Rajasthan Kusum Yojana Online Registration | Kusum Yojana Application Form | राजस्थान कुसुम योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

0
56
Rajasthan Kusum Yojana Online Registration

Rajasthan Kusum Yojana Online Registration | Kusum Yojana Application Form | राजस्थान कुसुम योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? राजस्थान सोलर पंप योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन | राजस्थान कुसुम योजना ऑनलाइन फॉर्म |

Rajasthan Kusum Yojana Online Registration 2021 In Hindi:- राजस्थान की सरकार ने राजस्थान में निवास करने वाले किसान भाइयों के हितों में कई सारी योजनाओं को आयोजित किया था। तो इसी के चलते ही राजस्थान की सरकार ने किसान भाइयों के लिए एक और योजना को आरंभ किया है जिस योजना का नाम Rajasthan Kusum Yojana रखा है।

इस योजना के माध्यम से किसानों को सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे जिसके माध्यम से किसान भाई अपने फसल की सिंचाई करने में आसानी होगी। अगर हम राजस्थान राज्य की बात करें तो आपको बता दें कि राजस्थान में लगभग किसान भाई खेती पर ही आधारित है और राजस्थान में रेतीली भूमि के होने के कारण पानी की आवश्यकता अधिक से अधिक पड़ती है।

UP Mahila Samarthy Yojana Online Registration 2021 | उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ऐसे में किसान भाई अपनी फसल को संपूर्ण तरीके से पानी नहीं दे पाते हैं क्योंकि डीजल की कीमत इतनी ज्यादा हो गई है कि किसान भाई अपनी फसल को ठीक से पानी की पूर्ति नहीं कर पाते हैं। तो इसी सभी परेशानियों को देखते हुए राजस्थान की सरकार ने किसान भाइयों को सौर ऊर्जा पंप प्रदान करने का फैसला लिया।

जिससे कि किसान भाई अपनी फसल की सिंचाई अच्छे से कर सके और अपनी आय को दोगुना कर सकें। राजस्थान इस योजना के माध्यम से पहले चरण में किसान भाइयों के लिए 1. 75 लाख पंप प्रदान करेगी। यदि आप भी राजस्थान के किसान और आपके पास भी कहती है और आप अपने खेत पानी की वजह से अपनी खेती की सिंचाई अच्छे से नहीं कर पाते हैं।

तो आप इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से उठा सकते हैं इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं। इसके बारे में हमने अपने एक लेख में विस्तार पूर्वक से बताया है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप के लिए क्या-क्या करना होगा तो चलिए जान लेते हैं।

Rajasthan Kusum Yojana क्या है-

राजस्थान कुसुम योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सरकारी योजना है। इस योजना को शुरू करने का राजस्थान सरकार का मुख्य उद्देश्य यही था की राजस्थान में कर रहे किसान भाई अपनी खेती की सिंचाई में मदद कर सके।

कुसुम योजना 2021 के अंतर्गत 2022 के लक्षित में 3 करोड़ सौर ऊर्जा पंप की स्थापन की जायेगी जिससे 1.4 लाख करोड़ रुपए का योगदान केंद्र सरकार द्वारा किया जायेगा। इस सौर ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों को 10 फीसद की लागत ही देनी होगी जबकि 48 हजार करोड़ का इंतजाम बैंक लोन चेक किया जाएगा।

MP Samadhan Portal Yojana 2021 | मध्य प्रदेश शिकायत पंजीकरण कैसे करें?

Rajasthan Kusum Yojana के लाभ-

राजस्थान सरकार के द्वारा किसानों के हितों में जो योजना आयोजित की गई है, उस योजना के लाभ क्या-क्या होंगे जो किसान भाई को दिए जाएंगे तो उन लाभो के बारे में नीचे जान लेते हैं।

