UP Mahila Samarthy Yojana Online Registration 2021 | उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

0
88
UP Mahila Samarthy Yojana

UP Mahila Samarthy Yojana Online Registration 2021 | uttarpradesh Mahila Samarthy Yojana In Hindi | यूपी महिला सामर्थ्य योजना क्या है? उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? यूपी महिला सामर्थ्य योजना रेजिस्ट्रेशन फॉर्म?

UP Mahila Samarthy Yojana Online Registration 2021:- उत्तर प्रदेश राज्य की सरकार उत्तर प्रदेश में निवास करने वाली महिलाओं के लिए समय समय पर नई से नई योजनाओं को आयोजित करती रहती है। जिससे कि उत्तर प्रदेश में निवास करने वाली महिलाओं आत्मनिर्भर बन सके और अपने जीवन स्तर में सुधार ला सके। इसी प्रक्रिया को चलते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक और योजना को आयोजित किया है।

जिस योजना का नाम UP Mahila Samarthy Yojana है, इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रशिक्षित किया जायेगा और महिलाओं को रोजगार करने का एक अवसर प्रदान किया जायेगा। जिससे उत्तर प्रदेश की महिलाओं में काफी सुधार आयेगा और अपना जीवन ब्यापन अच्छे से कर सकेगी।

यदि आप एक महिला है तो आपके लिए इस UP Mahila Samarthy Yoajana के बारे में जानकारी होना जरूरी है। अगर आप इस यूपी महिला सामर्थ्य योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस योजना के बारे में इस लेख में विस्तारपूर्वक से जानने को मिलेगा।

जैसे कि योजना क्या है, योजना का लाभ कैसे ले, योजना की पात्रता, दस्तावेज, आदि जानकारी साझा करने वाले है। यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।

UP Mahila Samarthy Yojana क्या है?

UP Mahila Samarthy Yojana एक सरकारी योजना है जिस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने की है। इस योजना को 21 फरवरी 2021 को महिलाओं का जीवन स्तर में सुधार आ सके इस लिए की है।

UP Mahila Samarthy Yoajana के अंतर्गत प्रदेश में विकासखाड़ो में सुविधा केंद्रों को खोल जायेगा। जिससे उत्तर प्रदेश की महिलाओं के लिए प्रशिक्षित करके उनको रोजगार के लिए प्रति प्रेरित किया जायेगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक नोटिफिकेशन में जारी किया था।

कि इस योजना के पहले चरण में 200 विकासखाड़ो में सुविधा केंद्रों खोलने की इजाजत दी है। इसी प्रकार से सुविधा केंद्र खुलते रहेंगे और सभी विकासखाड़ो मे सुविधा केंद्र खुल जायेंगे। सभी विकासखाड़ो मे सुविधा केंद्र खुलवाने के लिए सरकार द्वारा 100 करोड़ का बजट पास किया जायेगा।

UP Mahila Samarthy Yoajana की विशेषताएं-

UP Mahila Samarthy Yojana को शुरू करने से प्रदेश की महिलाओं के लिए क्या लाभ प्राप्त होगा और इस यूपी महिला सामर्थ्य योजना की क्या विशेषताएं है।

  • UP Mahila Smarthy Yojana के द्वारा महिलाओं के लिए सशक्तिकरण तथा महिलाओं के कल्याण के लिए अहम कदम उठाए जाएंगे।
  • यूपी महिला सामर्थ्य योजना के द्वारा पहले चरण में 200 विकास खंडों में सुविधा केंद्र खोलने की अनुमति दि उन सुविधा केंद्रों में महिला राजशिक्षा मुहैया कराएगी।
  • इस महिला सामर्थ्य योजना के द्वारा खुलने वाला सुविधा केंद्र में होने वाली खर्च राशि 90% सरकार द्वारा वाहन की जायेगी।
  • महिला सामर्थ्य योजना को पूरे देश में चलाने के लिए सरकार को 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित करना होगा।
  • महिला सामर्थ्य योजना को शुरू करने के बाद में इस योजना की देखभाल करने के लिए कार्यान्वयन कमेटियों को बनाया जाएगा जिसमें पहली कमेटी जिला स्तर पर बनाई जाएगी तथा दूसरी कमेटी राज्य स्तर पर बनाई जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना का लाभ उत्तर प्रदेश में निवास करने वाली महिलाएं ही उठा सकती हैं और महिलाओं के पास में उत्तर प्रदेश का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • उत्तर प्रदेश में इस योजना को चलाने से उत्तर प्रदेश की महिलाओं को एक रोजगार करने का प्रेरित किया जाएगा।

