मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें| MP Ladli Laxmi Yojana Online Form 2020 In Hindi

0
84

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें- नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए बताने वाले हैं कि मध्य प्रदेश की सरकार ने मध्य प्रदेश में निवास करने वाली लड़कियों के लिए एक सरकारी योजना बनाई जिस योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2007 को की थी जिस योजना का नाम मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना रखा है। योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश की सरकार मध्यप्रदेश में निवास करने वाली लड़कियों के लिए 1,18,000 की सहायता प्रदान करेगी।

जिससे लड़कियों की शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आएगा अगर आप भी एक लड़की है और आप मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की पूरी जानकारी लेना चाहते है कि इस योजना के लिए क्या दस्तावेज, पात्रता, है तथा इस योजना के लिए किस तरह से आवेदन करें इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे बताने वाले है तो आप इस आर्टिकल के लिए अंत तक अवश्य पढ़े।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है-

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना एक सरकारी योजना है जिस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा की गई थी। इस योजना को मध्यप्रदेश राज्य में शुरू करने का मुख्य कारण यह था कि मध्यप्रदेश में निवास वाले ऐसे बहुत से परिवार है जिनकी आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ही कमजोर है जिसके कारण से वह परिवार अपनी लड़कियों के लिए अच्छी शिक्षा प्राप्त नही करा पाते है।

ऐसी सभी समस्याओं को दूर करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया था इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसमें आवेदन करना होगा। यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप इस योजना में आवेदन करने जा रहे है तो आप इस योजना में दो तरह से आवेदन कर सकते हैं पहले तो आप इसमें ऑफलाइन कर सकते है दूसरा आप ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते है आपके लिए जिस तरह से आवेदन करना चाहते है आप उस तरह से कर सकते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए आंगनवाड़ी में ,लोक सेवा केंद्र जैसे महिला बाल विकास अधिकारी आदि से संपर्क करें अगर आप ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करना नही चाहते है ऑनलाइन के माध्यम से करना चाहते है तो आपके लिए मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा

इस योजना में वह लडकिया आवेदन कर सकती है जिन लाफ़कीयो का जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद में हुआ है। तथा इस योजना में सरकार धनराशि प्रदान कर रही है बो लड़कियों के लिए किस्तो में प्रदान की जायेगी। मध्यप्रदेश की सरकार 1,18,000 रुपये को सरकार 6 किस्तो में प्रदान करेगी, जो धनराशि लड़कियों के लिए काफी लाभदायक होगी।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना में दी जाने वाली धनराशि की किश्ते

अगर आप इस योजना में आवेदन करने जा रहे है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इस योजना से मिलने वाली धनराशि कितने किश्तों में दी जायेगी तथा हर एक किश्त में कितनी धनराशि मिलेगी।

अगर आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है तो आपके लिए अपने दस्तावेज को आंगनवाड़ी के द्वारा सत्यपित करने होंगे उसके में आपके खाते में समय समय पर आवेदक के खाते में धनराशि जमा की जायेगी। इसके बारे में नीचे विस्तार से नीचे बताया गया है आप नीचे पढ़ सकते है।

पहली किश्त- आपके लिए मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के द्वारा लगातार 5 साल तक 6 -6 हजार रुपये दिए जायगे तथा इस योजना की निधि में जमा किये जाने वाली कुल 30,000 रुपये जमा करने होंगे।

दूसरी किश्त – अगर आपकी लड़की कक्षा 6 में प्रवेश लेती है तो आपकी बेटी के लिए 2000 रुपये की वित्तीय सहायता बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

तीसरी किश्त – इसके बाद में आपकी बेटी कक्षा 9 में प्रवेश लेती है तो आपकी बेटी के लिए 4000 रूपये की धनराशि वित्तीय की जाएगी ।

चौथी किश्त – इसके बाद में आपकी लड़की कक्षा 11 में प्रवेश लेगी तो उसे 6000 रूपये की धनराशि दी जायेगी।

पांचवी किश्त – जब लड़की कक्षा 12 में प्रवेश लेती है तो लफ्को को 6000 रूपये की सहायता की जायेगी।

छटवी किश्त – जब आपकी लड़की पूरे 21 साल की पूरी हो जाती है तो आपकी लाफ़की के लिए 1 लाख रूपये की वित्तीय किये जायगे।

Himachal Pradesh Bijli Bill Online Kaise Check Kare In Hindi- हिमाचल प्रदेश बिजली बिल कैसे देखे?

