Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana 2020-2021 In Hindi-छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन?

0
127
Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana 2020-2021 In Hindi- छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने अपने राज्य के किसानों तथा पशुपालन करने वाले नागरिको के हितों के लिए chhattisgarh Godhan Nyay Yojana को शुरू किया है। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ राज्य में गाय पालने वाले किसानों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार गाय पालन करने वाले लोगो से गाय के गोबर को खरीदेगी और उसका इस्तेमाल वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने के लिए करेगी।

यह एक पहली ऐसी योजना है जिसके तहत गाय का गोबर खरीदा जाएगा। गाय का गोबर कई तरह से यूज़ किया जा सकता है इससे अच्छा ईंधन तैयार किया जा सकता है, साथ ही खेतो में खाद के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस योजना को दो चरणों में शुरू किया जाएगा। पहले चरण में पूरे छत्तीसगढ़ राज्य के 2240 गोशालाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा। तथा दूसरे चरण में सरकार द्वारा 2 रुपये प्रति दर से गाय का गोबर खरीदा जाएगा।

छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले जो भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उससे सबसे पहले chhattisgarh Godhan Nyay Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके लिए इस योजना के तहत आवेदन करना होगा, और यदि आप chhattisgarh Godhan Nyay Yojana आवेदन करने के इछुक है तो आपके लिए हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा विस्तार से पढ़ना होगा।

हम आपके लिए इस पोस्ट में बतयेगें की आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या क्या करना होगा, इसके लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी और इस योजना के लिए राज्य सरकार में क्या पात्रता निर्धारित की है यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढे।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana के उदेश्य-

कई ऐसे पशुपालन करने वाले लोग है जो केवल पशुओं से होने वाले आय पर निर्भर है लेकिन पशुओं से इतनी आय प्राप्त नही होती कि वह अपने पशुओं को अच्छा चारा खिला सके। इससे वह पशुओं का दूध निकल कर उन्हें चरने के लिए छोड़ देते हैं। जिस कारण शहर और गाँव यहाँ वहाँ गोबर पड़ा रहता है जिससे गंदगी भी फैलती है,

इन सभी बातों को ध्यान में रख कर छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने chhattisgarh Godhan Nyay Yojana का अयोजन किया है। इस योजना के तहत राज्य में गाय पालने वाले किसानों से गाय का गोबर खरीदा जाएगा। जिससे पशुपालन करने वाले किसानों की आय बढ़ेगी और वह अपने पशुओं को खुला नही छोड़ेंगे, जिससे गंदगी भी नही फैलेगी। और सड़के गालियां भी साफ रहेगी।

UP Scholarship Online Form 2020-2021 In Hindi- उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana के लाभ-

यदि आप chhattisgarh Godhan Nyay Yojana के तहत आवेदन करते हैं तो आवेदन करने वाले लाभर्तियों को कई तहत के लाभ प्रदान किये जायेंगे। जिनके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

  • chhattisgarh Godhan Nyay Yojana का लाभ राज्य में गाय पालन करने वाले किसानों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के जरिये छत्तीसगढ़ सरकार गाय पालन करने वाले किसानों से गाय का गोबर खरीदेंगी।
  • जिससे उनकी आय में भी व्रद्धि होगी। इस योजना के तहत जो गोबर खरीदा जाएगा जिसका यूज़ मुख्य रूप से वर्मी कंपोस्ट खाद निमार्ण के लिए किया जाएगा।
  • इसके साथ ही राज्य में पशुओं का पालन करने वाले किसानों की आर्थिक स्थिति भी अच्छी होगी।
  • इस योजना को छत्तीसगढ़ राज्य के शहर तथा गाँव मे आयोजित किया जाएगा।
  • छत्तीसगढ़ राज्य में आयोजित होने वाली इस योजना के तहत 2 रुपये प्रति किलो की दर से गाय का गोबर राज्य सरकार द्वारा खरीदा जाएगा।
  • इस योजना को दो चरणों में शुरू किया जाएगा। पहले चरण में पूरे छत्तीसगढ़ राज्य के 2240 गोशालाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा। तथा दूसरे चरण में सरकार द्वारा गोबर की खरीद की जाएगी।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana की पात्रता-

इस योजना का लाभ केवल पात्र नागरिको को ही प्राप्त होगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वाले लोगो के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की है। इन पात्रताओं की जानकारी हम आपके लिए यहाँ नीचे उपलब्ध करा रहे हैं जो इस प्रकार से है

  • chhattisgarh Godhan Nyay Yojana का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं इसलिए आवेदक का छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत राज्य के वहीं लोग पात्र माने जाएंगे जो राज्य में गाय कर रहे हैं।
  • राज्य के बड़े जिमीदारो, व्यापारियों को इस योजना का पात्र नही माना जायेगा, इसलिए वह इस योजना का लाभ नही उठा सकते हैं।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana के दस्तावेज-

जैसे कि आप सभी जानते ही होंगे कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती है, इस योजना का लाभ लेने के लिए भी आपको कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी जिनकी जानकारी हम आपको यहाँ नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

  • इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास अनिवार्य रूप से आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • chhattisgarh Godhan Nyay Yojana का लाभ लेने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल पशुपालन करने वाले किसान ही आवेदन कर सकते हैं इसलिए आपको अपने पशु से समन्धित जानकारी भी उपलब्ध करानी होगी।
  • इसके अतिरिक्त आपको अपने मोबाइल नंबर और 2 पासपोर्ट साइज फोटोज़ की आवश्यकता होगी।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य में आयोजित इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप आवेदन करने के लिए इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अभी थोड़ा सा इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है।

अभी इसकी आवेदन की प्रक्रिया को शुरू नही किया गया है जैसे ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया की सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे। जिससे आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सके। और अपने पशुओं का पालन और अच्छे से कर सके।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana 2020-2021 In Hindi-छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है। हमने आपके लिए छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन? तथा दस्तावेज, पात्रता इसके आलावा इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करे आदि प्रकार की जानकारी विस्तार से बताई है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here