Vodafone puk code kaise khole In Hindi | Vodafone puk code की पूरी जानकारी?

0
11
Vodafone puk code kaise khole

Vodafone puk code kaise khole In Hindi:- यदि आप वोडाफोन सिम का इस्तेमाल करते है और आपकी सिम में पुक कोड लग गया है तो जरूर आप अपनी सिम के PUK कोड को खोलने के तरीके की जानकारी प्राप्त करने के लिए ही आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं। और इस पोस्ट में आज आप जानेंगे कि Vodafone sim puk code kaise khole in Hindi. कभी किसी गलती या पिन कोड गलत डालने की बजह से हमारी Vodafone sim में PUK code लग जाता है।

जिस कारण हमारे नंबर की सभी सेवाएं रुक जाती और जिस कारण हमें काफी समस्या होती है। ऐसे में हम PUK code को हटाने या खुलने के तरीको के बारे में जानना चाहते है लेकिन सही डिटेल न मिलने के कारण हम इससे खोल नही पाते है। आपकी इस समस्या के समाधन के लिए इस पोस्ट में हम आपको Vodafone sim puk code kaise khole in Hindi के बारे में जानकारी देंगे।

इसलिए यदि आपकी Vodafone sim में भी PUK code लग गया है और आप इस पुक कोड को पता करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें तो आपके समय की महत्वपूर्ण को देखते हुए शुरू करते हैं-

PUK code kya hota hai?

क्या आप जानते हैं पुक कोड क्या है? तो Vodafone sim में लगे पुक कोड पता करने के तरीकों के बारे में जानने से पहले आपको बता दें कि इसका पूरा नाम
pesrnal unlocking key होता है जिससे शार्ट में PUK के नाम से जाना जाता है। सभी कॉम्पनी ने अपने सिम कार्ड की यूज़ करने वाले यूज़र्स की सिक्योरिटी के लिए puk code का उपयोग करती है ताकि कोई दूसरा व्यक्ति किसी भी यूज़र्स की सिम का दुरुउपयोग न कर पाए। इसी कारण प्रत्येक Vodafone sim कार्ड का अपना एक अलग यूनिक PUK code होता है।

इसके अलावा सभी नेटवर्क ऑपरेटर के लिए भी पुक कोड भिन्न-भिन्न होता है। इसकी जरूर हमे तब पड़ती है जब हम गलती से अपनी सिम को लॉक कर देते हैं या फिर ब्लॉक कर देते हैं। जो यूज़र्स अपनी सिम की सिक्योरटी के लिए sim locking के ऑप्शन को ऑन रखते हैं और वह जब भी अपनी Vodafone sim को अपने फोन में डालकर अपना फ़ोन ऑन करते हैं तो उन्हें 4 डिजिट का पिन fill करना पड़ता है।

और यदि यूज़र्स इस सिम कार्ड को किसी अन्य फ़ोन में डालते हैं तो भी PIN एंटर करने को कहा जाता है। समस्या तो तब आती है जब हम अपना पिन भूल जाते हैं या कोई 3 बार से अधिक गलत पिन एंटर करता है तो हमारी सिम लॉक हो जाती है जिससे अनलॉक करने के लिए PUK CODE पूछा जाता है। यहाँ पर हमें PUK कोड की आवश्यकता होगी।

Vodafone puk code pata kare ke liye kya chhiye-

इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत होगी जैसे कि-

  • Vodafone या अन्य कोई दूसरी कंपनी का दूसरा सिम कार्ड
  • लॉक हुई Vodafone सिम की पूरी डिटेल

ये दोनों चीजे Vodafone सिम का पुक कोड पता करने के लिए बहुत जरूरी है।

Photoshop Se Paise Kaise Kamaye | Photoshop क्या है इसकी पूरी जानकारी?

Vodafone puk code kaise khole-

Vodafone पुक कोड को आप आसानी से पता कर सकते है बस इससे पता करने के लिए आपको नीचे बताये गए आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिन्हें फॉलो करने से आप आसानी से पुक कोड पता कर सकते हैं जो निम्न प्रका हैं-

Step1. Vodafone sim का Puk code पता करने के लिए सबसे पहले आपको किसी अन्य Vodafone sim से Vodafone costumer care number 121 या 198 पर कॉल करनी है।

Step2. फिर आपको कॉल पर बताये जाने वाले steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा और costumer care executive से कॉल caneact करनी होगी।

Step3. इसके बाद आपको कॉस्ट्यूम केअर एग्जीक्यूटिव से Vodafone sim के PUK कोड की जानकारी मांगनी है। और इसके साथ ही आपको पुक कोड वाली सिम की पूरी जानकारी costumer care executive को देनी होगी।

Step4. जिस सिम में puk code लगा है आपको उसकी सभी डिटेल सही और अच्छे तरीके से कॉस्ट्यूम केअर अधिकारी को देनी होगी।

Step5. अब कॉस्ट्यूम केअर अधिकारी आपको उस Vodafone sim सिम का पुक कोड की जानकारी देगा। इससे आपको ध्यान से कही नोट कर लेना है।

Step6. उसके बाद आपको इस पुक कोड को लॉक सिम में भरना होगा और फिर 4 अंको का नया पिन set करके ok पर क्लिक कर देना होगा।

Vodafone sim puk की बजह से block कैसे होती है-

जिन Vodafone यूज़र्स की सिम में puk कोड लगा है और अगर वह 10 बार से ज्यादा गलत पुक कोड fill करते हैं तो उनका सिम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। इसके बाद आपको उसी नंबर की नई सिम खरीदनी पड़ेगी। आप पूरी सिम का use नही कर पाएंगे। हर कंपनी अपने यूज़र्स की सुरक्षा और सिक्योरटी को ध्यान में रखकर इस नियम को बनाया गया है ताकि यदि को बार बार गलत पुक कोड fill करे तो सिम खुद ब्लॉक हो जाये जिससे इसका कोई गलत इस्तेमाल न कर पाए।

FAQ Related to Vi puk code kaise khole-

Vodafone sim में पुक कोड क्यो लगता है?

Vodafone sim का दुरुपयोग से बचाव के लिए पुक कोड लगाया जाता है।

Vodafone sim costumer care number क्या है?

121 /198/199

Aritel puk code online कैसे पता करें?

आप Vodafone india की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन Vodafone sim का पुक कोड आसानी से पता कर सकते हैं।

Aritel में puk code कैसे बंद करें?

हमेशा के लिए अपने फोन में पुक कोड बन्द करने के लिए अपने फोन की सेटिंग में जाकर sim card lock ऑप्शन disable कर दे।

क्या गलत puk कोड डालने से सिम ब्लॉक हो सकता है?

यदि आप 10 बार से अधिक गलत पुक कोड एंटर करते हैं तो आपकी Vodafone sim block हो जाएगी फिर आपको उसी नंबर की दूसरी सिम लेनी पड़ेगी।

क्या बिना puk code के सिम कार्ड unlock हो सकता है?

यदि आपकी सिम में पुक कोड लगा है और आप इससे भूल गए हैं तो आप बिना पुक कोड के सिम अनलॉक नही कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Vodafone puk code kaise pata kare In Hindi | Vodafone puk code की पूरी जानकारी? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here