Telegram App kya hai In Hindi- Telegram app को किस प्रकार से डाउनलोड करें?

0
78
 Telegram App kya

 Telegram App kya hai In Hindi:- अगर आपसे पूछा जाय कि आप कौन सा सोशल अप्प सबसे ज्यादा यूज़ करते है तो शायद आप बोलेंगे Facebook या WhatsApp लेकिन क्या आप जानते है कि एक app ऐसा भी है जो इन सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। जो Facebook और WhatsApp से भी बढ़कर है और आज कई देशों में इस्तेमाल किया जाता है।इस App का नाम Telegram है इसकी विशेषताये अनोखी है। तो चलिये जानिए की Telegram App क्या है।

आज के समय में सोशल मीडिया हमारे दैनिक जीवन का एक अटूट हिस्सा है। आप ना चाहते हुये भी किसी ना किसी सोशल अप्प का उपभोग करते है। क्योंकि वह हमारे महत्वपूर्ण काम और जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज इंटरनेट पर बहुत सारे सोशल मीडिया अप्प है। लेकिन एक अप्प ऐसा भी है जो फायदेमंद होने की बाबजूद भी नज़र अंदाज़ किया गया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको टेलीग्राम के बारे मे सारी जानकारी देंगे। कि आखिर टेलीग्राम App क्या है।

Telegram App kya hai-

टेलीग्राम एक could-Based instant messaging service है यह एक ऐसा messenger है। जिससे आप अपनी फैमिली या friends के साथ ऑनलाइन चैट कर सकते है। जिस प्रकार से आप WhatsApp पर messaging करते है, उसी प्रकार हम telegram का उपयोग Android, IOS और PC इत्याद में हमटेलीग्राम को आसान से use कर सकते है। टेलीग्राम cloud पर आधारित instant messaging और voice over IP ( internet protocol ) service ( mobile और PC app ) है।

यहां पर cloud का मतलब है कि आपके टेलिग्राम app का data आपके device के बजाय टेलीग्राम के server में स्टोर होता है। टेलीग्राम में ऐसे बहुत से features है जो इसको अन्य से विभिन्न बनाता है। जैसे कि Telegram apps, Telegram channels, Telegram BOTS, Telegram stickers, इत्यादि के लिए यूज कर सकते हैं।

Telegram ki history-

Telegram को वर्ष 2013 में 2 भाइयों nokalia और pavel के द्वारा launch किया गया था। अगर मैं इनके पूर्व achievements की बात करूं तब इन दोनों ने पहले Russian social network VK को लॉन्च किया था, बाद में उन्होंने VK को छोड़ दिया जब उसे Mail ru. Group अख्तियार कर लिया। वही टेलिग्राम की बात की जाये तो इसमें nokalia Durov ने MT proto protocol को create जो कि messaging का baise है।

वही pavel ने इस प्रोजेक्ट में financial support और infrastructure प्रदान किया। उनका मुख्य उद्देश्य प्रोफिट बनाना नही है इसलिये उन्होंने इसे एक non- profit organization के तरहा बनाया। अगर मैं अलग अलग प्लेटफार्म की बात करू तब टेलीग्राम को iSO के लिये 14 august 2013 को Android phone के लिये 20 October 2013 launch किया गया। यह iOS की तुलना में Android users के द्वारा टेलीग्राम एप ज्यादा पसंद किया गया।

Telegram App kis Country ka App hai-

एक समय ऐसा था जब यह सवाल था कि टेलिग्राम app किस देश का है इस बात को लेकर लोगो मे काफी बाते चल रही थी, क्योंकि उस समय किसी ने WhatsApp में एक nasty campaign की WhatsApp Indian app नही है और भारतीयो को telegram app चलना चाहिए क्योंकी telegram पूरी तरह से Indian app है। लोगो ने इस खबर को बिना सोचे समझे ही मान लिया और WhatsApp को install करके उसकी जगह telegram app को install करने लगे।

कुछ समय बाद यह बात सामने आई कि WhatsApp को बर्बाद करने के लिये यह एक बहुत सोच समझ कर साजिश रची गई थी जिससे व्हाट्सएप्प पूरी तरह से ख़म हो जाएगा। इसका परिणाम यह हुआ कि telegram बहुत ही कम समय मे भारत में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया। आपकी जानकारी के लिए हम आपके लिए बता दें कि telegram app रूस का है।

लेकिन कुछ स्थानीय It नियमो के करण टेलीग्राम को रूस छोड़ना पड़ा। दुबई जाने से पहले इन्होने बर्लिन, सिंगापुर और लंदन सहित कई स्थानो पर जाने की कोशिश की थी। हम आपको जानकारी के लिये बता दे कि वो दोनों भाई Russia ( रूस ) से हैं लेकिन फिर भी उन दोनों ने अपनी non-profit company को Germany में बनाया इसलिए ये company officially यह German Company है।

Game se paise kaise kamaye In Hindi- Game खेल के पैसे कैसे कमाते है?

