Up Gehu Kharid Online Registration 2021 In Hindi- उत्तरप्रदेश गेंहू खरीद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

0
48
Up Gehu Kharid Online Registration

Up Gehu Kharid Online Registration 2021 In Hindi:- आज हम उत्तरप्रदेश में रहने वाले किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है, किसान भाई यह जानकारी सुन कर बहुत खुसी होगी। अगर हम उस महत्वपूर्ण जानकारी की बात करे तो उत्तरप्रदेश की सरकार ने उत्तरप्रदेश के किसान भाइयों के लिए गेहू खरीदने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू कर दी है।

अगर कोई भी किसान भाई अपनी फसल को राज्य सरकार के लिए बेचना चाहता है तो किसान भाई बहुत ही आसानी से अपनी फसल को बेच सकते है। अगर फसल बेचना चाहते है तो उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया ऑनलाइन पोर्टल खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश ई-क्रय प्रणाली / ई-उपार्जन में रेजिस्ट्रेशन करना होगा।

रेजिस्ट्रेशन करने के बाद ही किसान भाई अपनी गेहू की फसल को सरकार को बेच सकते है उत्तरप्रदेश की सरकार किसान भाई की गेहू के फसल को ऑनलाइन के माध्यम से न्यूनतम मूल्य में ख़रीदगी। यदि आप एक किसान है और यह आर्टिकल पढ़े रहे है तो आपके मन मे एक सवाल जरूर उठा होगा कि क्योना इस ऑनलाइन पोर्टल में रेजिस्ट्रेशन किया जाये।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप इस Up Gehu Kharid Online Registration करना चाहते है। ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कैसे करे इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे देने जा रहे है आप उस जानकारी के माध्यम से बहुत ही आसानी से इस ऑनलाइन पोर्टल में रेजिस्ट्रेशन कर सकते है। तो आप हमारे इस आर्टिकल के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें जिससे आपके लिए ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करने में कोई भी समस्या ना हो और आप आसानी से रेजिस्ट्रेशन कर सके।

उत्तर प्रदेश ई-क्रय प्रणाली-

आप सभी लोग तो जानते ही है कि पुरे देश मे कोरोना संक्रमण वायरस फैलने के कारण से केंद्र की सरकार ने लॉक डाउन लगा दिया। इसके चलते ही इस साल में रबी का सीजन आ गया है जिसके कारण से बहुत से राज्यो में गेहू को खरीदने के प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

यदि आप उत्तरप्रदेश के निवासी है तो आपके लिए बता दे कि उत्तरप्रदेश की सरकार अपने राज्य के किसान भाइयों के गेहू को खरीदने के लिए 15 अप्रैल शुरू कर रही है अगर कोई भी किसान भाई अपनी गेहू की फसल बेचना चाहता है तो राज्य की सरकार को न्यूनतम मूल्य में 15 से बेच सकता है।

उत्तरप्रदेश की सरकार किसान भाइयों के गेहू की खरीद 15 मई तक करेगी अगर कोई किसान भाई अपने गेहू बेचना चाहता है तो उस किसान भाई को उत्तर प्रदेश ई-क्रय प्रणाली की ऑफिशियल वेबसाइट जाकर रेजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर कोई भी किसान 2021 में अपने गेहू बेचना चाहता है तो उसके लिए 15 अप्रैल से रेजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए जायगे।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2021 In Hindi- प्रधानमंत्री जन धन योजना ऑनलाइन आवेदन?

उत्तर प्रदेश ई-क्रय प्रणाली विशेषताएं

अगर आप उत्तर प्रदेश से निवास करते हैं और आप एक किसान हैं तो आपके लिए उत्तर प्रदेश गेहू खरीद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें तथा ई-क्रय प्रणाली
विशेषताओं के बारे में जानना जरूरी है तो विशेषता कुछ इस प्रकार से है।

  • किसान भाइयों के लिए अपनी गेहू की फसल को मंडियों में ले जाने से पहले किसानों को यूपी ई-उपार्जन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद में एक टोकन प्राप्त करना होगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तरप्रदेश के किसान भाइयों के गेहू ख़रीदने के लिए 2020-21 के लिए 5500 खरीद केंद्र बनाए हैं।
  • उत्तरप्रदेश की सरकार ने किसान भाइयों के गेहू खरीदने के लिए इस साल 55 लाख मीट्रिक टन का टारगेट रखा है
  • उत्तरप्रदेश की सरकार किसान भाइयों के गेहूं की खरीद 1925 रुपये / क्विंटल के न्यूनतम (MSP) मूल्य पर ख़रीदगी।

Up Gehu Kharid Online Registration के दस्तावेज-

  • अगर कोई भी किसान भाई इसमें पंजीकृत होना चाहता है तो किसानों भाई को खसरा ,खतौनी, खसरा संख्या और जमीन का रकबा एवं गेहूँ का रकबा आदि दस्तावेज की जरूरत होगी।
  • किसान भाई को रेजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़गी।
  • आपके लिए अपने खेत का राजस्व अभिलेख से संबंधित जानकारी होनी चाहिए।
  • बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर,पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी।

Up Gehu Kharid Online Registration कैसे करें-

यदि कोई भी किसान भाई Up Gehu Kharid Online Registration के लिए इच्छुक है तो हम नीचे ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करनी की पूरी प्रक्रिया बताने वाले है उस प्रक्रिया में कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आप आसानी से Up Gehu Kharid Online Registration कर सकते है।

Step1. Up Gehu Kharid Online Registration करने के लिए आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उ० प्र० ई-क्रय प्रणाली ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। आपके लिए उस वेबसाइट पर गेहू खरीद हेतु किसान पंजीकरण करें के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Up Gehu Kharid Online Registration

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा आपके लिए उस पेज पर 6 स्टेप मिल जायेगी आपके लिए हर एक स्टेप को ध्यान से भरनी होगी।

Step4. आपके लिए सबसे पहले पंजीकरण पत्र पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने रेजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जायेगा।

Step5. यह पर आपके लिए मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालने के लिए वोला जायेगा आपके लिए दोनों चीजे भर देने है उसके बाद में आगे बढ़े के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Up Gehu Kharid Online Registration 2021 In Hindi

Step6. अब आपके सामने Up Gehu Kharid Online Registration का फॉर्म आ जायेगा आपके लिए सभी जानकारी को भर के पंजीकरण करें के ऑप्शन पर क्लिक करें।

पंजीकरण का प्रारूप-

अगर आप पंजीकरण का प्रारूप एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप पंजीकरण का प्रारूप एप्लीकेशन फॉर्म बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, पंजीकरण का प्रारूप फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर करें।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Up Gehu Kharid Online Registration 2021 In Hindi- उत्तरप्रदेश गेंहू खरीद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है। हमने आपके लिए उत्तरप्रदेश गेंहू खरीद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? तथा दस्तावेज, पात्रता इसके आलावा इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करे आदि प्रकार की जानकारी विस्तार से बताई है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here