Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2021| झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी योजना लिस्ट कैसे देखें?

0
63
Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2021| Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2021 List | झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे देखें? । Jharkhand Kisan Karj Mafi List Online Kaise dekhe,

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2021:- अगर आप झारखण्ड राज्य के नागरिक है तो आपको पता होगा कि अभी कुछ समय पहले झारखण्ड सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शरुआत की थी जिसमें बताया गया था कि अब राज्य के पात्र किसानो का कर्ज माफ़ी किया जायेगा। झारखण्ड सरकार की उस Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana में राज्य के बहुत से किसानो ने अपना कर्ज माफ कराने के लिए आवेदन किया था। लेकिन अब झारखण्ड सरकार ने उन किसानो की सूची को जारी कर दिया है जिनका कर्ज माफ़ किया जायेगा।

इस Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana की शुरुआत झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। इस झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट के तहत राज्य के उन किसानो का कर्ज माफ़ किया जायेगा जिन किसानो के पास काफी कम जमीन है और वह किसान किसी वजह से अपना लिया गया कर्ज बैंक में जमा नही कर पाए है।

इस तरह की समस्या को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। अगर आपका नाम इस सूची में होता है तो सरकार द्वारा आपका कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा। इस आर्टिकल में हम आपको “Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana List 2021” को देखने का प्रोसेस बतायेगे तो अगर आप इस सूची को देखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana क्या है-

इस Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana की शुरुआत 15 अगस्त 2020 को झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। इस किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत राज्य सरकार अपने राज्य के उन नागरिको का पचास हज़ार रुपये तक का कर्ज माफ़ी करेगी, जिन किसानो ने अपनी जमीन पर कर्जा लिया है। वर्तमान में राज्य में ऐसे बहुत से किसान है जिन्होंने अपनी खेती करने के लिए बैंक से लोन लिया था लेकिन फिर फसल के ख़राब होने से वह इस कर्ज को बैंक में वापस नही कर पाये।

इस किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानो का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा। इस किसान कर्ज माफ़ी योजना में राज्य के बहुत से किसानो ने आवेदन किया था लेकिन अब झारखण्ड सरकार ने उन सभी पात्र किसानो के नाम की सूची को जारी किया है जिनका कर्ज माफ़ किया जायेगा। अगर आपने Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana में आवेदन किया था तो आपका नाम इस सूची में होगा और आपका पचास हज़ार रुपये तक का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana List के लिए किसानों का किया गया चयन-

इस किसान कर्ज माफी योजना का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा कई जरुरी कदम उठाये जा रहे है। इस योजना के तहत राज्य के किसानों द्वारा लिया गया 50,000 रुपये तक का ऋण सरकार द्वारा माफ किया जाएगा।

लेकिन इस किसान कर्ज माफी योजना के तहत सिर्फ उन्ही किसानो का कर्ज माफ़ किया जायेगा जिन्होंने 31 मार्च 2020 से इस योजना में आवेदन कर दिया था। सरकार दावा जारी की गयी सी सूची में राज्य के लगभग 17000 किसानों का नाम दर्ज कर दिया गया है।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड लिंक करवाना होगा-

अगर झारखण्ड राज्य का कोई नागरिक इस Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के तहत अपना कर्ज माफ़ करवाना चाहता है तो उसका आधार कार्ड उसके बैंक खाते से लिंक होना जरुरी है। अगर कोई किसान ऐसा करने में असमर्थ रहता है तो उसको इस किसान कर्ज माफी योजना का लाभ नही दिया जायेगा। राज्य के नागरिक अपने पास के सीएससी केंद्र पर जाकर अपना आधार लिंक करवा सकते है।

किसानों के साथ बैंकों के हित का भी रखा गया ध्यान-

इस Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के अंतर्गत झारखण्ड सरकार किसानों के साथ-साथ बैंकों का हित भी ध्यान रखेगी जिससे इस योजना के शुरू होने से बैंको को कोई परेशानी ना हो। इस योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए बैंकों तथा प्रज्ञा केंद्र संचालकों की एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी, इसलिए इस योजना के तहत किसानो का कर्ज माफी करने के लिए 5 सप्ताह का प्लान बनाया जाएगा और किसानो का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज औऱ पात्रता

अगर आप इस Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दू कि आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। किसान कर्ज माफ़ी योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ सिर्फ झारखण्ड राज्य के किसानो को ही दिया जायेगा।
  • केवल उन किसानो को इस योजना का लाभ मिल सकेगा जिहोने 30 मार्च 2020 से पहले इस किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन कर दिया था।
  • इस योजना के तहत अपना कर्ज माफ़ कराने के लिए किसान का नाम सूची में होना अनिवार्य है।
  • झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड और उसके बैंक की पासबुक होनी जरुरी है।
  • पहचान पत्र, मोबाइल नंबर,पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना चाहिए।

एसएलबीसी द्वारा लॉच किया गया पोर्टल-

एसएलबीसी के द्वारा एक पोर्टल को जारी किया गया है इस पोर्टल में आपको सभी बैंकों का डाटा मिलेगा। इसके अलावा इस पोर्टल पर झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का सारा ब्यौरा मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किसानों के कर्ज की जो धनराशि होगी वह अलग-अलग फोल्डर में रखी होगी।

