Janani Suraksha Yojana Online Form 2021 In Hindi– जननी सुरक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

0
118

Janani Suraksha Yojana Online Form 2021 In Hindi:– दोस्तों हम भारत देश में रहने वाले हैं तो आप जानते ही होंगे कि भारत की जनसंख्या लगभग 1.353 बिलियन है उन सभी के एक योजना को तैयार किया गया है। जिस योजना का नाम रखा है जननी सुरक्षा योजना इस योजना के बारे में आपके लिए बता दें तो इस योजना को इसलिए आयोजित किया गया है।

क्योंकि देश में बहुत से ऐसे परिवार हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा कमजोर है, उन परिवारों की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उन परिवारों में निवास करने वाली महिला गर्म होने के बाद महिलाओं के लिए प्रोटीन युक्त खानपान नहीं मिल पाता है। तो उन महिलाओं का प्रोटीन युक्त खानपान सही रखने के लिए भारत की सरकार ने इस योजना को लागू किया।

जिससे कि वह महिलाएं अपना जीवन यापन कर सके और उन महिलाओं के लिए किसी भी बीमारी का शिकार होना पड़े। यदि आप Janani Suraksha Yojana के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि हम अपने इस लेख में जननी सुरक्षा योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

इस जानकारी में आपके लिए बताएंगे कि इस योजना के दस्तावेज तथा इस योजना को प्राप्त करने के लिए क्या-क्या पात्रता होती है। और इस योजना पर किस प्रकार से आप आवेदन कर सकते हैं हमारे इसलिए के लिए शुरू से अंत तक पढ़े ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

Janani Suraksha Yojana क्या है–

Janani Suraksha Yojana एक सरकारी योजना है जिस योजना के लिए भारत सरकार द्वारा आयोजित किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश है कि गर्भवती महिलाओं के सहायता करना इसके अलावा आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि जो महिला गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं। उन महिलाओं का गर्भ प्रवस होने के बाद में धनराशि प्रदान की जाएगी जिससे गर्भ होने के बाद महिला अपने बच्चे का पोषण और अपना पोषण अच्छे से कर सकें।

आपकी जरूरी जानकारी के लिए बता दें जननी सुरक्षा योजना का लाभ देश में निवास करने वाली महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं। इसके अलावा सभी के लिए यह भी बता दें कि इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा जिसका गर्भ प्रवास अस्पताल या सरकारी हॉस्पिटल में होता है। यदि किसी महिला का गर्भ प्रवस घर पर ही हो जाता है तो उस महिला के लिए इस योजना का नाम नहीं किया जाएगा।

Janani Suraksha Yojana के अंतर्गत सहायता की धनराशि-

Janani Suraksha Yojana के माध्यम से भारत की सरकार गर्भावस्था का प्रवस किसी अस्पताल या किसी सरकारी अस्पताल में होता है तो गर्भवती महिला के लिए क्या धनराशि प्रदान की जायेगी। तो भारत की सरकार ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाली महिलाओं के लिए अलग-अलग धनराशि से सहायता प्रदान करेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली राशि-

यदि आप एक महिला और ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती हैं आपके लिए बता दें Janani Suraksha Yojana के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाली महिलाओं को गर्व प्रवस करते समय आर्थिक सहायता के रूप में 1400 रुपये की धनराशि से प्रदान की जाएगी। तथा गर्भवती महिला का प्रवास करने वाली आशा बहन को 300 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी इसके अलावा सेवा प्रदान करने के लिए 300 रुपए की धनराशि दी जाएगी।

शहरी क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली धनराशि-

अगर कोई महिला शहरी क्षेत्र में निवास करती है और वह गर्भवती है गर्भवती महिला का प्रवस होने वाला है, और उस महिला का गर्भ प्रवस सरकारी अस्पताल में हो जाता है तो उस महिला के लिए भारत सरकार द्वारा 1000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। महिला का प्रवस कराने वाली आशा बहन को 200 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी इसके अलावा सेवा के लिए 200 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

Janani Suraksha Yojana की पात्रता-

Janani Suraksha Yojana का लाभ लेने के लिए यदि कोई भी महिला इच्छुक है तो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उस महिला के पास में कुछ पात्रता होना जरूरी है जो पात्रता इस प्रकार से है।

