Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana 2021 | हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना?

0
20
Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana

Himachal Pradesh Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana 2021 | Hp Seva Sankalp Yojana | Seva Sankalp Yojana Status| HP Seva Sankalp Yojana Online Registration | हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना? हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना स्थिति ? हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना ऑनलाइन पंजीकरण?

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana 2021:- हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य के नागरिक अपनी किसी समस्या की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकेगे और बहुत ही जल्दी उनकी इस समस्या का समाधान भी कर दिया जायेगा। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना” है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में सभी जरुरी जानकारी देगे, अगर आप इस योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना” है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में सभी जरुरी जानकारी देगे, अगर आप इस योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana की शुरुआत हिमाचल प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने की है। इस मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के तहत राज्य का कोईभी नागरिक अपनी किसी समस्या को सीधे मुख्यमंत्री तक पंहुचा सकता है और जल्द से जल्द उस नागरिक की उस समस्या का निवारण किया जायेगा। आप यह तो जानते है कि आज के समय में कई लोगो की आवाज सरकार तक नही पहुँच पाती है जिसके कारण कई लोगो को बहुत परेशानियाँ होती है, लेकिन अब इस योजना के तहत राज्य का कोई नागरिक अपनी समस्या को मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकता है।

आप यह तो जानते है कि आज के समय में कई लोगो की आवाज सरकार तक नही पहुँच पाती है जिसके कारण कई लोगो को बहुत परेशानियाँ होती है, लेकिन अब इस योजना के तहत राज्य का कोई नागरिक अपनी समस्या को मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकता है।

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana क्या है-

इस योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के उन नागरिको के लिए कई गयी है जिनकी समस्या का समाधान नही हो पाता है। इस Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana  के तहत राज्य सरकार एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।
HP Seva Sankalp Helpline Number के तहत सरकार द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर 1100 है और राज्य का कोई भी नागरिक अपनी इस हेल्पलाइन नंबर पर call करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगा। इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के राज्य के 56 विभागों के लगभग 6500 अधिकारी काम करेगे।

सरकार द्वारा जारी किया गया यह हेल्पलाइन नंबर सुबह सात बजे से रात के दस बजे तक खुला रहेगा और इस समय के बीच कोई भी नागरिक अपनी किसी तरह की कोई शिकायत दर्ज करा सकेगा। इस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराने के बाद नागरिक को उस शिकायत कि स्टेटस चेक करने के लिए शिकायत नंबर दिया जायेगा। जिसके बाद वह नागरिक अपनी शिकायत की स्थिति भी चेक कर सकेगा। मुख्यमंत्री ने इस

जिसके बाद वह नागरिक अपनी शिकायत की स्थिति भी चेक कर सकेगा। मुख्यमंत्री ने इस HP Seva Sankalp Helpline Number की शुरुआत करते हुए कहा कि किसी भी नागरिक की शिकायत का निवारण 14 दिनों के अन्दर कर दिया जायेगा।

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana के लाभ-

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana के कई लाभ है जो इस योजना एक तहत राज्य के नागरिको को मिल सकेगे। इस मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब राज्य के नागरिको को अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए कोई समस्या नही होगी।
  • इस मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के शुरू होने के बाद अगर हिमाचल प्रदेश के किसी नागरिक को अपनी कोई शिकायत दर्ज करानी होगी तो वह इस योजना के तहत दिए गये हेल्पलाइन नंबर (1100) पर call करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगा।
  • हिमाचल प्रदेश का कोई भी नागरिक जो Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana के तहत अपनी शिकायत दर्ज कराता है उसको अपनी उस शिकायत का 14 दिनों के अन्दर समाधान मिल जायेगा।
  • मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के तहत राज्य के नागरिक अपनी शिकायत दर्ज कराने के बाद उसकी स्थिति भी चेक कर सकेगे।
  • अगर आप अपनी दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति जानना चाहते है तो आप मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत की स्थिति पता कर सकते है।
  • इस मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के कारण लोगो को अब अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए विभाग के कार्यालय जाने की जरूरत नही पड़ेगी।
  • हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के तहत राज्य के लगभग 56 विभागों की शिकायत दर्ज की जा सकेगी।

Green Ration Card Online Form 2020-2021 In Hindi- ग्रीन राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana में अपनी शिकायत पंजीकरण कैसे करें-

अगर आप हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana में अपनी शिकायत का पंजीकरण करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे निर्देशों को पढ़ कर इस योजना में अपनी शिकायत दर्ज का सकते है।

Step1. मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना में अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको सबसे पहले मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए गये लिंक https://cmsankalp.hp.gov.in/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगे।

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana

Step3. इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको “शिकायत /सुझाव दर्ज करे” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana

Step4. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना से सम्बंधित दिशा निर्देश दिखाई देगे।

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana

Step5. अब आपको इन सभी निर्देशों को पढना होगा और उसके नीचे दिए गये “मैं सहमत हूँ” के आप्शन पर सही का निशान लगाकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step6. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको “मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना” का शिकायत फॉर्म दिखाई देगा।

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana

Step7. अब आपको इस शिकायत फॉर्म में पूछही गयी सभी जानकारी को भरना होगा और अपनी शिकायत के बारे में भी बताना होगा।

Step8. जब आप सभी जानकारी भर लें तो इसके बाद आपको “जनशिकायत को दर्ज करे” के आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी और आपको इसका शिकायत नंबर आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जायेगा।

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana के तहत अपनी शिकायत की स्थिति कैसे चेक करें-

  • अगर आप अपनी Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana पर दर्ज की हुई शिकायत की स्थिति चेक करना चाहते है तो सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको “शिकायत /सुझाव की स्थिति कैसे देखे” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने के नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी।
  • इस पेज पर आपको अपने शिकायत आवेदन की स्थिति शिकायत क्रमांक और मोबाइल नंबर दलना होगा और इसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर आये हुए OTP को डालना होगा।
  • जैसे ही आप इस OTP को डालने के बाद “शिकायत की स्थिति देखे” के आप्शन पर क्लिक करोगे, आपकी शिकायत की जो भी स्थिति होगी, आपको show हो जाएगी।

निष्कर्ष-

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Himachal Pradesh Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana 2021 | हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here