Backlink Kaise Banaye Step By Step Full Details In Hindi- Backlink क्या होती है पूरी जानकारी?

0
31
Backlink Kaise Banaye Step By Step Full Details In Hindi

Backlink Kaise Banaye step by step full details In Hindi:- दोस्तो अगर आप एक blogger है और आप किसी ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट करते हैं तो अपने backlink का नाम तो जरूर सुना होगा। यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपके लिए Backlink की जानकारी जरूर होनी चाहिए और आपको backlink बनाना भी आना चाहिए। अगर आप नही जानते कि backlink क्या होता है,

और इसका इस्तेमाल कहाँ किया जाता है तो आज हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल में बतयेगें की backlink kya hai, Backlink Kaise Banaye और backlink का use कहाँ किया जाता है। इसलिए आप आज के हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए हम आपको backlink की जानकारी देना शुरू करते हैं।

Backlink kya hai-

यदि आप नही जानते कि backlink क्या होता है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब किसी web page पर किसी अन्य दूसरे web page से लिंक होती है तो इस लिंक को ही backlink कहा जाता है। मतलब जब आप अपने webpage पर किसी अन्य webpage का लिंक add करते हैं तो जब कोई व्यक्ति आपके webpage पर आता तो वह व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके डारेक्ट दूसरे webpage पर पहुँच जाता है।

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि SEO को तीन भाग में बता गया है। जिनमे स3 एक off page SEO है इसका मुख्य work backlink बनाना ही होता है। वैसे तो backlink सबसे बड़ा ranking Factor है लेकिन google सबसे पहले कंटेंट को ही इम्पोर्टेन्ट प्रदान करता है।

Backlink Kab Banani Chhiye-

दोस्तो अब सवाल यह आता है कि आपको backlink कहाँ पर बनानी चाहिए तथा आपको कैसे पता चलेगा कि आप किस तरह कहाँ link बनानी होगी तो हम आपको बता दें जब आप किसी ऐसे niche पर काम कर रहे हैं जिस पर बहुत अधिक competition है तो आपको ऐसी स्थिति में backlink बनानी चाहिए।

कई लोग किसी भी niche के keyword पर compitition पता करने के लिए SEMrush तथा अन्य कई दूसरे Tool का use करते हैं। आपको अपने blog पोस्ट पर तभी backlink लगानी चाहिए जब keyword top 10 results रिजल्ट में शो हो। या ऐसी site शो हो जिसका domain authority लगभग 50 के आस पास रैंक कर में हो तो आप ऐसी स्थिति में backlink का use कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि किसी बड़े ब्लॉग पर उस webpage पर अच्छा रैंकिंग content है तो आपके लिए backlink से अपने ब्लॉग को rank करने में काफी कठनाई हो सकती है। और यदि आप किसी छोटे ब्लॉग को रैंक करना चाहते हैं तो आपको backlink की जरूरत नही होगी।

Backlink Banane Ke Labh-

दोस्तो यदि आप अपने blog पर backlink का use करते हैं तो आपके लिए कई सारे बड़े पैमाने पर लाभ उठा सकते हैं। जिनकी जानकारी हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं ताकि आप भी बैकलिंक का इस्तेमाल करके लाभ उठा सके।

Google में अच्छी रैंकिंग प्राप्त होती है-

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं की Backlink off page SEO का ही एक बड़ा हिस्सा है, यह एक प्रकार का storng singnal होता है, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट को google पर पहली या और ब्लॉग से अधिक आसानी से रैंक करा सकते हैं। यह वेबसाइट को सही ranking दिलाने में सहायता करता है।

आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक प्राप्त होगा-

जैसा कि आप जान ही चुके हैं कि backlink तब बनानी पड़ती है जब हमे किसी अन्य साइट के लिंक को अपनी साइट देते हैं जिसकी मदद से कोई भी यूजर्स आपके ब्लॉग से उस ब्लॉग पर आसानी से पहुँच सकते हैं। और अगर आप किसी ऐसे ब्लॉग का लिंक अपने ब्लॉग पर लगाते है।

जिस पर अच्छा ट्रैफिक आता हो तो आपके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक आने की पूरा चांस होता है। ऐसा इसलिए होता है कि जब कोई यूजर्स आपके ब्लॉग पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके दूसरे ब्लॉग पर जाता है तो आपके ब्लॉग पर भी कुछ ट्रैफिक आ जाता है।

Blog पर Domain की अथॉरिटी बढ़ती है-

दोस्तो अगर आप अपने ब्लॉग पर किसी ऐसी साइट का बैकलिंक Add करते हैं जो Google पर पहले से ही अच्छी रैंकिंग में है तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी बढ़ती है। अगर किसी साइट की backlink profile अच्छी है तो SEO के अतिरिक्त भी आपको बहुत से लाभ प्राप्त होते हैं।

