MP Samadhan Portal Yojana 2021 | मध्य प्रदेश शिकायत पंजीकरण कैसे करें?

0
72
MP Samadhan Portal Yojana

MP Samadhan Portal Yojana 2021 | MP Samadhan Portal Yojana Online Registration | मध्य प्रदेश शिकायत पोर्टल क्या है? मध्य प्रदेश शिकायत पोर्टल में पंजीकृत कैसे करे? मध्य प्रदेश शिकायत पंजीकरण कैसे करें?

MP Samadhan Portal Yojana 2021 In Hindi:- मध्य प्रदेश की सरकार ने मध्यप्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के लिए हमेशा नई से नई योजना को संचालन करती रहती है। जिससे कि मध्यप्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या का सामना करना ना पढ़े।

तो इसी के चलते ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने एक और योजना को आयोजित किया है। जिस योजना का नाम मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल योजना रखा है। इस पोर्टल के माध्यम से मध्यप्रदेश में निवास करने वाले नागरिक घर बैठे ही किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

किसी भी समस्या की शिकायत करने के लिए नागरिकों को सरकार द्वारा चलाए जा रहे पोर्टल पर विजिट करना होगा। या नागरिक शिकायत दर्ज करने के लिए डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकता है।

यदि आप की भी शिकायत की थी से जुड़ी हो गई है और आप अपनी शिकायत को घर बैठे करना चाहते हैं। तो आज हम अपने इस लेख में विस्तार पूर्वक से बताने वाले हैं। कि आप किस प्रकार से कर बैठे ही अपनी समस्या के समाधान आ सकते हैं और घर बैठे ही शिकायत का पंजीकरण ऑनलाइन कर सकते हैं।

MP Samadhan Portal Yojana क्या है-

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल को चलाकर मध्य प्रदेश की सरकार ने नागरिकों के लिए एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नागरिक बहुत ही आसानी से अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। और दूसरी तरीके से नागरिक डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायत को दर्ज करा कर अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं।

मध्य प्रदेश की सरकार के माध्यम से प्रति माह के पहले मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान लगभग 20 से 25 शिकायतों का आवेदन पत्र पर चर्चा की जाती है इसका समाधान तुरंत प्रदान किया जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार का इस पोर्टल को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य ही था।

कि नागरिकों में किसी भी प्रकार की समस्या होती है और नागरिकों की समस्या का समाधान हम जल्द से जल्द कर सकें जिससे कि उनको समय की बर्बादी ना हो और वह अपना जीवन अच्छे से ब्यापन कर सकें। इस पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत को ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आप हमारे इसलिए को अंत तक पढ़े।

MP Samadhan Portal Yojana के लाभ-

मध्य प्रदेश की सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के लिए समाधान पोर्टल योजना को लांच किया गया है। इस पोर्टल का लाभ नागरिकों के लिए क्या-क्या होंगे इस पोर्टल के माध्यम से मिलने वाले लाभ कुछ इस प्रकार से है।

  • इस पोर्टल को लांच हो जाने से मध्यप्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है अब वह नागरिक अपने घर बैठे ही अपनी शिकायतों का समाधान पा सकते हैं।
  • इस फोटो के माध्यम से अगर कोई भी नागरिक ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराता है तो प्रदेश सरकार के माध्यम से उस नागरिक की समस्या का समाधान जल्द ही किया जाएगा।
  • किसी भी नागरिक को अपनी शिकायत करने के लिए पहले ऑफिस के चक्कर काटने होते थे इस पोर्टल को लांच होने से उस नागरिक को अब किसी भी ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे।
  • इससे क्या होगा कि आप के समय की बचत होगी और आप अपनी समस्या का समाधान घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

MP Samadhan Portal Yojana के दिशा निर्देश क्या है-

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे समाधान पोर्टल योजना के कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। आप को ऑनलाइन शिकायत करने से पहले और दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल योजना के क्या-क्या दिशा निर्देश है अगर आप यह जानना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक करके सभी दिशा निर्देशो की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

MP Samadhan Portal Yojana पोर्टल पर शिकायत दर्ज कैसे करें-

अगर अब मध्य प्रदेश राज्य हैं और आपकी कोई भी समस्या है और आप अपनी समस्या को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दर्ज करना चाहते हैं। आपके लिए यह नही पता है।

कि ऑनलाइन समस्या दर्ज कैसे करें इसके बारे में सभी जानकारी नहीं है तो नीचे हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताने वाले हैं। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Step1. आप अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके सीधे ही विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Step2. वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का एक होम पेज खोलकर आ जाएगा उस होम पेज पर आपके लिए शिकायत दर्ज करें इसका एक ऑप्शन दिखाई देता होगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