जैसे कि जिन किसान भाइयों के ऊपर 50 हजार रुपये तक का लोन है उनका एक फोल्डर औऱ जिनके किसानों का 50 हजार से ऊपर 1 लाख है उनका दूसरा फोल्डर बनाया जाएगा तथा 1 लाख से 1.50 लाख कर्ज का अलग फोल्डर बनाया जायेगा। इसी प्रकार से सभी किसान भाइयों की श्रणी को निर्धारित किया जायेगा।

यदि आप एक किसान हैं और आपके ऊपर भी कर्ज है तो आप इस एसएलबीसी के द्वारा लॉच किया गया पोर्टल पर किसान कर्ज माफी योजना की सारी जानकारी प्राप्त करें जिससे कि आपको किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नहीं हो।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के लाभ-

इस Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के कई लाभ है जो इस योजना के शुरू होने से राज्य के पात्र किसानो को मिल सकेगे।

  • इस झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी योजना से राज्य के बहुत से जरूरत मंद किसानो का कर्ज माफ़ हो जायेगा, जिससे उनको सरकार की तरफ से बहुत बड़ी मदद मिलेगी।
  • इस योजना से ऐसे किसानो को भी काफी लाभ मिलेगा जो अपनी फसल ख़राब होने के कारण खेती पर लिये गये कर्ज को बैंक में जमा नही कर सकते थे।
  • झारखण्ड सरकार की इस योजना के तहत किसानो का पचास हज़ार रुपये तक का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा।
  • झारखण्ड सरकार की इस झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी योजना से राज्य के किसान अपने कर्ज में डूबने की वजह से आत्महत्या नही करेगे और उनको खेती करने के लिए सरकार की तरफ से प्रोत्साहन मिलेगा।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana सूची कैसे देखे-

अगर आप इस झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो हमारे माध्यम से बताई जा रही सभी स्टेप्स को फॉलो करें। आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है तो किसान कर्ज माफी योजना में नाम चेक करने की स्टेप्स इस प्रकार है।

Step1. किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट में नाम चेक करनेबके लिए आपको किसान कर्ज माफी की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करे।

Step2. जैसे ही आप ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करते है बैसे ही आपके ससमने ऑफिसियल वेबसाइट का होमपेज खुल कर आपके सामने आ जायेगा।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana

Step3. ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पे किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट का एक ऑप्शन दिखाई देता होगा आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक औऱ पेज ओपन होगा उस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जानकारी भरने के बाद में सर्च बटन पर क्लिक देना है।

Step5. जैसे ही आप ससर्च के बटन पर क्लिक करते है बैसे ही आपके सामने झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट दिखाई देगी इस प्रकार से आप झारखंड कर्ज माफी योजना की लिस्ट देख सकते है।

Delhi Ladli Yojana 2021 | Online Apply Form Ladli Yojana In Hindi | दिल्ली लाडली योजना ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन?

बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन कैसे करे-

यदि आप बेनिफिशियरी रेजिस्ट्रेशन को करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. बेनिफिशियरी में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने इस लिंक पर क्लिक करे।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा उस पेज पर आपको बेनिफिशियरी रेजिस्ट्रेशन का एक विकल्प दिखाई देता होगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक ओर पेज ओपन होगा उस पेज पर आपको आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करने को बोला जायेगा, आपको अपना आधार नंबर दर्ज कर देना है।

Step4. आधार नंबर दर्ज करने के बाद में आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step5. क्लिक करते ही आपके सामने एक पंजीकरण फॉर्म खुल कर आ जायेगा उस फॉर्म में कुछ जानकारी दर्ज करने को बोला जायेगा आपके लिए सभी जानकारी भर देनी है।

Step6. इसके बाद में आपको कुछ दस्तावेज अपलोड करने को बोला जायेगा आपके लिए वह दस्तावेज अपलोड कर देना है।

Step7. जैसे ही आपका पूरा फॉर्म कम्पलीट हो जाता है उसके बाद में आपको एक Submit का बटन दिखाई देता होगा आपको उसपर क्लिक कर देना है।

लॉगिन कैसे करे उसकी पूरी प्रक्रिया-

अगर आप लॉगिन करना चाहते है तो आप नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से लॉगिन कर सकते है।

Step1. लॉगिन करने के लिए अपकल सबसे पहले झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana

Step2. इसके बाद में आपके सामने वेबसाइट का होमपेज ओपन हो जायेगा उसके बाद में आपके लिए लॉगिन का एक ऑप्शन दिखाई देता होगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको कुछ कैटेगरी को चयन करना है। जैसे Bank, CSC , DC ,DNO ,PMU , SNO,

Step4. इसके बाद में आपको यूजर नेम औऱ पासवर्ड दर्ज करने को बोला जायेगा उसके बाद में आपको एक Login का ऑप्शन दिखाई देता होगा उसके पैर क्लिक कर देना है।

Step5. क्लिक करते ही आप लॉगिन हो जायेगे इस प्रकार से आप लॉगिन कर सकते है।

लेटर इस प्रक्रिया से डाउनलोड करे-

Step1. लेटर डाऊनलोड करने के लिए आपको झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। विजिट करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते है|

Step2. विजिट करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसके बाद में आपको गाइडलाइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana

Step3. अब आपको एक लेटर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step4. लेटर के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने लेटर की पीडीएफ फ़ॉर्मेट ओपन हो जायेगी।

Step5. अब आपको एक डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देता होगा आपको उस डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके पीडीएफ को डाउनलोड कर लेना है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2021| झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे देखें? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here