Resume Kaise Banaye | Mobile Mai Resume Kaise Banaye In Hindi

0
35
Mobile Mai Resume Kaise Banaye

Resume Kaise Banaye | Mobile Mai Resume Kaise Banaye In Hindi:- हम सभी जानते है कि जब भी हमें किसी जॉब के लिए आवेदन करना होता है तो हमे रिज्यूम की जरूरत होती है। लेकिन एक अच्छा रिज्यूम क्या होता है, औऱ एक अच्छे रिज्यूम में क्या क्या लिखना होता है ? यह बहुत से लोग नही जानते है। रिज्यूम फॉर्मेट ही एक जॉब को पाने की सबसे पहली step होती है। यही वह दस्तावेज है जो जॉब मिलने या ना मिलने का सबसे बड़ा कारण है?

जिसकी बजह से बहुत से लोग हाथ आई एक अच्छी जॉब को खो देते है। क्योंकि आपका एक अच्छा रिज्यूम ही होता है आपके जॉब इंटरव्यू पर एक बहुत अच्छा असर डालता है। एक खराब रिज्यूम की बजह से लोग अच्छी जॉब खो देते है। आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि एक अच्छा और पर्सोनल रिज्यूम कैसे बनाते है। वह कौंन से तथ्य है जिनको जानकर आप एक अच्छा और असरदार रिज्यूम बना सकते है।

तो चलिये जानते है उन एफ्फेक्ट्स को जिनकी सहायता से हम एक अच्छा रिज्यूम बना सकते है। रिज्यूम बनवाने से पहले अगर आप यह जान लेते है कि रिज्यूम क्या होता है। तो आपके लिये रिज्यूम बनवाना बहुत ही आसान होगा। क्योंकि बहुत से लोग कन्फ्यूज हो जाते है और गलत रिज्यूम बनवा लेते है जिसका असर उनकी जॉब पर पड़ता है। इसी लिये हम रिज्यूम बनावे से पहले हम यह जान लेते है की रिज्यूम क्या होता है ? साथ ही आज की इस पोस्ट में हम आपको रिज्यूम के सम्बंधित समस्त मुख्य बातो से अवगत करायगे।

Resume क्या होता है-

रिज्यूम एक जानकारी का संग्रह होता है जो सिर्फ 1-2 पेज का होता है। जिसमे हमारी व्यक्तिगत जानकारी जैसे Qualification, skills, work experience, Achvements, के विषय मे लिखा होता है। रिज्यूम में हमारी सारी जानकारी short में इंप्रेसिव ढंग से लिखी होती है। आप जिस भी जॉब प के लिये आवेदन करना चाहते है। उस जॉब प्रोफाइल के according ही रिज्यूम बनाया जाता है। रिज्यूम से यह पता चल जाता है कि आप जॉब के इंटरव्यू देने के योग्य है या नही। क्योंकि एक अच्छा रिज्यूम आपके इंटरव्यू पर अच्छा असर डालता है। रिज्यूम जॉब प्रोफाइल के हिसाब से change भी कर सकते है।

Resume कैसे बनाये-

जैसे कि हम आपको ऊपर बता चुके है कि रिज्यूम 1-2 पेज का होता है जिसमे सारी जानकारियां शार्ट में होती है। रिज्यूम आपके जॉब कर अनुरूप होना चाहिए। जिसके लिये आप आवेदन कर रहे है।

 Personal Details:- किसी भी रिज्यूम की शरूआत व्यक्तिगत जानकारी के साथ होती है। इसलिए सबसे पहले पर्सनल जानकारी में आपको आपका पूरा नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, ईमेल आईडी, आदि जानकारी को लिखना होता है।

Education:- इस सेक्शन में आपको आपकी एजुकेशन के बारे में सारी हैं लिखनी हिती है कि आपने कौंन से year में स्कूल औऱ कॉलेज पास किया है । यह सब आपको मार्क्स के साथ लिखना होगा।

Career goal:- इसमें आपको आपका Aim लिखना होता है कि आप आपके कैरियर में क्या करना चाहते है अपने आपके कैरियर के लिये क्या टारगेट सेट किया है। आपको यह बताना होता है कि आपको आपके आने वाली लाइफ में आप आपके कैरियर में किस प्रकार से कम करेगे।

Work experience:- आपके रिज्यूम में आपके कार्य का अनुभव शामिल होना चाहिए जो कि अभी जल्दी में शुरू हुआ है। यहाँ पर आप अपने पिछले अनुभव के बारे में जानकारी दे सकते है। जैसे कि अपने पहले जिस कंपनी में काम किया किया कितने समय तक किया है आदि जानकारी को आप वर्क एक्सपेरिंस में दे सकते है।

Extra activates:- इस सेक्शन में आप अपने एक्स्ट्रा एक्टिविटीज़ जैसे स्पोर्ट्स, या एक्स्ट्रा curriculum एक्टिविटीज़ के बारे में बता सकते है।

एक अच्छा बनवाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है एक रिज्यूम Professional हो आप अपने रिज्यूम में ऐसे टर्म्स यूज़ करें जोकि प्रोफेसनल हो। साथ ही रिज्यूम बनबाते वक़्त आपको शव्दों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।आपको अच्छे और साफ शब्दों का उपयोग करना चाहिए जो प्रभावशाली हो।

रिज्यूम बनाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है-

Resume बनाते समय हम बहुत सारे ऐसे Important fact भूल जाते हैं, जिनका होना आवश्यक होता है और साथ ही बहुत सारे ऐसी Unnecessary जानकारी लिख देते हैं जिनकी जरूरत उस जॉब Profile के लिए नहीं होती है तो आइए जानते हैं कौन से Facts हमें लिखना चाहिए और कौन से नहीं।

