Recycle Bin Kya Hai | Recycle Bin की पूरी जानकरी?

0
13
Recycle Bin Kya Hai

Recycle Bin Kya Hai:- Recycle Bin एक फोल्डर है जहाँ डिलीट की गई फाइल्स या फोल्डर को टेम्परेरी स्टोर किया जाता है। रीसायकल बिन को विन्डोज 95 के बाद से माइक्रोसॉफ्ट विण्डोज़ के हर वर्जन में उपलब्ध किया गया है। जब हमसे कोई भी चीज जैसे फ़ोटो या वीडियो और कोई इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट गलती से डिलीट हो जाती है। तो Recycle bin में वह फ़ाइल या डाटा स्टोर हो जाता है।

यानि Recycle bin की सहायता से आप आसानी से रिकवर कर सकते है। जब आप विन्डोज में फाइल्स या फोल्डर को डिलीट करते है तो वह Recycle bin में रखा जाता है। डिलीट की गई फाइल्स को Recycle bin में रखा जाता है जब तक कि आप उसको परमानेंटली डिलीट न करे। कभी कभी Recycle bin को ट्रैश, ट्रैशन, या गार्बेज के रूप में रूप में रेफर किया जाता है।

कंप्यूटर यूजर के रूप में Recycle bin का उपयोग एक कॉमन टास्क है। इसके बारे आपको इसके बारे में जनना महत्वपूर्ण है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएगे Recycle bin क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है। तो चलिए शुरू करते हैं।

Recycle bin access kaise kare

रीसायकल बिन को 2 अलग अलग तरीको से एक्सेस किया जा सकता है। रीसायकल बिन को एक्सेस करने का सबसे सरल तरीका रीसायकल बिन आइकॉन पर क्लिक करना है। इसके साथ ही आप रीसायकल बिन को आप विन्डोज एक्सप्लोरर से भी एक्सेस कर सकते है।

विन्डोज 7 और इसके बाद के वर्जन में आप एक्सप्लोर एड्रेस बार मे C:\$Recycle.Bin type कर एक्सेस कर सकते है।आपके कंप्यूटर पर प्रत्येक पार्टिशन के लिये एक फोल्डर बनाया जाता है जिसका उपयोग केवल उसी पार्टीशन में डिलीट होने बाली फाइल्स को स्टोर करने में किया जाता है।

Recycle bin me delete file kitne time ke liye rahti hai-

जब कोई भी फाइल्स या फोल्डर डिलीट होता है , तो जब तक आप रीसायकल बिन empty नही करते, तब तक यह रीसायकल बिन में रहते है। Recycle bin kya ek program software hai जी नही । रीसायकल बिन विन्डोज का एक स्पेशल फ़ीचर है। जिसे आप कंप्यूटर पर एक फोल्डर के रूप में सोच सकते है। जो कि डिलीट की हुई फाइल्स और फ़ोल्डर्स को स्टोर करता है।

App lock App Kya Hai | App lock App पूरी जानकारी?

Folder ya file ko kaise delete kare-

किसी फ़ाइल या फोल्डर को डिलीट करने के लिये उसे सेलेक्ट करे फिर अपने कीबोर्ड के डिलीट बटन को प्रेस करे। दूसरे तरीके से आप उस पर राइट क्लिक कर डिलीट ऑप्शन को चुन सकते है। विन्डोज 8.1 और विन्डोज 10, विना Conformation मैसेज के फाइल्स तुरंत डिलीट की जाती है।

हालांकि विन्डोज 7 में, एक पॉप-अप आपको पूछता है कि क्या आप सच मे यह फ़ाइल डिलीट करना चाहते है। जब आप yes ओर क्लिक करेगे तो यह रीसायकल बिन में जायगी । आप no पर क्लिक कर इस ऑप्शन पर को डिलीट कर सकते है। आप एक साथ कई फाइल्स को सेलेक्ट कर डिलीट कर सकते है।

Recycle bin windows main kaise baypss kaise kare-

यदि आप पूरी तरह से निश्चित है कि कोई फाइल्स को आप डिलीट करना चाहते है तो आप फाइल्स को सेल्सक्ट कर shift+delete बटन को प्रेस कर पूरी तरहा से रीसायकल बिन से बायपास कर डिलीट कर सकते है। याद रखे जब भी आप ऐसा करते है तो आपके द्वारा डिलीट की गई फाइल्स को परमानेंटली डिलीट किया जाता है।

Delete file Restoring kaise kare-

यदि आप रीसायकल बिन से एक फ़ाइल रिट्रीव करना चाहते है तो आप ऐसा दो अलग अलग तरीको से कर सकते है। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है।

पहला तरीका-

रीसायकल बिन में बनाये गया रिस्टोर फंक्शन का उपयोग करना है। उन फाइल्स को select करे। जिन्हें आप रिस्टोर करना चाहते है और फिर रीसायकल बिन विन्डोज के टॉप बार मे restore the selected items बटन पर क्लिक करे या इनपर राइट क्लिक करे और restore को select करे।

दूसरा तरीका-

वैकल्पिक रूप से, यदि रीसायकल बिन के सभी आइटम्स को रिस्टोर करना चाहते है। तो आप रीसायकल बिन के टॉप पर स्तिथ restore all items पर क्लिक कर सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Recycle Bin Kya Hai | Recycle Bin की पूरी जानकरी? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here