UP Free Boring Yojana 2021 | उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ऑनलाइन आवेदन। एप्लीकेशन फॉर्म?

0
116
UP Free Boring Yojana 2021

UP Free Boring Yojana 2021:- उत्तर प्रदेश की सरकार उत्तर प्रदेश निवास करने वाले किसान भाइयों के हितों में निम्न प्रकार की योजनाओं को संचालित करती रहती है जिससे किसान भाइयों के लिए किसी भी तरह की परेशानी नही हो तो फिर से उत्तर प्रदेश की सरकार ने किसान भाइयों के हित मे एक और योजना को संचालित की है जिस योजना का नाम उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana) रखा है।

अगर आप एक किसान है तो आपसे अच्छे से कोई नही जानता होगा कि जब खेती में कोई भी उपज को बोया जाता है और उस उपज को अच्छे से उगाने के लिए किसान भाई को खेती में बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होती है। और उपज को समय पर खाद पानी देना जरूरी होता है अगर उपज को समय पर पानी नही दिया तो उपज फसल अच्छी नही होगी और किसान को घटा हो जायेगा।

अगर हम खेती में होनी वाली फसल को किसान खाद तो दे देते है लेकिन बात आ जाती है पानी तो किसान भाई फसल को ठीक से पानी नहीं दे पाते है ऐसा इस लिए है कि समय पर बरसात नही हो पाती है और नहरों में पानी सूख जाता है जिसके कारण से किसान अपनी फसल को समय पर पानी नही दे पाते है और उनकी फसल खराब हो जाती है जिससे किसान की आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है।

जिससे किसान भाइयों को काफी परेशानियों का सामना करना होता है तो किसान भाइयों की सभी परेशानियों को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस योजना को आयोजित किया है। इस योजना के अन्तर्ग किसान भाइयों को फ्री में बोरिंग उपलब्ध कराये जायगे ताकि किसान भाई अपने खेतों में बोरिंग करा सके और होने वाली फसल को समय पर पानी दे सके।

आज हम अपने इस लेख के माध्यम से UP Free Boring Yojana में आवेदन कैसे करते है योजना के लिए क्या पात्रता और क्या दस्तावेज होने चाहिए। तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े जिससे आप इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त कर सके।

UP Free Boring Yojana में प्रदान की जाने वाली राशि-

उत्तर प्रदेश की सरकार ने उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले सामान जाति के लोगों के लिए तथा छोटे और सीमांत किसानों के लिए जिनके पास में 2 हेक्टर तक की जमीन है। और वह बोरिंग के कारण से अपने खेतों में होने वाली फसल को समय पर पानी नहीं दे पाते हैं।

उत्तर प्रदेश की सरकार ने सीमांत किसानों के लिए बोरिंग कराने के लिए 5000 से ₹7000 की धनराशि प्रदान की जाएगी। तथा जिन किसानों के पास में पंप सेट खरीदकर खेती में स्थापित करते हैं तो उन किसानों के लिए 40000 से ₹60000 तक की धनराशि का अनुमन्य है।

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दे जो किसान भाई अनुसूचित जाति और जनजाति के किसान है उनको बोरिंग कराने के लिए अधिकतम ₹10000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

UP Free Boring Yojana की पात्रता-

उत्तर प्रदेश की सरकार ने फ्री बोरिंग योजना के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की हैं उन पात्रताओ का पालन किसान भाइयों के लिए करना होगा। जो किसान भाई फ्री बोरिंग योजना का पात्र होगा उसी किसान भाई के लिए इस फ्री बोरिंग योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

तो नीचे हमने पत्रिकाओं के बारे में जानकारी दे दी है आप उस जानकारी को ध्यान से पढ़कर इस योजना में आवेदन करें जिससे आपके लिए फ्री बोरिंग योजना का लाभ आसानी से प्राप्त हो सके।

  • उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाई को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए तथा किसान भाई के पास में उत्तर प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • फ्री बोरिंग योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के लघु और सीमांत किसान ही उठा सकते है।
  • तथा जो किसान भाई सामान्य वर्ग के आते है और उनके पास में 0. 3 हैक्टर जमीन है वह इस योजना में आवेदन कर सकते है।

