Jharkhand Fasal Rahat Yojana Online Apply Form 2020 In Hindi- झारखंड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन?

0
143
Jharkhand Fasal Rahat Yojana

Jharkhand Fasal Rahat Yojana Online Apply Form 2020 In Hindi- झारखंड राज्य की सरकार झारखंड राज्य की सरकार ने किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही बड़ाई कदम उठाया है किसान भाइयों के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिस योजना का नाम Jharkhand Fasal Rahat Yojana है। झारखंड राज्य की सरकार ने इस योजना को इसलिए शुरू किया है कि झारखंड में निवास करने वाले किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर होती जा रही है।

जिसके कारण से किसान भाइयों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में किसान भाइयों की आय में काफी गिरावट आई है तो उस आय को दुगना करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। तो आज हम आपके लिए इस योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक से बताने वाले है इस योजना के लिए क्या-क्या दस्तावेज तथा पात्रता इसके अलावा इस Jharkhand Fasal Rahat Yojana में आवेदन कैसे कर सकते हैं।

सभी जानकारी आपके लिए बताएंगे तो उससे पहले आपके लिए एक बात और भी बता दे कि भारत एक कृषि प्रधान देश माना जाता है तथा भारत मे सब कुछ कृषि पर ही आधारित है ऐसे में भारत की सरकार किसानों के हित में कई सारी योजनाओं को निर्धारित करती है जिसमें से किसानों को काफी लाभ मिलते हैं। तो ऐसे ही किसान भाइयों की आय को दोगुना करने के लिए झारखंड की सरकार ने इस योजना को संचालित किया।

लेकिन आपने कई बार देखा होगा की प्राकृतिक आपदाओं के कारण से किसान भाइयों की फसल खराब हो जाती है। जिसके कारण से किसान भाइयों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है जहां तक किसान भाई ज्यादा परेशान होकर कृषि छोड़ने पर मजबूर भी हो जाते हैं। तो किसान भाइयों के लिए परेशान होने की कोई भी आवश्यकता नहीं है अब झारखंड की सरकार किसान भाइयों को इस Jharkhand Fasal Rahat Yojana के माध्यम से सहायता प्रदान करेगी।

यदि आप भी एक किसान है और झारखंड में निवास करते हैं तो आप के लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें आपके लिए इस लेख वह सभी जानकारी दी जाएगी जो इस Jharkhand Fasal Rahat Yojana से जुड़ी हुई है। तो आप हमारे इसलिए के साथ अंत तक बने रहे आपको लिए विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana की पात्रता-

अगर आप झारखंड राज्य में निवास करते हैं और झारखंड फसल राहत योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए बता दें कि सरकार ने इस योजना में कुछ पात्रता को निर्धारित किया है। इन पात्रता को इसलिए निर्धारित किया गया है कि जो किसान भाई इस योजना के पात्र हैं वह किसान भाई इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

  • अगर आप एक आवेदक है तो आपके पास कृषि योग्य भूमि उपलब्ध होना जरूरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला किसान किसान भाई झारखंड प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • किसान भाई का एक बैंक खाता होना चाहिए। क्योंकि विभाग के माध्यम से जो राशि प्रदान की जायेगी वह आवेदक के खाते में स्थान्तरितकी जायेगी।
  • इस योजना में वह ही किसान भाई आवेदन कर सकते है जिन किसान भाइयों ने इस फसल बीमा योजना का लाभ नहीं लिया हो।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana के दस्तावेज

सरकार द्वारा निर्धारित की जाने वाली सभी पात्रता के आप युग है और आप इस योजना के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आवेदन करने से पहले आपको बता दें कि इस योजना में कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो दस्तावेज आपके पास होने चाहिए।

अगर आपके पास में कोई भी दस्तावेज नहीं है तो पहले आप उस दस्तावेज के लिए बनवा ले तभी इस योजना के लिए आवेदन करें तो हमने इस योजना में मगे गए सभी दस्तावेजों को नीचे बता दिया गया है आप अपने दस्तावेज से इन दस्तावेज का मिलान कर ले तभी इस योजना के लिए आवेदन करें।

  • आपको आवेदन करते समय आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • आपके पास में किसान आईडी कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक के पास में बैंक खाता विवरण होना जरूरी है।
  • निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • जमीन से जुड़ा दस्तावेज होने चाहिए जैसे – खसरा, खतौनी आदि।
  • आपके पास में बैंक खाता विवरण,आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना चाहिए।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana की विशेषताएं

आपके लिए बता दे कि Jharkhand Fasal Rahat Yojana की कुछ विशेषताएं है जो आपके लिए पता होना जरूरी है यह विशेषताएं इस लिए पता होना जरूरी क्योकि इस योजना से जुड़े जो भी लाभ है वो लाभ प्राप्त करने में काफी सहायक है।

  • अगर आप एक किसान है और आपकी प्राकृतिक आपदाओं के कारण से फ़सम खराब हो जाती है उस खराब फसल की भरपाई राज्य सरकार के माध्यम से पूरी की जायेगी।
  • इस योजना के द्वारा उन किसानों को काफी मदद मिलेगी जिन किसान भाइयो की आर्थिक स्थिति ज्यादा कमजोर है।
  • झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने 100 करोड़ रुपये का बजट बनाया है।
  • झारखंड फसल राहत योजना के लिए केंद्र सरकार के द्वारा शुरू कि जा रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के स्थान पर लॉच कि जा रही है।
  • यदि कोई भी किसान भाई इस योजना का लाभ लेना चाहते है उन किसान भाइयों के लिए इस योजना में रेजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • जो किसान भाई इस योजना में रेजिस्ट्रेशन कर देते है उन किसान भाइयों के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana में ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप Jharkhand Fasal Rahat Yojana में आवेदन करने जा रहे है तो आपके पास में सभी दस्तावेज तथा पात्रता का होना जरूरी है। तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते है लेकिन इस से पहले आपके लिए एक बात बता दे कि अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए कुछ समय का इंतजार करना होगा क्योंकि झारखंड की सरकार ने ऑनलाइन आवेदन शुरू नही किये है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें| MP Ladli Laxmi Yojana Online Form 2020 In Hindi

आपके लिए परेशान होने की कोई भी आवश्यकता नही है क्योंकि इस योजना की कोई भी ऑफिसियल वेबसाइट जारी नही की गई है। जैसे ही झारखंड सरकार के माध्यम से वेबसाइट जारी की जायेगी बैसे ही आपके लिए अवगत कर देंगे। बैसे ही आप इस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Jharkhand Fasal Rahat Yojana Online Apply Form 2020 In Hindi- झारखंड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है। हमने आपके लिए झारखंड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन? तथा दस्तावेज, पात्रता इसके आलावा इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करे आदि प्रकार की जानकारी विस्तार से बताई है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here