  • राजस्थान कुसुम योजना का लाभ प्राप्त कर लेते हैं तो आप अपने फसल की सिंचाई को अच्छे से कर सकेंगे।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने से अपनी फसल की सिंचाई को अच्छे से कर सकें जिससे क्या होगा कि किसान भाइयों की जो आए होगी वह दुगनी होने में मदद होगी।
  • इस योजना के चलते ही किसान भाई सिंचाई करने वाले पंप सौर ऊर्जा से चलेंगे और किसान भाई की खेती करने में बढ़ाव होगा।
  • इस कुसुम योजना के माध्यम से पहले चरण में चल रहे डीजल से 17.5 सिंचाई पंपों को सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा जिससे कि क्या होगा डीजल की अधिक से अधिक खपत कम होगी।
  • इस योजना में सोलर पैनल लगाने के लिए 60% की सरकार वित्तीय सहायता करेंगी तथा 30% बैंक के माध्यम से ऋण की सहायता होगी इसके अलावा 10% का भुगतान किसानों भाई को देना होगा।
  • कुसुम योजना के द्वारा सोलर पंप लगाने से 24 घंटे बिजली रहेगी इससे किसान किसी भी समय अपनी खेती की सिंचाई कर सकते हैं।
  • सोलर पैनल के द्वारा जो बिजली बनेगी उस बिजली को किसान भाई किसी सरकारी या गैर सरकारी बिजली विभाग में भेज सकते हैं जिससे कि क्या होगा किसान भाई को एक माह ₹6000 की मदद मिलेगी।

Rajasthan Kusum Yojana में आवेदन करने के लिए दस्तावेज-

राजस्थान सरकार के माध्यम से जब कोई योजना को आयोजित किया जाता है तो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। तो ऐसी के चलते ही राजस्थान कुसुम योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी वे दस्तावेज कुछ इस प्रकार से है।

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Rajasthan Kusum Yojana में ऑनलाइन कैसे करें-

राजस्थान में निवास करने वाले इच्छुक किसान भाई इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं। तो उन किसान भाइयों के लिए संपूर्ण जानकारी नहीं है कि इस योजना में किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। तो हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है कि इस योजना में किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

Step1. इच्छुक किसान भाई इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले किसान भाई को ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के लिए हमने नीचे लिंक दे दी है।

Rajasthan Kusum Yojana

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट की लिंक पर करते हैं ही आपके सामने होम खुल जायेगा उस होमपेज पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन दिखाई देता होगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना।

Rajasthan Kusum Yojana

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा उस फोन में आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे नाम, पता, आधार कार्ड नंबर ,मोबाइल आदि जानकारी भरनी होगी।

Step4. जैसे ही आप की सभी जानकारी फॉर्म में भर जाती है उसके बाद मैं आपको एक बार फॉर्म को ठीक से चेक कर लेना। चेक करने के बाद में नीचे की साइड में एक Submit का बटन दिखाई देता होगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step5. इस योजना के माध्यम से जो किसान भाई चयनित होगा उस उस चयनित किसान भाई को 10% की लागत विभाग द्वारा अनुमोदित आपूर्तिकर्ता को जमा करनी होगी उसके लिए निर्देशित किया जाएगा।

Step6. जैसे ही आप की पूरी प्रक्रिया संपूर्ण हो जाती है उसके बाद में आप के खेत में सोलर पंप को लगा दिया जाएगा।

Rajasthan Kusum yojana की सूची-

अगर आपने कुसुम योजना में आवेदन किया है और आप अपने आवेदन के द्वारा चयनित हुए हैं या नहीं तो उस चयनित आवेदकों के नाम की सूची देखने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step1. राजस्थान कुसुम योजना में चयनित व्यक्तियों की सूची देखने के लिए विभाग की वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Step2. पेट करने के बाद में विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर कुसुम के लिए पंजीकृत आवेदन की सूची वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने चयनित व्यक्तियों की सूची आ जाएगी आप इस सूची में आसानी से नाम चेक कर सकते हैं।

Rajasthan kusum yojana Helpline Number

हमने अपने इस देश में पूरी तरह से कुसुम योजना से जुड़ी सभी जानकारी दे दी है। यदि आपके लिए अभी भी किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो सरकार के माध्यम से इस योजना की समस्या का समाधान करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर को निर्धारित किया गया है आप उस हेल्पलाइन नंबर से अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

  • Contact Number- 011-243600707, 011-24360404
  • Toll-Free Number- 18001803333

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Rajasthan Kusum Yojana Online Registration | Kusum Yojana Application Form | राजस्थान कुसुम योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?  के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here