Fax Kya Hai In Hindi- Fax Machine क्या है पूरी जानकारी?

0
14
Fax Kya Hai-min

Fax Kya Hai In Hindi– नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तो आज हम आप सभी के लिए इस पोस्ट के जरिये ये बताने जा रहे है कि फैक्स मशीन क्या होती है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। यदि आप फैक्स मशीन से जुड़ी और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें। आपकी जानकारी के लिए हम आपके लिए बता दें कि फैक्स मशीन एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति विश्व के किसी भी कोने में documents को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से भेज सकता है।

फैक्स मशीन का सबसे ज्यादा उपयोग व्यापार के क्षेत्र में किया जाता है। इसमें एसटीडी फोन लाइन का प्रयोग किया जाता हैं। यह एक प्रकार की मशीन है, जिसमे documents को डाला जाता हैं। फिर उस डॉक्युमेंट्स की इलेक्ट्रॉनिक छबि तैयार की जाती है। जिसे टेलीफोन और इंटरनेट की सहायता से दूसरी टेक्स्ट मशीन के पास भेज दिया जाता है।

Fax Machine क्या है-

एक स्थान से दूसरे स्थान पर कुछ ही सेकंड में अपने documents को पहुचाने के लिये फैक्स मशीन का उपयोग आज हर जगह किया जाता है। इस डिवाइस में डॉक्युमेंट्स को डाला जाता है, जिसे एक लाइट के द्वारा स्कैन किया जाता है । स्कैन करने के बाद उस डॉक्युमेंट्स की इलेक्ट्रॉनिक छवि बन जाती है। इस छवि को टेलीफोन के द्वारा भेजा जाता है। यह छवि अपने निश्चित स्थान पर एक सादे पेपर पर प्रिंट की जाती है। इस प्रकार से एक स्थान से दूसरे स्थान पर documents को भेजा जाता है।

URL Kya Hai In Hindi- URL की पूरी जानकारी?

Full form for Fax mashin-

फैक्स का full form Short of Facsimile है |

फैक्स मशीन के उपयोग-

फैक्स मशीन का उपयोग बिज़नेस में अधिक किया जाता है, इसके द्वारा एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय documents को भेजा जाता है।

इससे bill clearing process में आसानी होती है। इसका उपयोग सरकारी कार्यालयों में जारी किये गये निर्देश के लैटर को एक दूसरे कार्यालय में भेजने के लिये किया जाता है।

फैक्स मशीन के फायदे-

फैक्स मशीन के लाभ इस प्रकार से है-

Saving of time-

फैक्स मशीन के द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर documents को आप कुछ समय मे भेज सकते है जिसमें समय भी कम लगता है और समय की भी बचत होती है। इससे पहले एक स्थान से दूसरे स्थान में डॉक्यूमेंट पहुचने के लिए बहुत समय लगता था।

Saving money-

फैक्स मशीन द्वारा आपके पैसों की बचत होती है। यदि आप फैक्स मशीन से अपने documents नही भेजते उसकी बजाय आप डाक द्वारा अपने डॉक्युमेंट्स को भेजते है, तो इसमें बहुत अधिक खर्च आता है।

फैक्स मशीन का अविष्कार कब हुआ-

फैक्स मशीन का व्यापार के उद्देश्य से प्रयोग 1865 में शरू हुआ था। इसके 11 साल बाद टेलीफोन का अविष्कार हो गया था, पहली फैक्स प्रणाली को 1902 में प्रदर्शित किया गया था। आज के समय में भी फैक्स मशीन का उपयोग किया जाता है। परंतु बढ़ते सिस्टम ओर बदलती टेक्नोलॉजी के चलते फैक्स मशीन लुप्त होने की अवस्था मे है। क्योंकि इसका आगे कोई भविष्य नजर नही आ रहा है।

व्यापार के दष्टिकोण से फैक्स का उपयोग-

आज भी ऐसे कई कार्य है जिसमे फैक्स मशीन का उपयोग किया जाता है। जैसे – पर्यटन स्थल, दुकान, एसटीडी बूथ, कोरियर कार्यालयों में फैक्स मशीन का उपयोग किया जाता है। शेयर बाजार में, थोक व्यापार आदि में इसका बहुतयात से इस्तेमाल किया जाता है। नेशनल और इंटरनेशनल जानकारी प्राप्त करने के लिये फैक्स मशीन का उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Fax Kya Hai Hindi- Fax Machine क्या है पूरी जानकारी? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here