  • जननी सुरक्षा योजना कहां प्राप्त करने वाली महिला की आयु से अधिक होनी चाहिए तभी वह महिला इस योजना में नामाकन करा सकती है।
  • इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाली महिला तथा शहरी क्षेत्र में निवास करने वाली महिला दोनों ही उठा सकती है।
  • जननी सुरक्षा योजना का लाभ उन्हीं महिला को दिया जाएगा जो महिला गरीबी रेखा से नीचे आती है।
  • जननी सुरक्षा योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा जिन महिलाओं के 2 से अधिक बच्चे नहीं हुए हैं। अगर किसी महिला के 2 से अधिक बच्चे हो गए हैं तो उस महिला के लिए इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

Janani Suraksha Yojana के दस्तावेज-

Janani Suraksha Yojana का लाभ लेने के लिए महिला के पास में क्या-क्या दस्तावेज होने चाहिए तभी वह महिला इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है तो वह दस्तावेज कुछ इस प्रकार से है।

  • आधार कार्ड का होना सबसे ज्यादा जरूरी है जिससे आवेदन करने वाली महिला की पहचान की जा सके।
  • निवास प्रमाण पत्र, पते जा सबूत, BPL राशन कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो, बैंक एकाउंट पासबुक होनी चाहिए।
  • सरकारी अस्पताल द्वारा जारी किया गया डिलीवरी सर्टिफिकेट, जननी सुरक्षा कार्ड भी होना चाहिए।

Janani Suraksha Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

यदि कोई भी महिला Janani Suraksha Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहती है तो उस महिला के पास में सभी पात्रता और दस्तावेज का होना जरूरी है। अगर उस महिला के पास में सभी दस्तावेजों और पात्रता है।

तो हमारे द्वारा बताई जाने वाली सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक से फॉलो करें। उन स्टेप्स के माध्यम से आसानी से जननी सुरक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकती है तो वह स्टेप्स इस प्रकार से हैं।

Step1. जननी सुरक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले Ministry Of Health And Family Welfare Goverment ऑफ India की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते है।

JANANI SURAKSHA YOJANA

Step2. जैसे ही आप जननी सुरक्षा योजना की वेबसाइट पर विजिट करते है तो आपके सामने वेबसाइट का होमपेज ओपन होगा उस होमपेज पर जननी सुरक्षा योजना का Application Form की लिंक मिल जायेगी आपको उसको डाउनलोड कर लेना है। या आप नीचे दी गई लिंक से भी Application Form Download कर सकते है।

form jsy

Step3. डाउनलोड करने के बाद में आपको उस Application Form का प्रिंटआउट निकलवा लेना है।

Step4. इसके बाद में आपको उस फॉर्म के मांगी गई सभी जानकारी को भरना होगा तो फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ठीक से भरे। और उस फॉर्म के साथ मे अपने मूल दस्तावेज को अटैच कर दे।

Step5. इस भरे हुऐ फॉर्म को आंगनबाड़ी केंद्र या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जमा कर देना है।

Janani Suraksha Yojana में हुऐ ऑनलाइन आवेदन की स्थिति कैसे देखे-

यदि आप Janani Suraksha Yojana में ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं और आप अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक करना चाहते हैं कि हमारे आवेदन फॉर्म की क्या स्थिति है। तो आपके लिए परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है हम आपके लिए बहुत ही आसान स्टेप्स में बताने वाले हैं।

कि किस प्रकार से अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा तो आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करने की स्टेप्स इस प्रकार है।

Step1. जननी सुरक्षा योजना में हुऐ आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक करने के लिए आपको विभाग की ऑफिसियलवेबसाइट पर जाना होगा आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके भी विजिट कर सकते है।

JANANI SURAKSHA YOJANA

Step2. जैसे ही हम वेबसाइट किले पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा उस पेज पर आपको आवेदन स्थिति देखें का एक विकल्प मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है।

Step3. अब एक नया पेज ओपन होगा जहा पर आपसे रेफरेंस नंबर मागा जायेगा आपको वो नंबर दर्ज कर देना है।

Step4. इसके बाद में आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है अब आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति आ जायेगी।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Janani Suraksha Yojana Online Form 2021 In Hindi– जननी सुरक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है। हमने आपके लिए जननी सुरक्षा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? तथा दस्तावेज, पात्रता इसके आलावा इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करे आदि प्रकार की जानकारी विस्तार से बताई है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here