रिज्यूम मे क्या क्या लिखे-

रिज्यूम लिखने से पहले आप जिस जॉब के लिये आवेदन करना उस जॉब के बारे मे अच्छी तरह से पड़ कर समझ ले और यह पता लगाएं की जॉब के लिये क्या क्या स्किल्स आवश्यक है। अपने रिज्यूम को जॉब की प्रोफाइल के अककॉर्डिंग change करते रहना चाहिए। आप जिस कंपनी में जॉब कर लिया अप्लाई करने बाले है आपका कैरियर ऑब्जेक्ट उसी के अनुसार होना चाहिये। सिर्फ वही जानकारी रिज्यूम में डाली जानी चाहिए जिसकी जॉब में जरूरत हो। रिज्यूम 1-2 पेज से ज्यादा का नहीं होना चाहिए।

रिज्यूम बनाते समय क्या ना करें

  • कभी भी अपने रिज्यूम में अपनी कमजोरियों को नही लिखना चाहते।
  • लंबे पैराग्राफ़ का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए उसके जगह पोइंट्स या बुल्ट्स का उपयोग करे।
  • अपना अधिक प्रभाव डालने के लिये जरूरत से ज्यादा बातो को नही लिखे किसी और के रिज्यूम को देख कर उसकी नकल ना करें।
  • रिज्यूम में स्पेल्लिंगस का ठीक प्रकार से ध्यान रखे।

ATM Se Mobile Number Kaise Register Kare | ATM से Mobile Number कैसे Change करे?

यह बिल्कुल नहीं करे-

  • रिज्यूम बनाते समय एक बात का भलीभांति ध्यान रखे कि रिज्यूम में कोई भी गलत जानकारी नहीं लिखी जानी चाहिए।
  • रिज्यूम में लिखी समस्त जानकारी सही और स्पष्ट होनी चाहिए।
  • आपके द्वारा कोई भी गलत जानकारी रिज्यूम में नही डाली जानी चाहिए। क्योंकि रिज्यूम आपके अच्छे व्यक्तित्व को दर्शाता है।
  • कोई भी गलत जानकारी आपके व्यक्तित्व को खराब कर सकता है।
  • अपने रिज्यूम में अपने बारे मे कोई भी गलत तथ्य नह लिखे। आपमें जो भी योगताये है वही लिखे।क्योंकि गलत जानकारी आपके जॉब सेलेक्शन पर प्रभाव डाल सकता है।
  • इन छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप एक अच्छा और शानदार रिज्यूम बना सकते है।

Mobile Mai Resume Kaise Banaye-

दोस्तो जैसा की हम सब जानते हैं कि आजकल मोबइल कंप्यूटर का काम करते है। जो रिज्यूम हम कंप्यूटर या लैपटॉप पर बनाते है वहीं रिज्यूम हम अपने मोबइल पर भी बना सकते है। मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाया जाता है हम अपकोबीह कुछ स्टेप्स मे बतायगे वो भी एकदम सरल भाषा मे।तो आइए जानते है कि मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाते है।
Step1. सबसे पहले आप आपके प्लेस्टोर में जाकर Resume bilder application को इनस्टॉल करे । इंटस्टाल करने के बाद इसको ओपन करें।।और इसमें एक + का sign होगा उस पर क्लिक करे।

Step2. क्लिक करने के बाद गैलरी से अपना एक फोटो सेलेक्ट कर लीजिये। फ़ोटो सेलेक्ट करने के बाद बाकी की डिटेल्स भरना स्टार्ट कीजिये। जैसे कि।Personal Details, Education, work experiance, extra work, archivments, abjects, upload photo and sign आदि।

Step3. इसके बाद आपको pdf फार्मेट पर क्लिक करना है। अब आपको डाउनलोड करना है इसके बाद आप pdf फाइल्स में आपका रिज्यूम ओपन करके देख सकते है।
इस प्रकार आप बड़े सरल तरीके से रिज्यूम बना सकते है।

रिज्यूम कैसे भेजे-

किसी भी व्यक्ति के लिये रिज्यूम भेजनों बहुत ही आसान है। आप जिसको भी आपका रिज्यूम भेजना चाहते है। उस इंसान की सगी ईमेल आईडी होनी चाहिये।
आपको रिज्यूम send करना वताते है।

Step1. सबसे पहले आप आपका ईमेल आईडी ओपन कीजिये।

Step2. ईमेल आईडी ओपन करने के बाद आपको left side में compose का ऑप्शन देखाई देगा। उस पर क्लिक कीजिये। अब आपको एक पेज ओपन होगा। जिसमें आपको कुछ विकल्प देखाई देगे।

Step3. जहा पर आपको To देखाई देगा उस पर आप उस व्यक्ति का ईमेल आईडी डालिये जिसको आप रिज्यूम सेंड करना चाहते है।

Step4. Subject यह पर आपको मेल का जो विषय होता है वह लेखना होता है। अब आपको नीचे एक attchment का ऑप्शन देखाई देगा। उस पर क्लिक कीजिये

Step5. और आपने कहा पर रिज्यूम सेव किया है वहा से अपलोड कीजिये। उसके बाद सेंड बतन पर क्लिक करके सेंड कर दीजिये।

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Resume Kaise Banaye | Mobile Mai Resume Kaise Banaye In Hindi के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here