Stars Yojana 2021 | स्टार्स योजना क्या है इसकी पूरी जानकारी। लाभ,पात्रता,उद्देश्य

0
13
Stars Yojana

Stars Yojana 2021 | Stars Scheme 2021 in Hindi | Stars Yojana Online Apply 2021 | Stars Yojana apply Form 2021 | स्टार्स योजना क्या है इसकी पूरी जानकारी। स्टार्स योजना में आवेदन कैसे करें | लाभ,पात्रता,उद्देश्य |

Stars Yojana Online Apply 2021 In Hindi:- नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से हमारी वेबसाइट Sahinews24.com में स्वागत है भारत की सरकार भारत में निवास करने वाले देशवासियों के लिए तथा उनकी शिक्षा स्तर को लेकर पिछले कई वर्षों से बहुत ही ज्यादा सक्रिय है आप सभी जानते हैं कि आज के समय में शिक्षा इतनी महत्वपूर्ण हो चुकी है।

अगर देश में रहने वाला व्यक्ति प्रकाश नेपाली उन्नति हो रहे पर ले जाना संभव नहीं हो सकता है। और के लिए भारत सरकार के माध्यम से शिक्षा को लेकर नई से नई योजनाओं को आयोजित किया जा रहा है। तो इसी के चलते ही भारत की सरकार ने भारत में निवास करने वाले सभी देशवासियों के लिए एक नई एजुकेशन पॉलिसी को तैयार किया है जो शिक्षा को काफी स्तर तक ले जा सकती है।

तो भारत सरकार के माध्यम से अभी हाल ही में एक योजना को आयोजित किया जा रहा है जिस योजना का नाम स्टार्स योजना है। इस योजना के अंतर्गत भारत में निवास करने वाले सभी राज्यों के लोगों को लर्निंग और टीचिंग दोनों क्षेत्रों में क्या रखा गया है। अगर आप भी भारत के किसी भी राज्य में रहते हैं तो आप इस योजना की सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

जैसे की योजना क्या है ,स्टार योजना की विशेषताएं , स्टार्स योजना के लाभ, उद्देश आदि। जानकारी को घर बैठे ही प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख को अंतर अवश्य पढ़ें। इस लेख के माध्यम से स्टार्स योजना से जुड़ी सभी जानकारी बहुत ही आसानी से आप समझ सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

[PMMY] PM Mudra Loan Yojana Apply Form 2021 : प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे ले, आवेदन फॉर्म?

Stars Yojana क्या है-

स्टार्स योजना एक भारत सरकार की योजना है इस योजना को भारत सरकार के माध्यम से शुरू किया जा रहा है इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है। कि देश के समझी बच्चों को शिक्षा में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है, उस समस्या को समाप्त करने के लिए इस योजना को शुरू किया जा रहा है और यही इस योजना का मुख्य उद्देश है।

इस योजना के अंतर्गत स्वायत्त संस्थान के राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्रों को स्थापना की जाएगी और जिसके लिए PARAKH के नाम से जाना जायेगा। आपकी जानकारी के लिए एक आप और भी बता दें कि इस योजना वह पूरे देश में शुरू करने के लिए 5717 करोड़ों रुपए का बजट आज किया गया है।

भारत सरकार का कहना है कि स्टार्स योजना के लिए सबसे पहले कौन से राज्य में शुरू किया जाएगा उन राज्यों के बारे में नीचे हमने बता दिया है कि वह कौन से अच्छे राज्य है जो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप उन 6 राज्यो में से निवास करते हैं तब आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं अन्यथा इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं।

PM Gramin Ujala Yojaana 2021 In Hindi | online apply Form 2021 | प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

Stars Yojana में शामिल होने वाले राज्य-

भारत सरकार के माध्यम से अभी 6 राज्यो में स्टार्स योजना को आयोजित किया गया है भारत सरकार का कहना है कि धीरे-धीरे स्टार्स योजना के प्रशनलिए पूरे देश के सभी राज्यों में आयोजित की कर दिया जाएगा। तो वह 6 राज्य कुछ इस प्रकार है।

  • केरला
  • मध्य प्रदेश
  • ओडिशा
  • हिमाचल प्रदेश
  • राजस्थान
  • महाराष्ट्र

Stars Yojana की विशेषताएं क्या है-

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्टार्स योजना की बहुत सी विशेषताएं हैं अगर कोई भी व्यक्ति लर्निंग या टीचिंग करना चाहता है तो उस व्यक्ति के लिए स्टार्स योजना के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। तो इस योजना की विशेषताओं के बारे में नीचे हमने बेहतर जानकारी दी है जो विशेषताएं कुछ इस प्रकार से है।

