Saral Pension Yojana Online Registration 2021 In Hindi | सरल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | प्रीमियम कैलकुलेटर

0
54
Saral Pension Yojana

Saral Pension Yojana Online Registration 2021 In Hindi | Saral Pension Yojana Online Apply Form | IRDAI Saral Pension | saral pension apply Form | सरल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | सरल पेंशन योजना में ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन 2021 | सरल पेंशन योजना अप्लाई फॉर्म 2021 | प्रीमियम कैलकुलेटर

Saral Pension Yojana Online Registration 2021 In Hindi:- अगर आप भारत देश के निवासी हैं तो आप जानते होंगे कि हमारे देश में अपने भविष्य को देखते हुए बीमा कराने का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। कोई नागरिक जीवन बीमा करता है तो कोई भी नागरिक अपने स्वास्थ्य को लेकर हेल्थ बीमा करता है। कुछ नागरिक ऐसे होते हैं जब बूढ़े हो जाते हैं तो वह अपना बुढ़ापे का जीवन यापन करने के लिए पेंशन प्लान को चुनते हैं।

लेकिन आप सभी ने यह बात जरूर देखी होगी कि आप कोई भी बीमा पॉलिसी करते हैं तो हर एक कंपनी के द्वारा बीमा पॉलिसी तथा पेंशन प्लान का अलग-अलग नामों से बेची जाती है। एक बीमा कंपनी दूसरी कंपनी की पॉलिसी से अपनी पॉलिसी को विशिष्ट बताती है तो इसी के चलते ही नागरिक को यह समझ में नहीं आता है कि हम कौन सी बीमा पॉलिसी को चुनाव करें।

तो जो लोग बीमा पॉलिसी का चुनाव करने में असमर्थ रहते हैं तो उन लोगों की परेशानियों को भारत सरकार के द्वारा बिल्कुल ही समाप्त कर दिया गया है। क्योंकि भारत सरकार ने बीमा नियामक एवं विकास अधिकरण के अंतर्गत Saral Pension Yojana को आयोजित किया गया है। सरल पेंशन योजना के तहत सभी नियम एवं शर्तों को स्पष्ट रूप से एक समान रखा जाएगा।

Varisth Pension Beema Yojana Applicaation Form 2021 | वरिष्ठ पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

आप भी बीमा पॉलिसी का चुनाव करने में असमर्थ है तो आज आपके लिए हम अपने इस लेख के माध्यम से Saral Pension Yojana के बारे में विस्तार से जानकारी बताने वाले हैं। की सरल पेंशन योजना क्या है, योजना की पात्रता, दस्तावेज और इस योजना में आवेदन कैसे करें यह सब जानकारी विस्तारपूर्वक से बताने जा रहे हैं।

आपसे हमारा एक निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें जिससे कि आपकोSaral Pension Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो

Saral Pension Yojana क्या है-

अगर आप भारत देश के निवासी है तो आपके लिए यह बात तो जरूर पता होगी अगर नही पता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की हमारे भारत देश मे ऐसी बहुत सी बीमा कंपनियां है जो लोगो के विभिन्न प्रकार के बीमा करती है। और लोगो को अलग-अलग पेंशन प्लान को प्रदान करती है।

इसके अलावा हर एक पेंशन प्लान के नियम वा शर्त अलग होते है तो इन नियम और शर्तों को आम आदमी सही से नही समझ पाते है तो ऐसी समस्या को देखते हुऐ भारत एक Saral Pension Yojana को शुरू करने का निर्णय लिया।

PM Kisan FPO Yojana Online Registration 2020-2021 In Hindi- प्रधानमंत्री किसान FPO योजना ऑनलाइन आवेदन?