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना की पात्रता-

अगर आप मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके लिए इस योजना के पात्र होना जरूरी है, यदि आप इस योजना की पात्रता के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे पॉइंट में बताई गई जानकारी को पढ़े।

  • यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास में मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी है और आपके परिवार में किसी अनाथ बालिका को गोद लिया गया है तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • आपके पास में बालिका को गोद लेने का कोई प्रमाण होना चाहिए।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना के दस्तावेज-

इस योजना में आवेदन करते समय आपके लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पढेगी वह दस्तावेज आपके पास में होने चाहिए। तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते है इस योजना का लाभ लेने के लिए जिन दस्तावेज की जरूरत होगी उनके बारे में के पॉइंट में बतया गया है ओट वह दस्तावेज कुछ इस प्रकार से है।

  • आपके पास में आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बालिका जन्म प्रमाण पत्र और माता पिता का पहचान पत्र होना जरूरी है।
  • बैंक अकॉउंट पासबुक,निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड का होना भी जरूरी है।
  • मोबाइल नंबर,पासपोर्ट साइज फोटो भी होने चाहिए।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना  में आवेदन कैसे करें-

अगर आप मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना में आवेदन करने के इच्छुक है और इस योजना में आवेदन करने जा रहे हैं।और आपके लिए आवेदन क्रिया के बारे में कोई भी सही जानकारी नहीं है कि इस योजना में किस प्रकार से आवेदन करते हैं।तो आपके लिए हम नीचे बताने वाले हैं कि आप मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदक कर सकते हैं।

Step1. अगर आप इस योजना में आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इस वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके जा सकते हैं।

MP Ladli Laxmi Yojana

Step2. जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर विजिट करते हैं तो आपके सामने आवेदन पत्र का एक ऑप्शन दिखाई देता होगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

MP Ladli Laxmi Yojana

Step3. जैसे ही आप आवेदन पत्र पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने नया पेज खोलकर आ जाएगा आपके लिए इस पेज पर तीन ऑप्शन मिल जाएंगे जिसमें से आपको जनसामान्य का एक ऑप्शन मिलेगा। उस पर आपके लिए क्लिक कर देना है।

MP Ladli Laxmi Yojana

Step4. अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आ जाएगा उस आवेदन फॉर्म में बहुत से प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी आपके लिए उस फॉर्म में सही प्रकार से सही जानकारी को भर देना है।

MP Ladli Laxmi Yojana

Step5. जैसे ही आपका पूरा फॉर्म भर जाता है उसके बाद में नीचे की साइड में जानकारी सुरक्षित करे का एक ऑप्शन मिल जाएगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Step6. इसके बाद में आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की पूरी जानकारी खोलकर आ जाएगी उस जानकारी में आपके लिए परिवार की जानकारी टीकाकरण की स्थिति तथा दस्तावेज अपलोड भरनी होगी।

Step7. जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे की साइड में एक सम्मिट का बटन दिखाई देता होगा आपके लिए सम्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है संवेग के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा आप उस रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को जान सकते हैं।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन-

अगर आप मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना में ऑनलाइन आवेदन करना नहीं चाहते हैं आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आप नीचे दी गई सभी स्टाफ को फॉलो करके इस योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं तो वह स्टीव कुछ इस प्रकार से हैं।

Step1. मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी आंगनवाड़ी सेंटर में जाना होगा।

Step2. आंगनवाड़ी सेंटर में जाकर आपको मध्य प्रदेश लाडली योजना का एक आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।

Step3. जैसे ही आप के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जाता है उस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भर लेना है और मांगे गए सभी दस्तावेजों को इस फॉर्म के साथ अटैच कर देना है

Step4. आपका फॉर्म पूरी तरह से कंप्लीट हो जाने के बाद में आपको आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर इस फॉर्म को जमा कर देना है

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए MP Ladli Laxmi Yojana Online Form 2020 In Hindi- मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है। हमने आपके लिए मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।  तथा दस्तावेज, पात्रता इसके आलावा इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करे आदि प्रकार की जानकारी विस्तार से बताई है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here