  • Stars योजना को शुरू करने के लिए भारत शिक्षा मंत्रालय के माध्यम में चलाया जायेगा। इसके माध्यम से भारत सरकार 5717 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित करेगी जिसके साथ ही में ₹3700 करोड रुपए का बजट विश्व बैंक के द्वारा लोगों को सहायता प्रदान की जाएगी।
  • स्टार्स योजना के माध्यम से देश में शिक्षा प्रणाली में काफी ज्यादा सुधार आएगा और हमारा देश में होने वाली उन्नति मैं अग्रसर होगा।
  • इस योजना को शुरू करने का भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य यह ही है स्टार्स योजना के अंतर्गत पढ़ाई में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ भारत के केवल 6 राज्यों में दिया जा रहा है जिनके बारे में ऊपर बताया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से स्वतंत्र संस्थानों के रूप में राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्रों की स्थापना की जाएगी तथा जिनको PARAKH के नाम से जाना जाएगा।
  • इस योजना को शुरू करने से राज्य के लर्निंग और टीचिंग वाले व्यक्तियों पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

Stars Yojana में आवेदन कैसे करें-

अगर आप भी इन 6 राज्यों में से निवास करते हैं और इस योजना में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए बता दें कि इस योजना के लिए भारत सरकार ने अभी हाल ही में आयोजित किया है तो सरकार के माध्यम से इस योजना का ऑफिशियल पोर्टल को तैयार नहीं किया गया है जिसके बाद देर से आप आवेदन ही कर सकते हैं।

PM Kisan FPO Yojana Online Registration 2020-2021 In Hindi- प्रधानमंत्री किसान FPO योजना ऑनलाइन आवेदन?

जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार का कहना है कि जल्द ही इस योजना का ऑफिशियल पोर्टल जारी कर दिया जाएगा तो को आवेदन से लेकर परेशान होने की कोई भी आवश्यकता नहीं है विभाग के माध्यम से जैसे ही इस योजना का ऑफिशियल पोर्टल लॉन्च कर दिया जाएगा।

वैसे ही हम अपने इस वेबसाइट के माध्यम से आपको अवगत करा देंगे आप उस पोर्टल के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आप हमारी वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहे जिससे आपको पता चल सके कि इस योजना का ऑफिशल पोर्टल लांच कर दिया गया है।

Stars Yojana 2021 (FAQ) से जुड़े कुछ सवाल-

यदि आप stars yojana के बारे में पहले ही पढ़ चुके है या हमारे इस लेख को पढ़ा है तो आपके मन मे इस योजना से जुड़े सवाल जरूर आते होंगे। तो उन सवालों के जवाब हमाने नीचे साझा किये है आप उन सवालों को पढ़ सकते है।

प्रशन- Stars Yojana की देख-रेख किस विभाग के माध्यम से की जाएगी?

उत्तर- Stars Yojana की देखभाल की जिम्मेदारी भारतीय शिक्षा मंत्रालय को सौपीं गई है।

प्रशन- Stars Yojana की क्या फुल फॉर्म है?

उत्तर- STARS की क्या फुल फॉर्म है इस योजना की फुल फॉर्म लॉगिन एवं रिजल्ट फ़ॉर स्टेट्स है।

प्रशन- Stars Yojana को भारत सरकार के अंतर्गत कितने राज्यो में शामिल किया गया है?

उत्तर- Stars Yojana को केंद्र सरकार के द्वारा अभी केवल 6 राज्यो में इस योजना को शामिल किया गया है। राजस्थान, महाराष्ट्र, केरला, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उड़ीसा है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2020-2021 In Hindi- सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रशन- स्टार्स योजना के लिए भारत की सरकार कितना बजट पास करेगीं?

उत्तर- इस योजना के लिए भारत की सरकार 5717 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है जिसमे से 3700 करोड़ रुपये विश्व बैंक के अंतर्गत उपलब्ध कराया जायेगा।

प्रशन- Stars Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर- स्टार्स योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह ही था कि देश के शिक्षा स्तर में सुधार आ सके। औऱ देश का शिक्षा स्तर ऊपर की ओर जा सके।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Stars Yojana 2021 | स्टार्स योजना क्या है इसकी पूरी जानकारी। लाभ,पात्रता,उद्देश्य के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here