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है जिसके अंतर्गत लोगों को काफी अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan जमा करने की वार्षिक प्रीमियम-

यदि आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के इच्छुक है और इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता को हर वर्ष ₹850 की वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

तभी आवेदन करता इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए एक बात और भी बता दें कि इस चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता को लगभग 1576 का पैकेज और प्रोसीजर का लाभ प्रदान किया जायेगा।

यदि कोई भी लाभार्थी का स्वास्थ्य को लेकर कोई भी परेशानी है तो लाभार्थी सरकारी या निजी अस्पताल में भर्ती होकर अपना फ्री में इलाज करा सकता है। इसके साथ ही लाभार्थी अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले और अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद का जो भी लाभार्थी का उपचार किया जाएगा वह उपचार निशुल्क किया जाएगा।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan की विशेषताएं-

राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की बहुत सी विशेषताएं हैं जिन विशेषताओं की सूची हमने नीचे साझा की है विशेषता की सूची कुछ इस प्रकार से है।

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राजस्थान में निवास करने वाले नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा इसके साथ ही लाभार्थी को किसी अस्पताल में भर्ती होने पर राजस्थान सरकार के माध्यम से आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से लाभार्थी अपना इलाज किसी सरकारी या निजी अस्पताल में कराता है तो राजस्थान सरकार के तहत उस लाभार्थी को ₹5 लाख रुपये का निशुल्क इलाज कराने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
  • इस योजना को शुरू होने से राजस्थान में निवास करने वाले नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं प्रदान की जा रही है।
  • इस योजना का लाभ उन नागरिकों के लिए भी दिया जाएगा जो नागरिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र इसके साथ ही कर्मचारी लघु एवं सीमांत के लिए भी शामिल किया जाएगा।
  • अगर आप किसी भी ग्राम पंचायत में निवास करते हैं और आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो ग्राम पंचायत में लगे शिवर के अंतर्गत रेजिस्ट्रेशन करा सकते है।
  • इस योजना का लाभ वह नागरिक उठा सकते हैं जो नागरिक इस योजना में आवेदन करेंगे।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan के कागजात-

अगर कोई भी आवेदन करता इस योजना में आवेदन करने का इच्छुक है तो उस आवेदनकर्ता की जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में रेजिस्ट्रेशन करते समय आपको कुछ कागजातों की आवश्यकता पड़ेगी वह कागजात आपके पास में होने चाहिए तो उनका कागजातों की लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड की फ़ोटो कॉपी
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan में रेजिस्ट्रेशन कैसे करें-

यदि कोई भी नागरिक इस योजना में आवेदन करना चाहते है और आपके लिए यह नही पता है कि इस योजना में किस तरह से आवेदन करते है। तो इस योजना में किस तरह से आवेदन करते है तो नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करें आप इन स्टेप को फॉलो करके इस योजना में अपना रेजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक कर सकते है।

Rajasthan Marriage Certificate Form | राजस्थान विवाह पंजीकरण कैसे करे?

Step1. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक करके ऑफिशियल वेबसाइट पर डायरेक्ट विजिट कर सकते हैं।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan

Step2. ऊपर दी गई वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते हैं वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा इस होमपेज पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करें। इस पर क्लिक कर देना है।

Step3. क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज पर आपको कुछ निर्देश दिखाई देंगे उन सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर आपको नीचे दिए गए Redirect TO SSO के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan

Step4. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपको लॉगइन और रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा आपके लिए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan

Step5. अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोल कर आ जाएगा रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई समस्त प्रकार की जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना है।

Step6. जैसे ही आपका रेजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता उसके बाद में नीचे की साइड में एक सबमिट का बटन दिखाई देता होगा आपके लिए उस सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan FAQ

प्रशन- मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

उत्तर- इस योजना के लिए राजस्थान की सरकार ने इसलिए शुरू कि है जिससे कि राजस्थान में स्वास्थ्य को लेकर समस्याएं आ रहे हैं। तो समस्या को समाप्त करने के लिए स्वास्थ्य बीमा कराने के लिए शुरू की है स्वास्थ्य का इलाज करने के लिए 5 लाख रुपये का फ्री में इलाज कराया जाएगा।

प्रशन- इस Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan के तहत नागरिकों के लिए कितनी प्रीमीयम देनी होगी?

उत्तर- मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक को ₹850 की हर वर्ष का शुल्क का भुगतान करना होगा।

प्रशन- Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan के तहत कितने रुपए का इलाज करा सकते हैं?

उत्तर- इस योजना के तहत लाभार्थी अपने स्वास्थ्य का इलाज फ्री में ₹5 लाख रुपये तक का करा सकता है।

प्रशन- इस Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan का लाभ नागरिक किस प्रकार से ले सकता है?

उत्तर- नागरिक को इस योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना में आवेदन करना होगा आवेदन प्रक्रिया को हमने ऊपर समझाया है आप उस प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana | Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Rajasthan | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here