Telegram Ke security Feature-

हम आपको पहले इसके कुछ फीचर्स के बारे मे बता चुके है। लेकिन अब हम आपको इसके कुछ और important features के बारे मे बतायगे जिससे आपको यह पता चल जाए कि टेलिग्राम कितना secure app है।
Secret chat- इसमें एक secret चैट की सुविधा होती है। जहाँ पर आप अपने चैट को डिस्ट्रॉय कर सकते है। जब आपकी conversation खत्म हो जाय तब या जब आप चाहे ऐसे automatically delete भी कर सकते है। इसके लिये आपको एक टाइम सेट करना होगा।
Encryption- जहाँ औऱ messenger app में Encryption के दो layer होते है वही telegram में 3 layer में Encryption होते है। जो कि इसे दूसरों की तुलना में बहुत अधिक सिक्योर बनाता है।
Password- आप इस app पर password सेट कर सकते है।
Protocol- टेलीग्राम अप्प MT proto protocol का उपयोग करती है। अपने यूज़र्स के डेटा को encrypt करने के लिये।
Multiple device यह मल्टीपल डेविस में एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है इत्यादि।

Telegram App download kaise kare-

Telegram app को डाऊनलोड करना बहुत आसान है। आप अपने फोन में प्लेस्टोर पर जाकर इसे सर्च करके फ्री में इनस्टॉल कर सकते हैं।

Telegram App par Account kaise banaye-

यदि आप टेलीग्राम ऐप में अपना Account बनाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं।

Step1. सबसे पहले telegram app को ओपन करे और start messaging पर क्लिक करें।

Step2. इसके बाद अपने मोबाइल नम्बर को दर्ज करे ओर ऊपर पर प्रेस कर आगे बढे। उसके बाद आपके मोबाइल पर OTP कोड आयगा उसको इंटर कर आगे बढे।

Step3. अब अपना नाम लिख दे और done कर दे।
इसके बाद आपका telegram account बन जायगा जिसे आप चैट और अन्य कामो के लिये ईस्ट कर सकते है।

Telegram channels kya hai-

Telegram channels उन मुख्य कारणों में से एक है जिसके कारण लोग इसको सबसे ज्यादा उपयोग करते या करना चाहते है। इन channels से सभी users आसानी से news पढ़ सकते हैं, analytics देख सकते हैं, investing strategies सिख सकते हैं और अच्छे अच्छे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज कल telegram चैनल बहुत ही बेहतर जगह बन चुका है

Telegram channels kitne type ke hote hai-

Telegram channels मुख्यता 2 प्रकार के होते है।
1 . Public channels
2 . Private channels

Public Channels उन्हें कहते हैं जिनका एक username होता है. कोई भी उन्हें telegram में ग्सेअर्च करके प्राप्त कर सकता है और join भी हो सकता है. उन्हें internet पर भी आसानी से खोजा जा सकता है.Private Channels उन channels को कहते हैं जो की सभी के लिए open नहीं होते हैं. अक्सर ये channels closed societies के होते हैं. यहाँ पर आप केवल तभी join हो सकते हैं जब आपको creator add करे या आप कोई invite link प्राप्त करो join करने के लिए.

Telegram groups-

अन्य messaging app की तरह इसमें भी ग्रुप का ऑप्शन होता है लेकिन यह बाकी से एडवांस है और इसमें ज्यादा फीचर्स भी है। टेलीग्राम app में 2 लाख से भी ज्यादा सदस्य को जोड़ सकते है जो की इसका बहुत ही अमेजिंग फ़ीचर है। और किसी भी बड़ी कंपनी के लिये बेहद जरूरी है। इसमें अलग अलग राइट्स के एडमिड बनाए जा सकते है।

यह knowledge के मामले में Facebook page से, internet page से, ओर instagram page से , बहुत ही बेहतर है। क्योंकि यह पर आपको researched information abridged form प्राप्त होती हैं। जिसके लिये आपको ज्यादा समय searching में खराब नही करना पड़ता है। खास इसी कारण telegram channels एक बहुत ही best फीचर्स है telegram messaging का ही है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए  Telegram App kya hai In Hindi- Telegram app को किस प्रकार से डाउनलोड करें? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here