यदि आप किसी साइट की सही authority का पता करना चाहते हैं तो आप Moz Bar Tool का इस्तेमाल कर सकते है इस टूल की मदद से आप Domain की सही स्थिति जैसे Domian authority, page Authority and spam score के अलावा कई चीजों का पता आसानी से कर सकते हैं।

Backlink ke type-

Backlink दो तरह की होती है जिनकी जानकारी हु। आपके लिए विस्तार से नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

Do follow backlink-

यदि आप Do follow backlink बनाते है तो आपकी site की authority बढ़ जाती है। इससे आपको अपनी site सबसे अधिक लाभ प्राप्त होता है। Do-follow backlink का Html structure कुछ इस प्रकार का होता है।

<a href=”https://

www.sahinews24.com“> sahi news 24 <a>

जब Google का carawler किसी site पर पहुँचता है और आपकी site और किसी अन्य दूसरी साइट के लिंक के साथ देखता है तो Google उस लिंक से आपके ब्लॉग पर आ सकता है।

यानि जब google उस site के लिंक से आपके ब्लॉग पर आता है तो आपके ब्लॉग और उस ब्लॉग के बीच एक ट्रस्ट ट्रांसफर होता है। जिससे आपके ब्लॉग की भी authority बढ़ जाती है। इसी कारण bloggers को अपने ब्लॉग पर backlink को बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

No follow Backlink-

यदि आप No follow backlink को अपने ब्लॉग पर बनाते हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर अधिक लाभ प्राप्त नही पर पाएंगे। No follow backlink कुछ इस प्रकार का होता है।

a href=”https://

www.sahinews24.com“rel=”nofollow”> sahi news 24 </a>

यदि आप एक ही तरह का backlink का उपयोग करते हैं तो Google आपकी site को रैंक नही करेगा। और न ही आपकी साइट की authority को बढ़ने देगा।

Blogging se paise kaise kamaye In Hindi- ब्लॉग्गिंग क्या है, ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाते है?

Backlink का type कैसे पता करें-

अगर आप Backlink का type करना चाहते हैं तो आप आसानी से Backlink का type पता कर सकते हैं कि backlink Do follow है या No follow है। तो आप  नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर backlink का type पता कर सकते हैं।

Step1. Backlink का type पता करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

Step2. इसके बाद आपको insepct के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर insepct mode ओपन हो जाएगा।

Step3. इसमें आपको  html tag मिल जाएगा जैसा कि आप ऊपर दी गई पिक्चर में देख सकते हैं।

Step4. यदि इस लिंक में आपको no follow attribute है तो यह एक no follow backlink है।

Step5. और अगर इस लिंक में कोई attribute नही है अथवा Do follow attirbute उपस्थित है तो यह backlink Dofollow backlink है।

Backlink Kaise Banaye-

अब हम आपके लिए बतयेगें की आप किस प्रकार से backlink बना सकते हैं तो हम आपको यहाँ नीचे कुछ तरीको के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं जो कुछ इस प्रकार है-

Guest posting-

यदि आप किसी ब्लॉग पर guest posting करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी बेहतरीन ब्लॉग का चुनाव करना होगा, इसके बाद आपको उस ब्लॉग के मालिक से contect करना होगा और उससे आपको guest posting करने की अनुमति लेनी होगी। इसके साथ ही आप ब्लॉग एडमिन के सामने यह शर्त भी रख सकते हैं। कि आप Guest post फ्री में likh देंगे लेकिन आप उस पोस्ट में अपने blog का backlink ऐड करना होगा।

इसके बाद यदि ब्लॉग मालिक आपको guset post करने अनुमति दे देता है तो आप उससे एक अच्छा कंटेंट लिख कर दे सकते हैं जिसमे आप अपने link को do follow के रूप में दाल सकते हैं। अगर आपका आर्टिकल publish हो जाता है तो आपको एक powerfull Dofollow blacklink आसानी से मिल जाएगा।

Wikipedia पर लिंक कैसे बनाये-

दोस्तो यदि आप चाहे तो wikipedia से भी No follow backlink आसानी से bulde कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि wikipedia एक बहुत बड़ी ऑफिशियल वेबसाइट है जिसपर बहुत अधिक information होती है।

लेकिन इतनी अधिक information को wikipedia नही रख सकती इसलिए वह अपने यूजर्स के लिए अपने कंटेंट को Edit करने के लिए छूट देता है। यदि आप विकिपीडिया पर अपने blog से related किसी पोस्ट को edit करते समय आप उसमे अपनी लिंक दे सकते हैं या तरह से आपको एक strong backlink प्राप्त हो जाएगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए Backlink Kaise Banaye Step By Step के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है। हमने आपके लिए Backlink Kaise Banaye आदि प्रकार की जानकारी विस्तार से बताई है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here