Signal App Kya Hai In Hindi- Signal App के Features क्या है पूरी जानकारी?

0
90
Signal App

Signal App Kya Hai In Hindi:- नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी व्हाट्सएप ने हाल ही में नई प्राइवेसी पॉलिसी की घोषणा की है जिसके बाद व्हाट्सएप यूज़ इसमें काफी अफरातफरी मची हुई है। साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि यदि आप इस नई प्राइवेसी पॉलिसी का पालन ना करने वाले लोगों को अपना व्हाट्सएप बंद करना होगा यह उनके पास एकमात्र ऑप्शन है कि उन्हें व्हाट्सएप को अपडेट करके नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्टिवेट करना होगा।

इस नई पॉलिसी के बीच Signal App को ग्रीन सिगनल मिल गया है व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की घोषणा के बाद कई लोग Signal App आपका इस्तेमाल करने लगे हैं इतना की Signal App का सरवर ही डाउन हो गया। इस बात को Signal App अपने ट्वीट करते हुए कहा है कि बहुत अधिक युद्ध होने के कारण वेरिफिकेशन कोड मैं काफी समस्या हो रही है हालांकि इस समस्या को दूर करने के लिए हमारी टीम काम कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप नई प्राइवेसी पॉलिसी की घोषणा होने के बाद Signal App अब एप स्टोर पर टॉप लिस्ट में सबसे ऊपर आ गया है।

इसे व्हाट्सएप के रूप में सबसे बड़ा विकल्प माना जा रहा है। वैसे तो व्हाट्सएप के विकल्प में टेलीग्राम का भी नाम सामने आ रहा है लेकिन इसकी सिक्योरिटी और परमिशन के मामले में Signal App ने सबसे पीछे कर रखा है।यदि आप जानना चाहते हैं कि Signal App क्या है, और इसके फीचर्स क्या है, और यह WhatsApp की तरह ही सिक्योर है या नही तो हम आपसे निवेदन करते हैं कि हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक लास्ट तक जरूर पढ़ें। उम्मीद है आपके लिए हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी काफी पसंद आएगी।

Signal App Kya Hai-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिंगल एप्स भी व्हाट्सएप की तरह मल्टीमीडिया मैसेंजर एप्स है। Signal App की टैगलाइन Say Hello to privacy है। इस ऐप का इस्तेमाल आप विंडोस, एंड्राइड डिवाइस, आईओएस तथा मैक आदि में आसानी से कर सकते हैं यह आप सभी डिवाइसों के लिए उपलब्ध है। आपको यह जानना चाहिए कि सिग्नल ऐप स्वामित्व सिंगल फाउंडेशन एंड सिंगल मैनेजर एमएलसी के पास है।

यह दोनों एक नॉन प्रॉफिट कंपनियां हैं जिन्हें अमेरिका के क्रिप्टोग्राफ मैक्सी मर्लिनस्पाइक के द्वारा बनाई गई है। जो वर्तमान समय में Signal App के SEO भी है। इसमे आप WhatsApp की तरह cheat कर सकते हैं, विडियो, आर्डियो, फोटोज आदि अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Signal App ke Features Kya Hai-

जैसे कि हम आपको बता चुके हैं कि यह एक WhatsApp की ही तरह है जिसके जरिए हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ कॉलिंग कर सकते हैं फोटो वीडियो-ऑडियो आदि शेयर कर सकते हैं Signal App में भी आप ग्रुप बना सकते हैं। लेकिन इसके साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि आप इसमें ग्रुप बनाकर 150 से अधिक लोगों को नहीं जुड़ सकते हैं। अगर आप इस एप्लीकेशन में ग्रुप बनाते हैं तो उस ग्रुप में आप सीधे तौर पर किसी को भी ऐड नहीं कर पाएंगे। जिन लोगों को आप ग्रुप में ऐड करना चाहते हैं तो उनके पास एक नोटिफिकेशन जाएगी यदि वह आपकी ग्रुप में ऐड होना चाहते हैं तो ही आप उन्हें group में add कर पाएंगे।

इसके अलावा इसमें एक और समस्या है कि सिंगल ऐप का डाटा गूगल ड्राइव तथा अन्य क्लाउड स्टोरेज में स्टोर नहीं हो पाता है। इसका मतलब यदि कभी आपका फोन खो जाता है तो आप अपनी चैट्स को वापस या बैकअप नहीं कर सकते है। इन सब के साथ ही आपके लिए इसमे WhatsApp की तरह delete for everyone का ऑप्शन मिल जाएगा। जिससे आप WhatsApp तरह दोनों तरह से मैसेज डिलीट कर पाएंगे।

GB WhatsApp Kya Hai- GB WhatsApp कैसे डाउनलोड करें?

Signal App Kinta secure Hai-

अगर आप यह सोच रहे हैं कि सिंगर एप्स स्क्वायर है या नहीं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि सिंगर एमपी सिक्योरिटी की तारीफ खुद व्हाट्सएप के फंड वॉइस एक्टर भी कर चुके हैं वह नितिन ने वर्ष 2017 में व्हाट्सएप को अलविदा बोल दिया और उसी दौरान उन्होंने सिग्नल को 59 मिलियन डॉलर की फंडिंग भी थी इनके अलावा अमेरिका की कुछ खुफिया सूचनाएं लीक करने व्हिसलब्लोवर एडवर्ड स्नोडेन ने भी सिग्नल एप को WhatsApp से काफी बेहतर बताया है। सिंग्नल एप को WhatsApp से इसलिए भी बेहतर और सुरक्षित माना जाता है।

क्योंकि व्हाट्सएप्प में हम सिर्फ मैसेज तथा कॉल ही एंड टू एंड एंक्रिप्टेड होते हैं और Signal का मेटा डाटा भी एंड टू एंड एंक्रिप्टेड है। यदि आप एप स्टोर पर सिंगर के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे तो आपको पता चलेगा कि फिंगर एप्स अपने यूजर का कोई भी डाटा स्टोर नहीं करता है। यह सिर्फ आपके कॉन्टेक्ट नंबर को ही स्ट्रोर करता है। क्योंकि इसके द्वारा ही आप सिग्नल एकॉउंट बना सकते हैं। और क्या आपको पता है कि whatsapp आपकी 16 जानकारी स्टोर करता है।

Signal App कैसे डाउनलोड करे-

अगर आप सिग्नल APP को डाउनलोड करना चाहते है तो आप इस  APP को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है तो इस Signal App किस प्रकार से डाउनलोड कर सकते है इसके बारे में नीचे कुछ स्टेप्स में बताया है आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Step1. सबसे पहले आपके लिए अपने play store के aap को ओपन करना है उसके सर्च बॉक्स में signal app लिख कर सर्च कर देना है। यदि आप सिग्नल app को सीधे डाउनलोड करना चाहते है आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

Signal App

Step2. Signal App को यहां से डाउनलोड करे।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Signal App Kya Hai In Hindi- Signal App के Features क्या है पूरी जानकारी? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here