Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana 2021 | राजस्थान मुफ्त ट्रेक्टर कृषि यंत्र योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन?

0
21
Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana

Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana 2021 | Rajasthan free Tractor Yojana Document | Rajasthan muft Tractor Yojana Online Registration| | राजस्थान मुफ्त ट्रेक्टर कृषि यंत्र योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन | राजस्थान फ्री ट्रेक्टर योजना ऑनलाइन आवेदन | राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर कृषि योजना दस्तावेज और पात्रता?

Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana 2021 In Hindi:- अगर हम क्षेत्रफल के हिसाब से देखा जाए तो राजस्थान राज्य भारत का सबसे बड़ा राज्य माना जाता है क्योंकि राजस्थान का क्षेत्रफल भारत के सभी राज्यों से अधिक है यहां के व्यक्ति कृषि से लगाओ ज्यादा रखते हैं। तो ऐसे में राजस्थान का क्षेत्रफल अधिक होने से राजस्थान की सरकार ने किसान भाइयों के लिए एक सहायता प्रदान करने का अहम कदम उठाया है।

इस अहम कदम में राजस्थान की सरकार राजस्थान में निवास करने वाले किसान भाइयों के लिए इस योजना को शुरू किया है जिस योजना का लाभ Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana रखा है। इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों की पात्रता के हिसाब से मुफ्त में ट्रैक्टर,थ्रेसर, कल्टीवेटर आदि प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना को शुरू करने का राजस्थान राज्य की सरकार का मुख्य उद्देश्य यही था, कि किसान भाई समय से अपनी खेती की कटाई और बुवाई को नहीं कर पाते थे जिससे किसान भाइयों की खेती अच्छे से नहीं हो पाती थी। कृषि खराब होने से किसानों भाई किराए पर ट्रैक्टर थ्रेसर आदि उपलब्ध नहीं करा पाते थे।

ऐसी सभी परेशानियों को देखते हुए राजस्थान की सरकार में इस योजना को शुरू करने का कदम उठाया जिससे कि क्या होगा कि किसान भाई समय पर अपनी खेती की कटाई और बुवाई , लिखासी को आसानी से कर पाएंगे जिससे किसान भाइयों की आय में काफी बदलाव देखने को मिलेगा।

यदि आप भी राजस्थान के निवासी हैं और एक छोटे या सीमांत किसान है तो आपके लिए इस Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana के बारे में पढ़कर काफी खुशी होगी। इस योजना की जानकारी हमने नीचे विस्तार पूर्वक से साझा की है तो आप इस आर्टिकल के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें।

Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana क्या है-

Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana की शुरुआत राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने की है राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी का कहना है कि इस योजना का पात्र केवल छोटे और सीमांत किसानों के लिए ही बनाया जाएगा और उन्हें किसान भाइयों के लिए इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

जिस से क्या होगा कि छोटे और सीमांत किसान भाइयों को लिए अपनी खेती को करने के लिए काफी हद तक मदद मिलेगी, और अपनी खेती को अच्छे से उत्पादन कर सकेंगे। राजस्थान की सरकार ने अब तक 4000 किसानों को और 8000 से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया गया है।

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान सरकार का कहना है कि आगामी 30 जून तक सभी छोटे और सीमांत इस योजना में आवेदन करते हैं और वह किसान इस योजना के पात्र हैं तो उनके लिए इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana के लाभ-

Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana में सीमांत और छोटे किसान आवेदन कर के क्या-क्या लाभ प्राप्त कर सकते हैं। तो उन लोगों के बारे में नीचे जानकारी प्वाइंटों में साझा की गई है तो जो पॉइंट निम्न प्रकार से है।

  • इस योजना का पात्र सीमांता छोटे किसानों के लिए बनाया है जिससे कि वह अपनी फसल की कटाई और बुवाई और जुदाई को आसानी से कर सकें।
  • इस योजना में उन सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए लाभ प्रदान किया जाएगा जो इस योजना में आवेदन करेंगे।
  • इस योजना के शुरू होने से किसानों की फसल में वृद्धि होगी।
  • राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर और कृषि यंत्र का लाभ 4000 किसानों को 8000 घंटे से अधिक निशुल्क प्रदान कर दिया गया है।
  • इस योजना को शुरू होने से किसान की फसल की कटाई और बुवाई जताई में खर्च होने वाली धनराशि की बचत होगी।

Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana की पात्रता-

अगर कोई भी किसान व्यक्ति Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहता है। तो उस किसान भाई के पास में इस योजना से जुड़ी कुछ पात्रता का होना आवश्यक है जो पात्रता निम्न प्रकार से हैं।

  • राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर योजना कृषि यंत्र का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता को राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना अवश्य है।
  • इस योजना का लाभ सीमांत और छोटे किसान भाइयों के लिए दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनके पास में कृषि योग्य भूमि है।

Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana के दस्तावेज-

राजस्थान का कोई भी किसी छोटा और सीमांत किसान इस Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana में आवेदन करने का इच्छुक है। तो उस छोटे और सीमांत किसान के पास में इस योजना से जुड़े सभी दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो दस्तावेज निम्न प्रकार से है।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • किसानों की खेती संबंधित कागजात
  • निवास प्रमाण पत्र

Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana में आवेदन कैसे करें?

राजस्थान राज्य में निवास करने वाला छोटा या सीमांत कोई भी किसान इस Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana में आवेदन करने का इच्छुक है। और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उस किसान भाई के लिए हमारे द्वारा दी गई नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना हो जो इस प्रकार से है।

Step1. जो किसान व्यक्ति इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले उसको इस 9282222885 दिए गए नंबर पर SMS करके संपर्क करना होगा।

Step2. यदि कोई भी किसान पहले से ही फॉर्म सर्विस के अंतर्गत पंजीकृत है और वह मुफ्त में किराए पर कृषि यंत्र को प्राप्त करना चाहता है।

Step3. तो उस किसान भाई के लिए मैसेज बॉक्स में A लिखना है अगर पंजीकरण नहीं है तो उस किसान भाई को B लिख कर सेंड कर देना है।

Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana से जुड़े कुछ (FAQ) सवाल-

अगर आप एक किसान है और राजस्थान राज्य में निवास करते हैं और आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। तो Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana से जुड़े आपके मन में बहुत से सवाल उठ रहे होंगे। जो अधिकतर लोग कमेंट बॉक्स में पूछा करते हैं तो हमने उन सभी सवालों के जवाब नीचे साझा कर दिए गए हैं आसानी से आप पढ़ सकते है।

Rajasthan Kusum Yojana Online Registration | Kusum Yojana Application Form | राजस्थान कुसुम योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रशन- राजस्थान मुफ्त टैक्टर कृषि यंत्र योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या था?

उत्तर- इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ही तरक्की छोटे और सीमांत किसान अपनी फसल की कटाई और बुवाई को आसानी से कर सके, जिससे उन छोटे और सीमांत किसानों की आय दोगुनी हो सके।

प्रशन- राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर कृषि यंत्र योजना में आवेदन कैसे करें?

उत्तर- अगर कोई भी इच्छुक किसान व्यक्ति इस योजना में आवेदन करना चाहता है तो उस इच्छुक केशव के लिए इस 9282222885 नंबर पर मैसेज के माध्यम से आवेदन करा सकता है।

प्रशन- राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर कृषि यंत्र योजना का लाभ किसान कब तक प्राप्त कर सकते हैं?

उत्तर- राजस्थान सरकार की माध्यम से इस योजना का लाभ 30 जून तक प्रदान किया जाएगा।

प्रशन- राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत किसानों के लिए किस-किस यंत्रों को प्रदान किया जाएगा?

उत्तर- राजस्थान मोटर ट्रैक्टर कृषि यंत्र योजना के माध्यम से आवेदन करने वाले किसानों के लिए ट्रैक्टर थ्रेसर कल्टीवेटर हैरो गेहूं बनाने वाली मशीन आदि प्रदान की जाएंगी।

प्रशन- राजस्थान मुफ्त ट्रैक्टर योजना का लाभ सरकार कब तक प्रदान करेगी?

उत्तर- राजस्थान की सरकार ने इस योजना की लास्ट तारीख को अभी जारी नहीं किया है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Rajasthan Muft Tractor Kashi Yantra Yojana 2021 | राजस्थान मुफ्त ट्रेक्टर कृषि यंत्र योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन?  के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here