MP Samadhan Portal Yojana

Step3. शिकायत दर्ज करें के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।

Step4. इस पेज पर आपको एक फॉर्म मिलेगा इस फॉर्म में कुछ जानकारी भरने को बोला जायेगा जैसे- मोबाइल नंबर,आधार कार्ड नंबर,नाम,उपनाम,ईमेल,जिला,ब्लॉक,ग्राम पंचायत, पता आदि जानकारी भरनी होगी।

MP Samadhan Portal Yojana

नोट- शिकायत करते समय किसी भी प्रकार का आप से दस्तावेज अपलोड करने को बोला जाता है तो आप वह दस्तावेज स्कैन करके अपलोड कर देना है।

Step5. और इसके बाद में शिकायत को सही से भरना है जैसे ही आपका पूरा फॉर्म भर जाता है उसके बाद में आपको एक बार फॉर्म चेक कर लेना है। यदि आपके फॉर्म में सभी जानकारी सही है तो आपको जन शिकायत दर्ज करें के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step6. ऐसी ही आपका शिकायत पंजीकरण हो जाता है तो उसके बाद में जल्द ही आपके समस्या का समाधान विभाग द्वारा प्रदान कर दिया जाएगा।

MP Samadhan Portal Yojana शिकायत की स्थिति कैसे देखे-

यदि आप MP Samadhan Portal Yojana में शिकायत दर्ज कर चुके है और आप अपनी शिकायत की स्थिति को जानना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से अपनी शिकायत की स्थिति को जान सकते है, तो शिकायत की स्थिति को कैसे देखते है उसके बारे में नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करे।

Step1. अपनी शिकायत की स्थिति को देखने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Step2. विजिट करने के बाद में ऑफिसियल वेबसाइट का एक होम पेज खोलकर आ जाएगा उस होम पेज पर आपके लिए शिकायत की स्थिति जाने इसका एक ऑप्शन दिखाई देता होगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

MP Samadhan Portal Yojana

Step3.अब एक नया पेज खुल कर आ जायेगा उस पेज पर आपको जन शिकायत क्रमांक,मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा उसके बाद में आपके लिए खोजे के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने आपके शिकायत स्थिति आ जाएगी?

MP Samadhan Portal Yojana से जुड़े ( FAQ ) सवाल-

सरकार के माध्यम से कोई भी पोर्टल को लांच किया जाता है, या किसी भी योजना को लांच किया जाता है तो लोग उस योजना या पोर्टल के बारे में पढ़ते हैं। तो लोगों के मन में कुछ सवाल जरूर उठते हैं तो इसी प्रकार हमने मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल योजना के बारे में कुछ सवालों के जवाब नीचे दे दिए हैं आप उन सवालों का जवाब पढ़ सकते हैं।

प्रशन- मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल योजना क्या है?

उत्तर- मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल योजना मध्य प्रदेश सरकार के माध्यम से शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी किसी भी समस्या या किसी भी शिकायत का पंजीकरण घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं।

प्रशन- इस मध्यप्रदेश पोर्टल योजना को क्यों लागू किया गया है?

उत्तर- मध्य प्रदेश ऑनलाइन पोर्टल को सिर्फ इसलिए लांच किया गया है क्योंकि नागरिक को अपनी शिकायत करने के लिए किसी भी सरकारी ऑफिस में जाना होता था। जिससे क्या होता था कि वहां पर बहुत सारी भीड़ हो जाती थी जिससे नागरिकों को काफी समय लग जाता था। अपनी शिकायत करने में उसके बाद में आपको यह शिकायत का समाधान पानी में अधिक से अधिक समय लगता था। तो ऐसी सभी परेशानियों को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने इस लिए इस पोर्टल को शुरू किया।

प्रशन- इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से हमने अपनी समस्या के एक शिकायत दर्ज करी है क्या हम उसकी स्थिति जान सकते हैं?

उत्तर- जी हां अगर आपने इस और लाल पोर्टल के माध्यम से किसी भी समस्या की शिकायत दर्ज करी है। तो आप अपनी उस समस्या की शिकायत दर्ज करी हुई को बहुत ही आसानी से जान सकते हैं, समस्या की स्थिति जानने के लिए आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए MP Samadhan Portal Yojana 2021 | मध्य प्रदेश शिकायत पंजीकरण कैसे करें? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here