marketing Kya Hai | डिमैट अकाउंट कैसे ओपन करे

0
67
marketing Kya Hai

marketing Kya Hai In Hindi:- नमस्कार कैसे हैं आप सभी उम्मीद करता हूं आप सभी सुरक्षित और बेहतर होंगे । आज हम शेयर मार्केट क्या है इस टॉपिक पर बात करने वाले हैं यह सवाल हर किसी के मन में आता है कि शेयर मार्केट क्या है शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए जाते हैं हमारे बीच कई सारे लोग ऐसे हैं जो कहते हैं कि हर काम को करने के लिए पैसों की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन सच तो यह है कि बिना पैसों के कोई काम नहीं किया जा सकता हमारे बीच एस्से भी लोग हैं जो जॉब करके पैसा कमाते हैं लेकिन जॉब करके केवल अपनी जरूरतों को पूरा किया जा सकता है सपनों को नहीं अगर आप अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं।

तो आपको अपने जॉब के साथ-साथ बिजनेस को भी शुरू कर देना चाहिए आप ही मार्केटिंग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पहले कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं। अगर आप शेयर मार्केट के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें इस पोस्ट में हम आपको शेयर मार्केट क्या है शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए जाते हैं डिमैट अकाउंट कैसे ओपन किया जाता है यह सारी जानकारी इस आर्टिकल में उपलब्ध कराने वाले हैं तो आपका समय बर्बाद करते हुए चलिए शुरू करते हैं

marketing Kya Hai-

यह एक ऐसा मार्केट यानी बाजार होता है जहां लगभग सभी कंपनियां रजिस्टर्ड इन शेयर मार्केट में हम किसी कंपनी के शेयर यानी इसे जारी खरीदते हैं और भेजते हैं इसमें ट्रेंडिंग तरीके से पैसे लगाए और कमाए जाते हैं जैसे कि यदि कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीदा है तो वह उस कंपनी के प्रॉफिट और लॉस के साथ जुड़ जाता है यानी अगर वह कंपनी प्रॉफिट में है।

तो आपको प्रॉफिट होगा और यदि वह कंपनी घाटे में हुए तो आपका पैसा डूब जाता है क्योंकि शेयर मार्केट एक प्रकार का जुए का खेल है अगर आप किसी सही कंपनी के शेयर खरीदे तो आप कुछ ही मिनटों में मालामाल हो सकते हैं वहीं दूसरी और अगर आप किसी गलत कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आपका सारा पैसा बर्बाद हो सकता है।

किसी भी कंपनी से शेयर खरीदने का सही समय कौन सा होता है-

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले हमें सभी कंपनियों और इसके बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए क्योंकि बिना सही जानकारी और ट्रेंडिंग मार्केटिंग स्ट्रेटजी के बिना हम यदि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तो 90 परसेंट हमारा लॉस हो सकता है। बहुत से लोग शेयर मार्केट तथा अन्य इन्वेस्ट प्लेटफॉर्म्स की ओर ज्यादा जा रहे हैं। ऐसे में कई ऐसे लोग इस फिराक में बैठे हैं कि कोई शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाला व्यक्ति मिला जिसे शेयर मार्केट का एक प्लान बता कर उससे पैसे ठगे जा सके। इसलिए अगर आप कभी भी शेयर मार्केट में अपने पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें जो इस प्रकार हैं-

  • शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको यह पता करना है कि शेयर मार्केट क्या होता है और इसमें कैसे इन्वेस्ट करते हैं या इसमें ट्रेंडिंग किस प्रकार से की जाती है।
  • आप किस कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं उस कंपनी के बारे में पहले अच्छी तरह से पता कर ले क्योंकि शेयर मार्केट बहुत ही अधिक भरा है यहां आपके पैसे कुछ ही मिनटों में पानी में जा सकते हैं।
  • आपकी समय में कई न्यूज़पेपर शेयर मार्केट और ट्रेनिंग की सही जानकारी उपलब्ध कराते हैं इसलिए आपको इन न्यूज़पेपर से शेयर मार्केट की डेली अपडेट को पढ़ते रहना चाहिए।
  • शेयर मार्केट में आपको तभी इन्वेस्ट करना चाहिए जब आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पर्याप्त पैसा और यदि आपका पैसे डूब जाता है तो आप को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

डिमैट अकाउंट क्या है-

यदि आप किसी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको डिमैट अकाउंट ओपन करना होगा डिमैट अकाउंट को आप दो तरीके से ओपन कर सकते हैं लेकिन उससे पहले हम आपको बता दें कि डिमैट अकाउंट क्या होता है, डिमैट अकाउंट एक तरह का बैंक अकाउंट होता है इस अकाउंट में कंपनी को खरीदने के लिए आपको पैसे जमा करने होते हैं।

लगभग सभी कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए डिमैट अकाउंट की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदेंगे तो आप उनसे अपना डिमैट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। इसके अलावा आप किसी एजेंट के द्वारा भी डिमैट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं इसके अलावा आप ऑनलाइन डिमैट अकाउंट को भी ओपन करके डिमैट अकाउंट होल्डर बन सकते हैं।

Driving license Renewal kaise kare In Hindi | ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन रिन्यूअल करने की पूरी जानकारी?

डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है-

डिमैट अकाउंट ओपन करने से पहले आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना चाहिए जिनकी जरूरत आपको डिमैट अकाउंट ओपन करते समय होगी जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जब भी आप डिमैट अकाउंट ओपन करें तब इन दस्तावेजों को अपने साथ रखें जैसे कि आप आसानी से अपना डिफरेंट अकाउंट ओपन कर पाए।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • 6 महीने का बैंक का स्टेटमेंट
  • चेक बुक
  • वोटर आईडी कार्ड
  • स्कैन सिगनेचर

डिमैट अकाउंट कैसे ओपन करे-

डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए इस एप्स को फॉलो करें जिनकी जानकारी हमने आपके लिए नीचे उपलब्ध कराइए जो निम्न प्रकार है-

  • सबसे पहले आपको uptosx की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर और अन्य डिटेल भरकर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने नेक्स्ट पेज ओपन हो जाएगा इसमें आपसे कुछ जानकारी पूछता है कि सभी जानकारी भरने के बाद आपको नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने ट्रेंडिंग परफारमेंस और अकाउंट टाइप सेलेक्ट करने को कहा जाएगा आपको ट्रेंनिंग परफॉर्मेंस और अकाउंटेंट सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपको अपना बैंक के स्टेटमेंट एंटर करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने सिग्नेचर, आधार कार्ड की फोटो कॉपी, पैन कार्ड की फोटो कॉपी आदि अपलोड करके साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपका डिमैट अकाउंट ओपन हो चुका है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए  marketing Kya Hai | डिमैट अकाउंट कैसे ओपन करे? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here