इस Saral Pension Yojana को 1 अप्रैल 2021 से बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण के द्वारा बीमा कर रहे कंपनियों को निर्देश दिया है। की बीमाकर्ताओं के लिए एक सरल पेंशन प्लान को शुरू किया जाये। जिससे लोगो के लिए एक जैसे नियम व शर्तों प्राप्त हो सके।

वार्षिक एन्युटी क्या है-

दोस्तो अगर आप यह लेख पढ़ रहे है तो आपके मन मे यह सवाल जरूर आता होगा कि वार्षिक एन्युटी क्या होती है अगर दोस्तो एन्युटी की बाते करे तो एन्युटी वह होती है जो राशि बीमा कंपनी द्वारा निवेश के बदले सालाना ग्राहक को प्रदान की जाती है उसको एन्युटी कहते है।

आपकी जानकारी के लिए एक बात और भी बता दे कि एन्युटी अवधि का चुनाव ग्राहक को खुद करना होता है जैसे कि मासिक, तिमाही,छमाही,सालाना आधार पर करना होता है। इसके अलावा कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक है तो उस ग्राहक के लिए एक ख़रीद मूल्य का भुगतान करना होगा।

यदि ग्राहक एक खरीद का भुगतान कर देता है तो उस खरीद में खर्च होने वाली राशि का भुगतान 100% ग्रामीण की मृत्यु हो जाने के बाद में वापस कर दी जाएंगी इसके साथ मे ही जो एन्युइटी का भुगतान होता है वह ग्राहक को उसके पूरे जीवन भर प्रदान किया जायेगा। यदि किसी कारण से ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो उस ग्राहक के जीवन साथी के लिए एन्युइटी का भुगतान दिया जायेगा।

Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 2021 In Hindi- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बिमा योजना ऑनलाइन आवेदन?

इस Saral Pension Yojana के तहत जिस जीवन साथी को एन्युइटी का भुगतान प्राप्त हो रहा है उस जीवन साथी की मृत्यु हो जाती है तो ग्राहक के कानूनी वारिस के लिए खरीद का मूल्य 100% वापस कर दिया जायेगा। इसके अलावा आपके लिए बता दे कि इस योजना से जो मैच्योरिटी प्रदान की जाती थी आप उस मैच्योरिटी को प्राप्त नही कर सकते है।

योजना के तहत किसी समय पॉलिसी सरेंडर की जा सकंगी-

अगर कोई भी नागरिक इस Saral Pension Yojana का लाभ लेने का इच्छुक है उस नागरिक के लिए सरल योजना के तहत एक बहुत ही अच्छा लाभ प्रदान किया जा रहा है। अगर आप सरल योजना का लाभ ले रहे है तो IRDA की Guidelines के मुताबिक कहा गया है। कि सरल पेंशन योजना के तहत आप पॉलिसी को करते है और किसी कारण से अपनी पॉलिसी को बीच मे सरेंडर करना चाहते है।

तो आपकी जानकारी के लिए लिए बता दे कि Saral Pension Yojana के शुरू होने की तारीख से आप छह महीने के बाद अपनी पॉलिसी को सरेंडर कर सकते है। मुल्य की राशि 95 % ही वापस की जायेगी अगर पॉलिसी पर कोई भी लोन होता है तो उसकी कटौती खरीद मूल्य में से की जायेगी। अगर आपके मन मे यह सवाल है।

[PMMY] PM Mudra Loan Yojana Apply Form 2021 : प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे ले, आवेदन फॉर्म?

कि इस Saral Pension Yojana में एन्युटी की राशि कितनी होगी तो इस योजना में एन्युटी की न्यूनतम राशि 1 हजार रुपये प्रति माह 3 हजार रुपये प्रति माह इसके अलावा तिमाही 6 हजार रुपये प्रति छमाही, और 12 हजार सालाना होती है।

Saral Pension Yojana के लाभ और विशेषताएं-

अगर आप Saral Pension Yojana का लाभ लेने के लिए इच्छुक हैं और आपके लिए इस योजना के लाभ और विशेषताओं के बारे में जानकारी नहीं है, तो नीचे हमने इस योजना के लाभ और विशेषताओं के बारे में जानकारी साझा की है।