UP Free Boring Yojana के दस्तावेज-

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी जो दस्तावेज आपके पास में होने चाहिए तभी आप फ्री बोरिंग योजना का लाभ उठा सकते है। योजना में आवेदन करते समय किन-किन दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी बो निम्न प्रकार है।

  • आवेदनकर्ता के पास में आधार कार्ड का होना जरूरी है।
  • निवास प्रमाण पत्र, खेती संबंधित दस्तावेज होने चाहिए।
  • पासपोर्ट फ़ोटो, मोबाइल नंबर होना चाहिए।

UP Free Boring Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

यदि आप उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक है और आपके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में ज्यादा जानकारी नही है तो हमने नीचे स्टेप्स बाई स्टेप्स बताया है कि किस तरह से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के लिए हमारे द्वारा दी गई लिंक का उपयोग कर सकते है।

Step2.जैसे ही आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते है तो वेबसाइट के होमपेज पर आपको उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड उस लिंक पर क्लिक कर देना है।

Step3. क्लिक करते ही आपका फ्री बोरिंग योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म निकल कर आ जायेगा फिर आपके लिए वह आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।

Step4. जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जाता है उसके बाद में आपके लिए उस फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवा लेना है।

Step5. प्रिंटआउट निकलवाने के बाद में आपके लिए उस फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारी ठीक से भर देनी है।

Step6. जैसे ही आवेदन फॉर्म में पूवहीँ गई सभी जानकारी भर जाती है उसके बाद में आपके लिए उस फॉर्म को लेजा कर जिले के कृषि लघु सीमांत कृषि विभाग कार्यालय में जमा कर देना है।

Step7. जैसे ही आपका फॉर्म जमा हो जता है उसके बाद में आपके फॉर्म की विभाग संबंधित अधिकारियों के द्वारा जांच की जायेगी सही जानकारी होनेबपर आपको लाभ प्रदान कर दिया जायेगा।

Free Boring Yojana के लिए ऑफलाइन आवेदन-

उत्तर प्रदेश की सरकार ने इस योजना की ऑफलाइन प्रक्रिया को भी शुरू किया है ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया का काम विभागों के लिए जिमेदारी सौपी है।

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना नही चाहते है आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. फ्री बोरिंग योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आवेदनकर्ता को समाज कल्याण विभाग कार्यालय या कृषि संबंधित कार्यालय में जाना होगा।

Step2. जाने के बाद में वहा से आपको एक आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है। ओर उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भर देना है। और मगे गाये सभी दस्तावेज को जोड़कर फॉर्म के साथ लगा देने है।

Step3. और विभाग में कर्मचारियों के पास में जमा कर देना है इसके बाद में आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जायेगी यदि सभी दस्तावेज आप योजना के पात्र है तो आपके लिए लाभ प्रदान कर दिया जायेगा।

Uttar Pradesh Divyang Shadi Yojana Apply 2020-2021 In Hindi- उत्तर प्रदेश दिव्यांग शादी योजना में ऑनलाइन कैसे करे?

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रदेश में निवास करने वाले छोटे किसान जिनके पास में फसल में पानी लगने का कोई साधन नही है और उन किसानों की फसल पानी समय पर नही मिलने के कारण खराब हो जाती है तो उन किसानों के लिए इस योजना को संचालन किया है।

प्रदेश की सरकार ऐसा इस लिए करती है जिससे किसानों की आय को दुगना कर सके और जो किसान आर्थिक रूप से गरीबी में अपना जीवन ब्यतीत कर रहे है वह अपना जीवन शुख से ब्यतीत कर सके। और किसान भाइयों के लिए किसी भी तरह की कोई भी परेशानी का सामना करना नही पढ़े।

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए UP Free Boring Yojana 2021 | उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ऑनलाइन आवेदन। एप्लीकेशन फॉर्म ? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है। हमने आपके लिए उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ऑनलाइन आवेदन। एप्लीकेशन फॉर्म ? तथा दस्तावेज, पात्रता इसके आलावा इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करे आदि प्रकार की जानकारी विस्तार से बताई है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here