UP Mahila Samarthy Yojana की पात्रता और दस्तावेज-

UP Mahila Samarthy Yojana में आवेदन करने के लिए महिलाओं के पास में पात्रता और दस्तावेज का होना अनिवार्य है। अगर किसी भी महिला के पास में कोई भी दस्तावेज नहीं है तो सबसे पहले उस दस्तावेज के लिए अप्लाई करें।

उसके बाद ही यूपी महिला सामर्थ्य योजना के लिए आवेदन करें इस योजना के लिए क्या पात्रता और क्या दस्तावेज होने चाहिए नीचे उसके बारे में बताया गया है।

  • उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि इस योजना का लाभ केवल महिलाएं ही उठा सकती हैं इस योजना के लिए महिलाएं को ही मान्य माना जाएगा।
  • महिला के पास में उत्तर प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

UP Mahila Samarthy Yojana में आवेदन कैसे करें-

उत्तर प्रदेश राज्य में चलाई जा रही इस महिला समृद्धि योजना मैं कोई भी महिला आवेदन करने की इच्छुक है तो उस महिला के लिए कुछ समय का इंतजार करना होगा क्योंकि उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा इस योजना को अभी हाल ही में शुरू किया गया है इस योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को जल्द से ही जल्द शुरू किया जाएगा आप लोगों को इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही सरकार के माध्यम से इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

[ LIC Jeevan Bima] LIC Jeevan Bima Yojana 2021 | LIC Jeevan Bima Online Apply Form | एलआईसी जीवन बीमा योजना का लाभ कैसे ले?

वैसे ही हम अपने इस वेबसाइट के माध्यम से आपको अवगत करा देंगे वैसे ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो समय-समय पर हमारी इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें जिससे कि आपको इस योजना की आवेदन के बारे में जल्दी से पता चल सके।

UP Mahila Samarthy Yojana FAQ-

UP Mahila Samarthy Yojana में अगर कोई भी महिला आवेदन करने की इच्छुक है तो और वह मेला हमारे इस में को पहली बार पढ़ रही है तो उस महिला के मन में बहुत से सवाल उठते हैं तो उन सवालों के जवाब हमने अपने इसलिए के नीचे समझा दिए हैं।

क्योंकि ऐसा होता है कि योजना से जुड़े कोई भी सवार महिला कमेंट में पूछा करती है तो उन सवालों के जवाब हमने नीचे ही दे दिए हैं।

प्रशन- उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर- उत्तर प्रदेश की सरकार का महिला सामर्थ्य योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह था कि महिलाओं को सशक्त किया जा सके और महिलाएं पुरुषों के साथ मे कंधे से कंधा मिलाकर चल सके।

प्रशन- उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के लिए क्या सभी महिला आवेदन कर सकती है।

उत्तर- इस योजना में केवल उत्तर प्रदेश की ही महिला आवेदन कर सकती है और उनके लिए ही इस योजना का मान्य बनाया है।

प्रशन- यूपी महिला सामर्थ्य योजना के लिए पहले चरण में कितने विकासखाड़ो में शुरू की जायेगी।

उत्तर- उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि पहले चरण में महिला सामर्थ्य योजना को 200 विकासखाड़ो में शुरू किया जायेगा।

प्रशन- इस योजना के द्वारा सरकार कितना बजट निर्धारित करेगीं?

उत्तर- यूपी सामर्थ्य योजना को पूरी तरह से चलने के लिए सरकार को 100 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित करेगीं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए UP Mahila Samarthy Yojana Online Registration 2021 | उत्तरप्रदेश महिला सामर्थ्य योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here