Facebook domain verification kaise kare in Hindi | Facebook domain verification क्या है?

0
10
Facebook domain verification kaise kare

Facebook domain verification kaise kare in Hindi:- आज के समय मे इंटरनेट पर बहुत सी फेक वेबसाइट है जोकि शोशल मीडिया पर बहुत सी fake news फैलती है। और बहुत से ऐसे लोग भी है जो फेक sites बनाकर लोगो के साथ स्पैम भी करते हैं। जिससे बचने के लिए फेसबुक ने हालही में Facebook domain verification को शुरू किया है।

अब आपके मन मे बहुत से सवाल आ रहे होंगे कि Facebook domain verification क्या है? Facebook domain verification कैसे कराये? और Facebook domain verification क्यो जरूरी है? तो आज यहाँ हम आप सभी के लिए Facebook domain verification kaise kare in Hindi की सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध कराने वाले हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़े।

Facebook domain verification क्या है-

जैसे कि आप सभी जानते ही है कि facebook आज के समय का सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया में से एक है। जो पूरी दुनिया मे इस्तेमाल किया जाता है। जो एंटरटेनमेंट के साथ साथ बशनिस्स बढ़ाने का भी एक अच्छा प्लेटफॉर है। लेकिन इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर पर बहुत से ऐसे लोग है।

जो स्पैमिंग करते है या गलत न्यूज़ को फैलाते है अथवा गलत कंटेंट पोस्ट करते हैं। जिससे बचने के लिए facebook ने Facebook domain verification को स्टार्ट किया है। इस प्रोसिस मे कंटेंट पब्लिश करने वाले यूज़र्स को अपनी sites पर कोड एंटर करना होगा। इसके साथ वह अपनी sites से public किये गए contant का थाबलेन भी चेंज कर पायेगा।

Note- Facebook domain verification आप केवल अपने facebook business Account से कर सकते हैं इसलिए सबसे पहले आपको अपने रेगुरल facebook एकाउंट से facebook business Account बना ले।

Mobile se bank balance kaise check kare In Hindi | मोबाइल से किसी भी बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें?

Facebook domain verification kyo important hai-

  • इसकी मदद से आप अपनी सीट्स की अपने according costmised कर पाएंगे।
  • आप अपनी सीट्स को लिंक सम्पमिंग से बचा सकेंगे।
  • आपके Domiane से related कोई भी गलत न्यूज़ न फैलाये इसलिए भी आपको Facebook domain verification करना चाहिए।
  • अगर आपकी खुद की कोई वेबसाइट या ब्लॉग है और आप यह चाहते हैं कि फेसबुक आपको ब्लॉक न करे या कोई किसी भी तरह की स्पैमिंग न करे तो आपको Facebook domain verification जरूर करना चाहिए।

Facebook domain verification kaise kare-

अगर आप भी अपने फेसबुक बशनिस्स एकाउंट का domain verification करने जा रहे हैं तो आप नीचे दिए गए कुछ आसान सस्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Facebook domain verification कर सकते हैं। जिनकी जानकारी हमने आपको नीचे उपलब्ध कराई है जो निम्न प्रकार से है-

Step1. Facebook domain verification करने के लिए आपको अपना facebook business Account लॉगिन करना होगा।

Step2. इसके बाद आपको business settings के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. अब आप एक नए पेज पर आ जायेंगे। यहाँ आपको left साइड में brand safety का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें इसके बाद domain पर क्लिक करे और अंत मे Add के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step4. क्लिक करते ही आपके सामने POPUP BOX ओपन हो जाएगा। इस बॉक्स आपको domain name लिख कर add domain के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step5. इसके बाद अपको एक बार पेज को refresh करना होगा। अब आपके लिए Facebook domain verify करना है। DNS TXT record तथा HTML file शो होने लगेगी। इनमे से अपको कोई भी एक तरीका सेलेक्ट करना होगा।

Step6. यदि आपने DNS verification के मथर्ड को सेलेक्ट किया है तो आपको domain manegment में TXT record को add करना होगा। इसमे कम से कम 48 घंटे लग सकते हैं।

Step7. और यदि आप HTML file के मथर्ड को सेलेक्ट करते है तो आप इससे Root dictionary में add कीजिये।

Step8. इसके बाद आप चाहे तो add assets पर क्लिक करके facebook पेज को ऐड कर सकते हैं। जैसे ही आप अपने फेसबुक पेज को add करते हैं आपका Facebook domain verification भी पूरा हो जाएगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Facebook domain verification kaise kare in Hindi | Facebook domain verification क्या है? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here