UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana Form 2021 | उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन ?

0
75
UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana

UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana Form 2021 | Uttar Pradesh Gambhir Sahayta Yojana Application Form | Gambhir Sahayta Yojana | उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन | गंभीर सहायता योजना | यूपी गंभीर साहयता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana Form 2021:- अगर आप भारत देश में निवास करते हैं तो सबसे पहले जनसंख्या की बात की जाती है तो उत्तर प्रदेश में सभी को देखते हुए सबसे अधिक जनसंख्या निवास करती है। जनसंख्या का जीवन यापन करने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार काफी योजनाओं को आयोजित करती रहती है।

उत्तर प्रदेश की राज्य की सरकार ने उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के हितों में अभी हाल ही में एक योजना को आयोजित किया है जिस योजना का नाम UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana रखा है। इस योजना के अंतर्गत उन्हीं गरीब परिवारों को लाभ दिया जाएगा जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है और उनको किसी भी गंभीर बीमारी ने घेर लिया है।

और वह अपने गंभीर बीमारी का इलाज नहीं करा पा रहे हैं तो इस योजना का लाभ व्यक्तियों को दिया जाएगा लेकिन अभी भी ऐसा है उत्तर प्रदेश के कुछ नागरिक इस योजना से अंजान है जिसके कारण से वह इस योजना का लाभ नही ले पा रहे है। तो आज के इस लेख में हम UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana से जुड़ी सभी जानकारी साझा करने जा रहे है।

जैसे की योजना क्या है, योजना की पात्रता क्या है ,योजना का लाभ कैसे ले योजना, में आवेदन कैसे करें, यह सभी जानकारी इस आर्टिकल में मिल मिलेगी। तो आप हमारे इस आर्टिकल के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें जिससे आपको UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana की सभी जानकारी प्राप्त कर सके।

UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana क्या है-

UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सरकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले गरीब और कमजोर परिवारों को इस योजना का योग बनाया है। अगर आप एक कमजोर या गरीब परिवार से हैं और आपके लिए किसी भी कम की बीमारी से गुजर रहे हैं तो इस योजना के माध्यम से आप की पूरी तरह से सहायता की जाएगी।

आप सभी जानते ही हैं कि गरीब परिवार मजदूरी पर ही आधारित होते हैं और मजदूरी करके अपने परिवार का जीवन पालन पोषण करते हैं। तो ऐसे भी गरीब परिवार मजदूरी या खेती करके इतना पैसा जमा नहीं कर पाते हैं कि अपने परिवार के किसी भी सदस्य के लिए गंभीर बीमारी होने पर उसका इलाज समय से करा सकें।

प्यार से भी जाती होगी जब किसी व्यक्ति को कोई भी गंभीर बीमारी हो जाती है तो उस व्यक्ति का इलाज करने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। जैसे कि एक गरीब परिवार इस गंभीर बीमारी का इलाज आसानी से नहीं करा पता है ऐसे सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस योजना को शुरू किया।

उत्तर प्रदेश कबीर बीमारी सहायता योजना का लाभ उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले सभी परिवार उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश परिवार के किसी भी सदस्य को गंभीर बीमारी है। तो उस सदस्य के लिए इस योजना में आवेदन करना होगा आवेदन की प्रक्रिया नीचे पूरी तरह से समझाइए गई है उसके बाद से ई योजना में आवेदन भी कर सकते हैं।

UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana किन-किन बीमारियों का शामिल किया जाएगा-

उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना के अंतर्गत किन-किन बीमारियों का इलाज कराया जाएगा। तो उन बीमारियों के बारे में हमने पॉइंट टू पॉइंट बताया है किन-किन बीमारियों का इलाज इस उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना के अंतर्गत हो सकता है।

  • कैंसर
  • एड्स
  • रीड की हड्डी का ऑपरेशन
  • मष्तिष्क का ऑपरेशन
  • ह्रदय का ऑपरेशन
  • लीवर
  • गुर्दा
  • आदि।

UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana की पात्रता-

उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना में आवेदन करने वाले इच्छुक व्यक्तियों के लिए सरकार के अंतर्गत कुछ पात्रताओं को शामिल किया गया है। जो पात्रता आवेदन कर्ता के पास में होनी चाहिए तभी वह व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

  • उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना में आवेदन करने वाले इच्छुक व्यक्ति उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन कर्ता के परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी करता नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उस व्यक्ति को दिया जाएगा जो व्यक्ति श्रमिक निर्माण का सदस्य हो।
  • इस योजना को सिर्फ प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई है।

UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आपके भी परिवार में कोई भी सदस्य गंभीर बीमारी से ग्रस्त है और आप उस सदस्य का इलाज नहीं करा पा रहे हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना का लाभ लेकर अपने परिवार के सदस्य का इलाज आसानी से करा सकते हैं।

UP Mahila Samarthy Yojana Online Registration 2021 | उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना का लाभ लेकर अपने परिवार के सदस्य राज्य सरकार से करा सकते हैं। और इस योजना में आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं हमने नीचे स्टेप्स बाई स्टेप्स बताया है आप उन स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Step1. उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको जाना होगा। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके ऑफिशियल वेबसाइट पर डायरेक्ट जा सकते हैं।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने से एक पेज खुल जाएगा और उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना से जुड़ा एक आवेदन फॉर्म मिलेगा उसको डाउनलोड कर लेना है।

UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana

Step3. गंभीर बीमारी सहायता योजना का फॉर्म डाउनलोड करने के बाद में फॉर्म को प्रिंट करा लेना है प्रिंट कराने के बाद में फोन में पहुंचे गई समस्त प्रकार की जानकारी को स्टेप बाय स्टेप भर लेना है।

Step4. जैसे ही आपका पूरा फॉर्म भर जाता है उसके बाद में इस फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जोड़ लेना है उसके बाद में जिला श्रमिक विभाग में जाकर जमा कर देना है।

Step5. जिला श्रम विभाग में आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद में आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी सभी जानकारी सही होने पर आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana (FAQ) से जुड़े कुछ सवाल-

आपके लिए पता ही होगा कि जब कभी भी सरकार के माध्यम से कोई भी योजना को शुरू किया जाता है। तो उस योजना से जुड़े सवाल लोग अक्सर पूछा करते हैं, तो और इसी प्रकार उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना से जुड़े कुछ सवालों के जवाब नीचे हमने बताए हैं आप उन सवालों के बारे में पढ़ सकते हैं।

प्रशन- उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना के अंतर्गत किन किन बीमारियों को शामिल किया गया है?

उत्तर- उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना के अंतर्गत कैंसर, एड्स, रीड की हड्डी का ऑपरेशन, मष्तिष्क का ऑपरेशन , ह्रदय का ऑपरेशन, लीवर, गुर्दा आदि। का इलाज फ्री में किया जायेगा।

प्रशन- उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना का लाभ राज्य के कौन-कौन व्यक्ति उठा सकते हैं?

उत्तर- उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना का लाभ उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले गरीब परिवार के सदस्य भी उठा सकते हैं।

प्रशन- उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना का लाभ सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति उठा सकते हैं?

उत्तर- प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना का लाभ उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले कोई भी सदस्य अगर इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो सरकारी नौकरी मैं कार्यरत नहीं होना चाहिए इस योजना का लाभ प्रदेश में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए दिया जाएगा।

प्रशन- उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

उत्तर- इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को सिर्फ आवेदन करना होगा आवेदन करने की प्रक्रिया हमें अपने लेख में ऊपर बताई दी है आप उस प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करके आप योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए UP Gambhir Bimari Sahayta Yojana Form 2021 | उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here