  • इस योजना के लिए इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत योजना को शुरू किया जा रहा है।
  • सरल पेंशन योजना को इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा 1 अप्रैल 2021 से सभी कंपनी आरंभ कर देगी।
  • सरल पेंशन योजना के द्वारा सभी बीमा कंपनी जो नियम और शर्तों रखती है वे नियम और शर्ते सभी एक समान होंगी।
  • यदि कोई भी ग्राहक किसी बीमा कंपनी से लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उस ग्राहक को योजना की एक जैसी शर्ते होगी।
  • सरल पेंशन योजना के तहत जो ग्राहक को निवेश पर एन्युइटी दी जाएंगी।
  • इस योजना में जो एन्युइटी होती है उसका चुनाव ग्राहक को खुद करना होगा जैसे मासिक,तिमाही,छमाही,सालाना आधार पर
  • लाभ लेने वाले ग्राहक के लिए एक मूल्य का भुगतान करना हीग।
  • ग्राहक इस सरल पेंशन योजना के लाभ लेता है तो जीवैन साथी की मृत्यु हो जाने के बाद में ग्राहक के कानूनी वारिस को खरीद मूल्य की 100% राशि वापस कर दी जाएंगी।
  • सरल पेंशन योजना के तहत मैच्योरिटी का लाभ नही दिया जायेगा।
  • अगर किसी कारण से ग्राहक के परिवार में किसी सदस्य को कुछ हो जाता है तो वह अपनी पॉलिसी को 6 महीने सरेंडर करा सकता है।
  • यदि आप किसी कारण से अपनी पॉलिसी को सरेंडर कर रहे है तो खरीद मूल्य की 5% राशि वापस कर दी जाएगी।

Saral Pension Yojana की पात्रता-

Saral Pension Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आप इस योजना के पात्र होना जरूर है आप इस योजना के पात्र होते है तभी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

  • सरल लेंसिओं योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदनकर्ता भारत देश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • लाभ लेने वाले ग्राहक की न्यूनतम आयु 40 वर्ष होनी आवश्क है।
  • और ग्राहक की जो अधिकतम आयु 80 वर्ष तक होनी चाहिए।

Saral Pension Yojana के दस्तावेज-

Saral Pension Yojana में आवेदन करने वाले इच्छुक ग्राहकों के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी वह दस्तावेज निम्न प्रकार से हैं।

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

Sukanya Samriddhi Yojana 2020-2021 In Hindi- सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन कैसे करें?

Saral Pension Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

ऊपर दी गई पात्रता व दस्तावेज आपके पास में है और आप सरल पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा बताई जा रही सभी स्टेप्स को फॉलो करें आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Saral Pension Yojana में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Step1. सरल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए इंश्योरेंस कंपनी या बैंक आधिकारिक की वेबसाइट पर जाना होगा।

Saral Pension Yojana

Step2. वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा होम पेज पर आपके लिए सरल पेंशन योजना की विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा उस पेज पर आपके लिए अप्लाई नाउ का लिंक दिखाई देता होगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा आवेदन को में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है जैसे कि- नाम आयु मोबाइल नंबर अधिक जानकारी भरनी होगी।

Step5. जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है उसके बाद में आपको कुछ दस्तावेजों को अटैच करना होगा।

Step6. दस्तावेज अटैच करने के बाद में आपको पूरा फॉर्म एक बार चेक कर लेना है उसके बाद में सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है अब आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भर चुका है।

Saral Pension Yojana में ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया-

भारत सरकार के माध्यम से सरल पेंशन योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को भी शुरू किया गया है। जिससे कि जो ग्राहक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करना नहीं चाहते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Bank Account Aadhaar Link | Bank A/C Link With Aadhaar | किसान सम्मान निधि योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें?

और वह ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो इस ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया में किस प्रकार से आवेदन करते हैं इसके बारे में हमने नीचे स्टेप्स बताएं आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Step1. ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी इंश्योरेंस कंपनियां बैंक के दफ्तर में जाना होगा।

Step2. आपके लिए वहां जाकर कर्मचारियों से सरल पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।

Step3. जैसे ही आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जाता है आवेदन फॉर्म में पूछ रही सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना है और मांगे गए सभी दस्तावेजों के लिए अटैच कर देना है।

Step4. आवेदन फॉर्म कंप्लीट हो जाने के बाद में आपके लिए इंश्योरेंस कंपनी के दफ्तर में जमा कर देना है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Saral Pension Yojana Online Registration 2021 In Hindi | सरल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | प्रीमियम कैलकुलेटर  के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है। हमने आपके लिए सरल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? तथा दस्तावेज, पात्रता इसके आलावा इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करे आदि प्रकार की जानकारी विस्तार से बताई है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here